Home

महाराजगंज में कदाचारमुक्त मैट्रिक परीक्षा कराने को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी,परीक्षा कल से

परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पूर्व तक ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी

मैट्रिक परीक्षा को लेकर रौल नम्बर लगाते कर्मी

महाराजगंज(सीवान)बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा 17 फरवरी से महाराजगंज मुख्यालय के सात केंद्रों पर होगी। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जायेगी। प्रथम पाली की परीक्षा पूर्वाह्र 9:30 से अपराह्न 12:45 बजे तक तथा द्बितीय पाली की परीक्षा अपराह्न 1:45 से अपराह्न 5:00 बजे तक आयोजित की जायेगी। जिसमे 10 हजार 994 परीक्षार्थी शामिल होंगे। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 की तैयारी बुधवार की देर शाम तक अनुमंडल मुख्यालय में होती रही।

केंद्रों पर मैट्रिक परीक्षा की तैयारियों की अंतिम रूप दिया जा रहा है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी निर्देश के अनुसार परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पूर्व तक ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। इसके बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी‌।इस आशय की जानकारी महाराजगंज एसडीएम सजय कुमार ने अपने कार्यालय में बुधवार को मैट्रिक परीक्षा को लेकर आयोजित ब्रीफिंग में दी।

उन्होंने कहा कि इस परीक्षा के आयोजन के लिए अनुमडंल मुख्यालय में 7 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं।एसडीओ ने बताया कि प्रथम पाली में 5436 तथा द्वितीय पाली में 5558 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। जहां एसकेजेआर उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र पर प्रथम पाली में 750 तथा द्वितीय पाली में 747, अनुग्रह नारायण उमाशंकर सिंह महिला महाविद्यालय केंद्र पर प्रथम पाली में 691 तथा द्वितीय पाली में 687, सिहौता बंगरा उच्च विद्यालय केंद्र पर प्रथम पाली में 844 तथा द्वितीय पाली में 894, आरबीजीआर महाविद्यालय केंद्र पर प्रथम पाली में 684 तथा द्वितीय पाली में 705, उमाशंकर प्रसाद उच्च विद्यालय केंद्र पर प्रथम पाली में 578 तथा द्वितीय पाली में 580, गोरख सिंह महाविद्यालय केंद्र पर प्रथम पाली में 1167 तथा द्वितीय पाली में 1204 तथा सरस्वती विधा मंदिर केंद्र पर प्रथम पाली में 722 तथा द्वितीय पाली में 741 परीक्षार्थी शामिल होंगे।वही शहर के सिहौता बंगरा उच्च विधालय एवं सरस्वती विधा मंदिर केशवनगर केंद्र को माँडल परीक्षा केंद्र बनाए गए है। माॅडल केंद्र को गुब्बारा से आकर्षक तरीके से सजाया गया है।बोर्ड के निर्णय के अनुरूप माँडल केंद्र बनाया गया है।इधर परीक्षा को लेकर वीक्षकों ने परीक्षा केंद्रों पर ज्वाइन किया।मैट्रिक परीक्षा मे इस बार नकल पर रोक लगाने के लिए किसी भी सूरत में एक बेंच पर दो से अधिक परीक्षार्थियों को नहीं बैठाने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा को कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर रौल कोड और रौल नम्बरों लगाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। परीक्षा केन्द्रों पर कदाचार रोकने के लिए केन्द्राधीक्षकों को कड़ी चेतावनी दी गई है।
छात्राओं की तलाशी के लिए अनिवार्य रूप से अस्थायी घेरा बनाया गया है। अस्थायी जांच घेरा में ही महिला वीक्षक व महिला पुलिस छात्राओं की तलाशी लेंगी। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा था।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

4 weeks ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago