Home

जिलाधिकारी ने किया सदर अस्पताल का निरीक्षण, लेबर रूम को कार्यशील करने बारे में ली जानकारी

• सभी विभाग का घूम-घूमकर लिया जायजा
• कोविड-19 टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन रूम का जायजा लिया
• साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान देने का दिया निर्देश
• ओपीडी में उपलब्ध दवाओं के बारे में ली जानकारी

किशनगंज(बिहार)जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के निर्देशानुसार प्रखंडों के विभिन्न पीएचसी ,उप स्वास्थ्य केंद्रों का जिला स्तरीय पदाधिकारियों के द्वारा किया गया निरीक्षण तथा स्वयं जिलाधिकारी ने की सदर अस्पताल,किशनगंज का निरीक्षण किया:
जिलाधिकारी,किशनगंज डॉ आदित्य प्रकाश के द्वारा सदर अस्पताल ,किशनगंज का सघन निरीक्षण किया गया।बढ़ते ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी ने किशनगंज जिलांतर्गत विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रो का निरीक्षण जिला स्तरीय पदाधिकारी को भेजकर कराया गया। निरीक्षण के दरम्यान अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं और मरीजों को प्राप्त सेवा के बिन्दु पर जांच की गई।जिलाधिकारी के द्वारा सुबह सदर अस्पताल जाकर अस्पताल परिसर का निरीक्षण के दौरान अस्पताल परिसर की साफ सफाई, निर्माण कार्य की अद्यतन स्थिति ,लेबर रूम को कार्यशील करने, ब्लड बैंक, एनआरसी रूम,सीटी स्कैन सुविधा, इमरजेंसी सुविधा, स्टाफ व चिकित्सको की उपलब्धता आदि का गहन निरीक्षण किया गया:
निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी अस्पताल में भर्ती मरीजों से भी मिले।उनसे बात कर उनकी समस्याओं को सुना। तद्नुसार जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल के अधिकारियों को बढ़ते ठंड के कारण मरीजों को कंबल,वार्ड में पर्दा लगाने, स्टील स्ट्रेचर को कवर करने, हीटर की व्यवस्था करने सहित अन्य मूलभूत सुविधा मरीजों को दिलाने का निर्देश दिया।पोषण पुनर्वास केंद्र(NRC) भ्रमण कर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कुपोषित बच्चो को केंद्र पर लाकर उनका पोषण सुनिश्चित कराए तथा बाल विकास परियोजना के समन्वय से अधिकाधिक लाभ दिलवाए।साथ ही,एनआरसी का व्यापक प्रचार प्रसार कराए ताकि सभी को इस सुविधा की जानकारी प्राप्त हो सके तथा severe Acute malnutrition वाले बच्चे को चिन्हित कर उन्हें एनआरसी में रेफर करना सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया गया।डीएम ने पोस्टमार्टम केंद्र पर जाकर भी व्यवस्थाओं कों भी देखा। साफ सफाई व अन्य सुविधा बहाल करने का निर्देश दिया गया।मरीजों के पंजीकरण काउंटर पर जाकर जिलाधिकारी ने रजिस्ट्रेशन व्यवस्था को देखा तथा सुचारू रूप से कराने का निर्देश दिया गया।इमरजेंसी कक्ष में निरीक्षण कर 24 घंटे व्यवस्था उपलब्ध कराने का निर्देश दिया:
ब्लड बैंक के निरीक्षण में वहा पर्याप्त स्टाफ की प्रतिनियुक्ति का आदेश दिया गया। सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक परिसर में साफ सफाई सहित समुचित व्यवस्था रखने का निर्देश दिया।निरीक्षण के पश्चात जिला पदाधिकारी ने निर्माणाधीन भवनों से कनेक्टिंग पथ,ट्रॉली, एम्बुलेंस आदि आने जाने हेतु सुविधा करने सहित अस्पताल की मूलभूत सुविधाओं को 24 घंटे बहाल रखने तथा आम जनता ,मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने हेतु सख्त निर्देश दिया।अस्पताल में हो रहे निर्माण कार्यों को लेकर जिला पदाधिकारी ने सभी कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया।लेबर रूम ,ब्लड बैंक ,डिजिटल एक्स रे मशीन इंस्टॉलेशन के बिंदु पर त्वरित कार्य कराते हुए इस माह पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया गया।सदर अस्पताल में आईसीयू की व्यवस्था, पीडियाट्रिक्स वार्ड चालू करने,डायलिसिस की व्यवस्था करने हेतु की जा रही व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी डीएम ने किया ।उक्त संबंध में जिलाधिकारी ने आवश्यक कार्रवाई तीव्र गति से करने का निर्देश दिया।
निरंतर स्वास्थ्य सेवाओ में हो रही है सुधार:
जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने कहा कि जिले में निरंतर स्वास्थ्य सेवाओं सुधार हो रहा है। सदर अस्पताल में एक्स-रे,सिटी स्कैन की सुविधा शुरू हो चुकी है। जल्द हीं जिले वासियों को डायलेसिस की सुविधा मिलने लगेगी। इसको लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। सदर अस्पताल के विशेष नवजात देखभाल इकाई में 24 घंटे सुविधा हेतु कार्य किया जा रहा है।
कोल्ड चैन रूम का लिया जायजा:
सदर अस्पताल में बन रहे लेबर रूम का जिलाधिकारी ने जायजा लिया। उन्होने बताया कि कोविड 19 टीकाकरण को लेकर जिलास्तर पर कोल्ड चेन रूम का निर्माण किया जा रहा है तथा आवश्यक उपकरणों का लगाया जा रहा है। तैयारी जोरो पर चल रही है। जो काम अधूरा है उसे ससमय पूरा का निर्देश दिया गया है। इस दौरान उपाधीक्षक डॉ. अनवर हुसैन, अन्य मौजूद थे।