Home

सारण में होम आइसोलेशन के प्रति जन जागरूकता के लिए घर-घर वितरण किया जाएगा ब्रोशर

  • दवाइयों के साथ साथ उचित आहार एवम् अन्य सलाह को भी किया गया है ब्रोशर में शामिल
  • सरकार ने जारी किए कोविड-19 होम ”आइसोलेशन पहचान एवं प्रबंधन” ब्रोशर

छपरा(बिहार)कोरोना संक्रमण के फैलाव में अचानक अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जनमानस को होम आइसोलेशन के संदर्भ में जानकारी उपलब्ध कराया जाना आवश्यक है। इसे लेकर राज्य स्वास्थ समिति की ओर से कोरोना होम आइसोलेशन पहचान एवं प्रबंधन ब्रोशर तैयार किया गया है। इस ब्रोशर को 9 जनवरी को से घर-घर तक पहुंचाने का आदेश दिया गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति के विशेष सचिव – सह – कार्यपालक निदेशक, संजय कुमार सिंह ने शुक्रवार को सभी जिले के जिला डीएम एवं सीएस को होम आइसोलेशन पहचान एवं प्रबंधन ब्रोशर के संबंध में पत्र जारी किया है। पत्र में कहा गया है कार्य की उपयोगिता एवं समयाभाव को देखते हुए अविलंब स्थानीय समाचार पत्रों के विक्रेताओं से समन्वय स्थापित कर राज्य स्तर से आपूरित ब्रोशर प्रमुख समाचार पत्रों के साथ दिनांक 9 जनवरी को अनिवार्य रूप से घर-घर तक वितरण करवाया जाए।

क्या है कोरोना होम आइसोलेशन पहचान एवं प्रबंधन ब्रोशर:

सीएस डॉ सागर दुलाल सिन्हा ने बताया कि सरकार द्वारा तैयार किए गए कोरोना होम आइसोलेशन पहचान एवं प्रबंधन ब्रोशर जल्द है जिले को प्राप्त हो जाएगा। ब्रोशर के माध्यम से कोरोना के माइल्ड केस में आप घर पर या कोविड केयर सेंटर में रहकर अपना प्रबंधन कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी दी गई है ।

माइल्ड केस में जो लक्षण हैं वह सामान्यतः बुखार, गले में खराश, खांसी, नाक बहना, बदन दर्द, सिर दर्द एवं थकान, पेट में ऐठन, दस्त स्वाद या गंध का ना पहचान इनमें से कोई एक या अधिक लक्षण हो सकते हैं। ब्रोशर में कोविड-19 फैलने से रोकने के तरीकों का भी विस्तृत उल्लेख किया गया है।

क्या है संक्रमण फैलने से रोकने का तरीका:

1.हवादार और हो सके तो अलग शौचालय वाले कमरे में रहे तथा पंखे को चालू रखें,

2.अगर घर में अधिकतम लाना हो तो नजदीकी कोविड केयर सेंटर में भर्ती करें

3.रोगी और देखभाल करने वाले अच्छी तरह से मुंह पर फिट होने वाले मास्क पहने

4.हर समय 2 गज की दूरी बनाकर रखें

5.खास तैयारी के समय नाक और मुंह ढक ले

6.बार-बार हाथ धोएं और सेनीटाइज करें

7.होम आइसोलेशन पहचान एवं प्रबंधन:

सरकार द्वारा जारी होम आइसोलेशन पहचान एवं प्रबंधन ब्रोशर में कोरोना के लक्षण होने पर कौन सी दवाइयां ले सकते हैं, इसके बारे में भी बताया गया है। साथ ही उचित आहार एवं अन्य सलाह के बारे में भी जानकारी दी गई है। ब्रोशर में सामान्य आहार के सेवन करने का सुझाव दिया गया है ज्यादा से ज्यादा पानी और तरल पदार्थों के सेवन का भी सुझाव दिया गया है। वयस्कों के लिए प्रतिदिन कम से कम तीन-चार लीटर पानी पीने का सुझाव दिया गया है। कमजोरी लगने पर ओआरएस का घोल भी पी सकते हैं। दिन में दो बार भाप लेने की सुझाव दी गई है। नमक के पानी से कुल्ला दो -तीन बार करने का सुझाव भी दिया गया है । अपनी तबीयत की निगरानी खुद करने का सुझाव दिया गया है जिस में ऑक्सीजन की मात्रा प्रत्येक 8 घंटे पर जांचने के लिए कहा गया है।
संक्रमण के तीसरे एवं पांचवें दिन भी लक्षण रहने पर क्या करें इसकी जानकारी भी ब्रोशर में दी गई है। किस स्थिति में अस्पताल जाने की आवश्यकता है इसे भी ब्रोशर में बताया गया है। ब्रोशर में प्रोनिंग एवं इसके महत्व को समझाया गया है। घर पर खुद से प्रोनिग की प्रक्रिया कैसे करें इसे भी समझाया गया है । फोन पर डॉक्टर से मुक्त परामर्श के लिए संजीवनी मोबाइल ऐप के उपयोग की जानकारी भी दी गई है। डॉक्टर से परामर्श 24 x 7 मेडिकल हेल्पलाइन इत्यादि की जानकारी भी दी गई है।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago