Home

पुर्णिया के विभिन्न हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पदस्थापित 30 सीएचओ को परिवार नियोजन से संबंधित किया गया प्रशिक्षित

बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ करने में सीएचओ की भूमिका महत्वपूर्ण: सिविल सर्जन
30 सीएचओ को दिया गया परिवार नियोजन से संबंधित प्रशिक्षण: प्रियंका कुमारी
परिवार नियोजन के साधनों में छाया सबसे अधिक कारगर: डिटीएल

 
पूर्णिया(बिहार)ज़िले के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) को शहर के निजी होटल में परिवार नियोजन से संबंधित दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इसका उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी, क्षेत्रीय आशा समन्वयक प्रियंका कुमारी, केयर इंडिया के डिटीएल आलोक पटनायक द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। प्रशिक्षक के रूप में जपाइगो के क्षेत्रीय कार्यक्रम पदाधिकारी विनय गुप्ता एवं केयर इंडिया के डीपीएचओ सोमेन अधिकारी व सनत गुहा ने सभी प्रखंड से आए 30 सीएचओ को परिवार नियोजन में अपनाए जाने वाले छाया एवं अंतरा के संबंध में विस्तारपूर्वक बताया।

बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ करने में सीएचओ की भूमिका महत्वपूर्ण: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ करने में सीएचओ की भूमिका काफ़ी महत्वपूर्ण मानी गई है। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सभी तरह के कार्यक्रमों का संचालन ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से किया जाता हैं। इस कारण सीएचओ की भूमिका अहम हो जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थापित स्वास्थ्य अधिकारी एवं कर्मियों को बेहतर चिकित्सीय प्रबंधन से संबंधित जानकारी नहीं होगी तो किसी भी कार्यक्रम में लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो सकती है। समुदाय स्तर पर स्वास्थ्य एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रमों, गतिविधियों एवं आउटरिच (आरोग्य दिवस) पर उपलब्ध सेवाओं में सुधार के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पदस्थापित सीएचओ की जिम्मेदारी महत्वपूर्ण है।

30 सीएचओ को दिया गया परिवार नियोजन से संबंधित प्रशिक्षण: प्रियंका कुमारी
क्षेत्रीय आशा समन्वयक प्रियंका कुमारी ने बताया कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे परिवार नियोजन कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनसंख्या स्थिरीकरण के साथ ही प्रजनन स्वास्थ्य को सुदृढ़ करते हुए स्वस्थ परिवार का निर्माण करना है। लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों का इस्तेमाल कर इस अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से ज़िले के सभी 30 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) को क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधन इकाई द्वारा शहर के निजी होटल में दो दिवसीय (आवासीय) प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है। अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन तीन महीने के लिए अनचाहे गर्भ से बचाने में काफी सहायक माना जाता है जबकि छाया एक गर्भनिरोधक साप्ताहिक टैबलेट हैं। इसे महिलाएं सप्ताह में एक बार सेवन करते हुए जब तक चाहें उपयोग कर सकती हैं। परिवार नियोजन के अस्थायी साधन के रूप में लोग अंतरा इंजेक्शन, कॉपर-टी, छाया, माला-एन, इजी पिल्स, कंडोम का उपयोग कर सकते हैं।

परिवार नियोजन के साधनों में छाया सबसे अधिक कारगर: डिटीएल
केयर इंडिया के डिटीएल आलोक पटनायक ने बताया कि छाया गोली का इस्तेमाल नवविवाहित दंपति, महिलाएं जिनका हाल ही में प्रसव हुआ हो और वे महिलाएं जो दो बच्चों के बीच अंतर रखना चाहती हैं, आसानी से इसका उपयोग कर सकती हैं। छाया गोली के सेवन से महिलाओं को माहवारी के दौरान खून कम निकलता है, जिस कारण उनलोगों में एनीमिया की रोकथाम में काफी मदद मिलती है। दंपतियों के लिए परिवार नियोजन के साधनों में सबसे अधिक सहज एवं सुलभ न्यू कंट्रासेप्टिव साप्ताहिक गोली छाया का नाम आता है। साप्ताहिक गोली छाया का महिलाएं तब तक सेवन कर सकती हैं, जब तक वह गर्भधारण नहीं करना चाहती हैं। इस गोली का शरीर पर किसी भी प्रकार का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। छाया टैबलेट की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि छाया नान स्टीराइडल और नान हार्मोनल गर्भनिरोधक है।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago