Categories: Home

कोरोना वायरस के टीका को लेकर बच्चे दिखे जागरूक, कोविड-19 टीकाकरण पर आयोजित प्रतियोगिता में हुए शामिल

• सीफ़ार के सहयोग से क्विज व भाषण प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
• बच्चों की सकारात्मक सोच से दिखा जागरूकता का असर
• समुदाय को कोरोना पर जागरूक करने का बच्चों ने लिया संकल्प

दरभंगा(बिहार)कोरोना संक्रमण काल में युवाओं व बच्चों की जागरूकता सामुदायिक जागरूकता की सूत्रधार बन सकती है। इसी उद्देश्य के साथ सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफ़ार) संस्था ने शनिवार को दरभंगा कटहलवाड़ी स्थित पाठशाला में छात्रों के बीच क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस दौरान युवाओं में कोविड-19 को लेकर जानकारी देखने लायक थी। कोविड-19 टीकाकरण पर केन्द्रित क्विज, भाषण एवं लेखन प्रतियोगिता में बच्चों की भागीदारी एवं उनकी जागरूकता आने वाले समय में सामुदायिक आंदोलन में तब्दील होने का संकेत था। प्रतियोगिता में पहले स्थान पर अमित कुमार, दूसरे स्थान पर सत्यम कुमार व तीसरे स्थान पर जोया रही। सभी विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता में करीब ढ़ाई दर्जन छात्रों ने भाग लिया।

शिक्षा का उपयोग लोगों को जागरूक करना भी है:
सदर पीएचसी के एमवाईसी उमाशंकर प्रसाद ने कोरोना जैसे संवेदनशील मुद्दे पर युवाओं की भागीदारी की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज के दौर में कोरोना को हराने का सबसे शक्तिशाली हथियार जागरूकता ही है। इस जागरूकता को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए युवाओं की शिक्षा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि अपने समाज को कोरोना से बचाने में उनकी भूमिका अन्य लोगों से अधिक मायने रखती है। देश के भविष्य का निर्धारण हमेशा युवाओं के हाथ में होता है। महामारी के कारण देश कई तरह की समस्याओं से संघर्ष भी कर रहा है। लेकिन कोरोना के खिलाफ़ चलायी जा रही मुहिम के नेतृत्व की बाग डोर यदि बच्चों व युवा अपने हाथों में लेते हैं तो आने वाले समय में कोरोना को पूर्णता मात देने में सफलता मिलेगी।

कोविड-19 टीके की हो रही तैयारी:
पाठशाला के निदेशक आईआईटीएन जीतेश भगत बताया कि कोरोना-19 वैक्सीन अभियान राज्य सरकार व प्रशासन के द्वारा जिले से प्रखंड स्तर पर चल रही हैं है। आगामी दिनों में चरणवार सबको टीका दिया जाएगा। लेकिन अभी भी कोरोना का संक्रमण खत्म नहीं हुआ है। इसलिए लोगों गो को मास्क, शारीरिक दूरी एवं हाथों की सफाई पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने प्रतियोगिता में छात्रों के शामिल होने पर उनको धन्यवाद ज्ञापित किया।

कोविड-19 का टीका लेना सबके लिए जरूरी :
सदर पीएचसी के कोरोना नोडल ऑफिसर रेवती रमन प्रसाद ने कहा कि कोविड-19 का टीका लगवाना सबके लिए जरूरी है। इससे वायरस के संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सकता है। सभी व्यक्ति के लिए यह जरूरी है कि वह अपने परिवार के सदस्यों को बचाने के लिए कोरोना वायरस का टीका लगवाएं वाए। ताकि, समाज को कोरोना वायरस और उसके संक्रमण से मुक्त किया जा सके।

युवाओं की सक्रियता बड़े बदलाव की सूत्रधार :
कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च के डिवीजनल कोऑर्डिनेटर प्रोग्राम अमन कुमार ने कहा युवाओं की सक्रियता एवं सहभागिता हमेशा ही बड़े बदलाव की सूत्रधार बनती है। उन्होंने प्रतियोगिता में युवाओं की कोरोना पर जागरूकता की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस छोटे से जगह पर भी युवाओं के बीच कोरोना को लेकर बहुत जानकारी है। उन्होंने कहा कि युवाओं की यह जागरूकता उन तक सीमित न होकर परिवार, समुदाय एवं जिले तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण होने से पूर्व जागरूकता ही सबसे बड़ा हथियार है, जो युवाओं के माध्यम से समुदाय तक पहुंच सकती है। मौके पर विशाल कुमार, अजीत कुमार, अजय कुमार, रिंकेश कुमार, कृष्णा, मनीष कमती आदि मौजूद थे।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

4 weeks ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago