Categories: Home

मुख्यमंत्री ने ज़िले के अधिकारियों के साथ वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया संवाद स्थापित

सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह के आयोजनों पर रहेगी रोक

कोविड-19 से संबंधित जागरूकता को लेकर शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में माइकिंग से किया जाएगा प्रचार-प्रसार

सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह सहित अन्य तरह के कार्यक्रमों के आयोजनों पर रहेगी रोक

“आरटी-पीसीआर” के माध्यम से न्यूनतम 70 प्रतिशत जांच करने होंगे सुनिश्चित

पूर्णिया(बिहार)वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए ज़िला मुख्यालय स्थित सभागार में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के सभी प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षक, सिविल सर्जन, डीडीसी सहित कई अन्य अधिकारियों के साथ वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार में कोरोना संक्रमण की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए संवाद स्थापित कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। उन्होंने कहा विगत वर्ष की तरह इस बार भी हम सभी को सतर्क रहने की जरूरत हैं। ताकि राज्य को कोरोना संक्रमण मुक्त किया जा सके।

शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में माइकिंग से किया जाएगा प्रचार-प्रसार:
प्रभारी डीएम तारिक इक़बाल ने अधिकारीयों को संबोधित करते हुए कहा पूर्णिया जिले में बिहार के बाहर या अन्य जिलों से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच बस स्टैंड व रेलवे स्टेशनों पर ही कराना सुनिश्चित किया जाना है। यात्रियों की जांच में किसी तरह की लापरवाही बर्दास्त नही की जाएगी। उन्होंने कहा होली जैसे पर्व के दौरान जिले के जिस पंचायत या गांव में यात्रियों का आना हो रहा है, उस क्षेत्र में लाउडस्पीकर के माध्यम से कोविड-19 की जांच कराये जाने के लिए अपील संबंधित अधिकारी को करनी हैं। जांच से संबंधित हर तरह की व्यवस्था के लिए स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग को तैयार रहना हैं। दूसरे राज्यों से आनेवाले ट्रेनों के संबंध में भी दैनिक रूप से सूचना प्राप्त कर इन ट्रेनों से उतरने वाले सभी यात्रियों की रैपिडएंटीजनकिट द्वारा जांच एवं बस स्टैंड पर कौन सी बस कहां से आ रही हैं उसकी अद्दतन जानकारी लेने के बाद जांच केंद्र की स्थापना करनी हैं। ताकि बाहर से आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना जांच कराई जा सके।

सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह सहित अन्य तरह के कार्यक्रमों के आयोजनों पर रहेगी रोक: प्रभारी जिलाधिकारी

डीएम तारिक इक़बाल ने बताया फ़िलहाल होली के दिन तक ज़िले में सभी तरह के सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह सहित कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन नही करना हैं। क्योंकि सामूहिक रूप से कार्यक्रमों के आयोजन पर भीड़ होने की संभावना ज्यादा बनी रहती है। होली जैसे पर्व के मद्देनजर यह कदम उठाया गया हैं, क्योंकि भीड़ भाड़ वाले इलाको में कोरोना संक्रमण बढ़ने के आसार हो जाते है। ज़िले के किसी भी क्षेत्र में अगर कोई व्यक्ति कोविड-19 संक्रमित पाया जाता है तो उस इलाके को माइक्रोकंटेनमेंट जोन गठित करना सुनिश्चित करना हैं। पूर्व में निर्गत आवश्यक दिशा-निदेशों के आलोक में शत-प्रतिशतकोरोना जांच एवं अन्य कार्रवाई सुनिश्चित किया जाएगा। ज़िले में पहले से स्थापित किये गए कोविडकेयरसेन्टर एवं उपलब्ध सुविधाओं का सत्यापन करा कर पहले की तरह सुव्यवस्थित कराना सुनिश्चित करना है। ताकि हमलोग संक्रमण को रोकने में सफ़ल हो।

“आरटी-पीसीआर” के माध्यम से कम से कम 70 प्रतिशत जांच करना हैं सुनिश्चित:
सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए ज़िले के सभी एमओआईसी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है। ताकि किसी तरह की चुनौतियों का सामना करने में कोई परेशानी नही हो। विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार सार्वजनिक स्थलों एवं यातायात साधनों जैसे- रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर आने वाले सभी यात्रियों सहित स्थानीय लोगों की “आरटी- पीसीआर” के माध्यम से जांच कम से कम 70 प्रतिशत सुनिश्चित करना है। ज़िले में कोविड-19 संक्रमित ब्यक्तियों की संख्या-01 हैं जिसमें 01 कंटेन्मेंट जोन बनाया गया हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर कोविडकेयर सेंटर स्थापित कर दिए गए हैं। संजीवनी एप की सुविधा से कोविड-19 संक्रमण से संबंधित जानकारी ली जा सकती हैं। वहीं 24*7 कॉन्ट्रोल रूम चालू रहेगा। नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्तकर्मियों मरीज़ों की संख्या या अन्य जानकारियां मिल सकती हैं। ज़िले के सभी क्षेत्रों में माइकिंग व बैनर पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक करना हैं। इसके लिए स्वास्थ्य केंद्रों के बीएचएम को निर्देशित कर दिया गया हैं। सामाजिक दूरी एवं मास्क का उपयोग करने के साथ ही सैनीटाइजर का भी प्रयोग करना अनिवार्य रूप से शामिल है। इसके लिए राज्य मुख्यालय से मिले दिशा-निर्देशों के आलोक में सभी को पालन करना होगा।

सभागार में आयोजित वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रभारी जिलाधिकारी महमदतारिक़ इक़बाल, पुलिस अधीक्षक दयाशंकर, सीएस डॉ एसके वर्मा, डीडीसी मनोज कुमार, आईसीडीएस की डीपीओं शोभा रानी, डीपीएमब्रजेश कुमार सिंह, डीएमएनई दीपक कुमार विभाकर, एपिडेमियोलॉजिस्ट नीरज कुमार निराला, डीपीआरओ दिलीप चंद्र देव, सीफ़ार के धर्मेंद्र कुमार रस्तोगी, ओएसडी नीरज कुमार, सामाजिक सुरक्षा के सहायक निदेशक अमरेश कुमार, नगर आयुक्त विजय कुमार सिंह सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कोरोना संक्रमण से बचने का उपाय:
-कम से कम भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने का प्रयास करें।
-दो गज की सामाजिक दूरी का करे अनुपालन।
-हर आधा घण्टे पर करें सैनिटाइजर का प्रयोग।
-ज्यादा से ज्यादा मास्क का करें प्रयोग।
-घर से बेवजह बाहर नही निकले।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago