Home

पूर्णिमा में कोरोना टीकाकरण: 31 जुलाई तक चलेगा हर घर दस्तक अभियान

टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों के लिए पंचायत स्तर पर चलाया जाएगा अभियान: जिलाधिकारी
टीकाकरण के लिए जिलेवासियों से की गई अपील: सिविल सर्जन
हर घर दस्तक अभियान में सहयोगी संस्थाओं का लिया जाएगा सहयोग: डीआईओ
नियत समय पर दूसरा डोज़ लेने के बाद हंशिका प्रिया ने की अपील:

पूर्णिया(बिहार)कोरोना संक्रमण को जड़ से मिटाने के उद्देश्य एवं नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलग-अलग आयुवर्ग के लाभार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए विभिन्न स्तरों पर लगातार प्रयास किया जा रहा है। जिले में टीकाकरण अभियान को गति प्रदान करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा 31 जुलाई तक हर घर दस्तक अभियान चलाया जायेगा।

टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों के लिए पंचायत स्तर पर चलाया जाएगा अभियान: जिलाधिकारी
जिलाधिकारी सुहर्ष भगत ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक केशवेंद्र कुमार के द्वारा राज्य के सभी जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। जिले में प्रथम, द्वितीय या बूस्टर डोज़ टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों के लिए पंचायतवार और वार्ड स्तर पर माइक्रोप्लान तैयार कर टीकाकरण के लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करना होगा। ताकि कोविड-19 संक्रमण को जड़ से मिटाया जा सकें। ज़िले के 12 आयुवर्ष तथा इससे अधिक उम्र के सभी लाभार्थियों से अपील की जाती है कि आप अपना टीकाकरण आवश्यक रूप से करायें। ख़ासकर वैसे युवाओं के अभिभावकों से अपील की जा रही है जिनकी उम्र 12 या इससे अधिक है, उनको पहला, दूसरा एवं बूस्टर डोज अनिवार्य रूप से लगवाएं। कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत ज़्यादा जरूरी है। जो लाभार्थी अपना टीका लगवा रहे हैं वे लोग अपने बाद अपने नज़दीकियों, पड़ोसियों एवं साथियों को भी टीका लेने के लिए प्रेरित जरूर करें।

टीकाकरण के लिए जिलेवासियों से की गई अपील: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ. एसके वर्मा ने बताया पहले तथा दूसरे डोज लेने के नौ माह बाद प्रीकॉशनरी डोज यानि बूस्टर डोज हर किसी को लेना जरूरी है। क्योंकि जब तक बूस्टर डोज़ नही लेते हैं तब तक कोरोना संक्रमण से मुक्ति पाना मुश्किल है। 01 जून से 31 जुलाई तक सभी आयुवर्ग के लाभार्थियों को टीकाकृत करने के उद्देश्य से पंचायत स्तर पर हर घर दस्तक कार्यक्रम के अंतर्गत टीकाकरण कार्य को पूरा करना है। सभी प्रीकॉशन डोज ड्यू लिस्ट अनुसार एवं 12 से लेकर 14 आयुवर्ग, 15 से 18 आयुवर्ग, 18 से 59 आयुवर्ग एवं 60 आयुवर्ग के सभी लाभार्थियों को टीकाकृत करना है। वहीं 18 आयुवर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग वाले लाभार्थी जिनके द्वारा पहला या दूसरा डोज लिया जा चुका है। वह अपने निर्धारित समय पर बूस्टर डोज अनिवार्य रूप से लेने के लिए अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर अवश्य लगवाने के प्रयास करें।

हर घर दस्तक अभियान में सहयोगी संस्थाओं का लिया जाएगा सहयोग: डीआईओ
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विनय मोहन ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देशानुसार एवं जिलाधिकारी के साथ ही सिविल सर्जन के मार्गदर्शन में ज़िले के सभी क्षेत्रों में हर घर दस्तक अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों के साथ समन्वय स्थापित कर इस कार्य को शत प्रतिशत पूर्ण किया जाएगा। इस पुनीत कार्य की सफ़लता के लिए सहयोगी संस्थाओं यथा: केयर इंडिया, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, जीविका, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और संबंधित स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों से सहयोग लिया जायेगा। हालांकि अभी भी ज़िले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों सहित कई अन्य टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से कोविड-19 टीकाकरण कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। स्कूल बंद होने के कारण एवं ज़्यादा तेज धूप होने की वजह से सुबह एवं शाम को ज्यादातर लाभार्थी टीकाकरण केंद्र पर नजर आ रहे हैं।

नियत समय पर दूसरा डोज़ लेने के बाद हंशिका प्रिया ने की अपील:
शहर के ज़िला स्कूल स्थित डॉक्टर्स फ़ॉर यू टीकाकरण केंद्र पर दूसरा डोज़ लेने आई शहर के प्रतिष्ठित संत पीटर स्कूल में पढ़ने वाली वर्ग सातवीं की छात्रा हंशिका प्रिया ने बताया कि विगत महीने कोविड-19 की पहली डोज ली थी जबकिं दूसरी डोज़ अपने नियत समय पर लेने के लिए आई हूं। क्योंकि मेरे परिजन स्थानीय सदर अस्पताल परिसर स्थित कार्यालय में कार्यरत हैं तो उन्होंने ही बताया था कि कोरोना संक्रमण से मुक्ति पाने के लिए नियत समय पर दूसरी डोज़ लेनी पड़ती है। इसके बाद हमलोगों के लिए सरकार द्वारा टीकाकरण शुरू किया गया तो उस समय बहुत ज्यादा भीड़ होती थी जिस कारण समय से टीका नहीं ले पाई थी। लेकिन आज सत्र स्थल पर आकर दूसरी डोज़ ले ली हूं। अब हम सभी से अपील कर रही हूं कि आप भी नियत समय अपना दूसरी डोज़ ले लीजिए। ताकि कोरोना को जड़ से मिटाया जा सके।

Mani Brothers

Leave a Comment
Share
Published by
Mani Brothers

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago