Categories: Home

सदर अस्पताल में शुरू हुआ डिजिटल एक्स-रे जिलाधिकारी ने किया उद्घघाटन

  • डिजिटल रिपोर्ट ऑनलाइन माध्यम से भेजी जाएगी पटना
  • आईसीयू भवन में अधिष्ठापित हुआ डिजिटल एक्सरे मशीन

मधुबनी(बिहार)मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा नित्य नई योजनाओं की घोषणा की जा रही है तथा सरकारी अस्पतालों में नए-नए उपकरण भी लगाए जा रहे हैं। ताकि मरीजों को किसी भी प्रकार की जांच के लिए प्राइवेट नर्सिंग होम पर निर्भर ना होना पड़े। इसी कड़ी में सदर अस्पताल में गुरुवार को डिजिटल एक्सरे की शुरुआत की गई। डिजिटल एक्सरे रूम का उद्घाटन डीएम डॉ.अमित कुमार ने किया। मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि सदर अस्पताल में डिजिटल एक्सरे का आज शुरुआत हुआ है। यह बहुत एडवांस एवं फास्ट मशीन है। इससे दो मिनट में ही रिपोर्ट मिल जाएगी। इसके साथ ही कंसल्टेंसी जो पटना मुख्यालय से बैठे हैं, जो स्पेशलिस्ट हैं, उनके ही माध्यम से रिपोर्ट दिया जाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि यह सुविधा 24 घंटे चलेगी। इस संदर्भ में कि राज्य स्तर से ही मुंबई की एक कंपनी ब्रिज हेल्थ सर्विस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का चयन किया गया है। कंपनी द्वारा 500 माइक्रोएम्पीयर का डिजिटल एक्सरे को ऑनलाइन कार्य करने के लिए पहल किया गया है। सदर अस्पताल द्वारा उक्त एजेंसी को स्थान तथा विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। एजेंसी द्वारा उक्त स्थान का मासिक किराया तथा विद्युत खपत का भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही अभी इसकी सुविधा जिले में सिर्फ सदर अस्पताल में शुरू की गई है।

डिजिटल रिपोर्ट ऑनलाइन माध्यम से भेजी जाएगी पटना:

सरकार एकरारनामा के अनुसार यहां मरीजों का किए जाने वाला एक्सरे जांच सीधे ऑनलाइन पटना को भेजा जाएगा, जहां विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा इसका विश्लेषण कर एक्स-रे रिपोर्ट पुनः सदर अस्पताल के एक्सरे सर्वर पर अपलोड कर दिया जाएगा। ऑनलाइन रिपोर्ट एक नवीन प्रक्रिया है जिसमें स्थानीय स्तर रेडियोलॉजिस्ट की कोई आवश्यकता नहीं होती है। पटना, दिल्ली या मुंबई या अन्य स्थानों पर रेडियोलॉजिस्ट विशेषज्ञों की टीम स्थानीय स्तर पर किए गए एक्स-रे का गहन विश्लेषण करते हुए उच्च स्तर का रिपोर्ट कराती है। मरीजों के इलाज में स्थानीय स्तर पर इलाज कर रहे चिकित्सकों के लिए यह अति सहायक होगा। सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे मरीजों के लिए किए जाने वाले एक्स-रे पर निशुल्क सुविधा उपलब्ध होगी। इसका भुगतान केंद्रीयकृत रूप से राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा एजेंसी को किया जाएगा।

आईसीयू भवन में अधिष्ठापित हुआ डिजिटल एक्सरे मशीन:

अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद ने बताया सदर अस्पताल के आईसीयू भवन में एजेंसी को स्थान उपलब्ध कराया गया है। प्रबंधक ने बताया सदर अस्पताल सहित जिले के सात स्वास्थ्य संस्थानों तीन अनुमंडल अस्पताल तथा तीन रेफरल अस्पताल तथा एक सदर अस्पताल मधुबनी में डिजिटल एक्सरे मशीन लगाने की योजना है जिसमें आज सदर अस्पताल में एक्सरे सेवा शुरुआत हो गई।

क्या कहते हैं अधीक्षक:
एसीएमओ डॉ.सुनील कुमार ने बताया राज्य स्वास्थ्य समिति ने सदर अस्पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन लगाने की पहल की है। सर्जन ने बताया कि पूर्व में सदर अस्पताल में नार्मल एक्सरे की सुविधा थी। अब स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर सदर अस्पताल परिसर में डिजिटल एक्सरे मशीन लगाई गई है। इस मशीन के लगने से मरीजों को काफी सुविधा होगी मरीजों को डिजिटल एक्स-रे की सुविधा मिलेगी। इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा। मरीजों की संख्या व बीमारी के अनुसार इन दिनों सदर अस्पताल के ओपीडी, इमरजेंसी व प्रसव वार्ड मिलाकर हर रोज लगभग 70 से अधिक मरीजों का एक्स-रे किया जाता है। नार्मल एक्सरे की सुविधा के कारण एक्स-रे जल्द नहीं होने पर मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। डिजिटल एक्स-रे शुरू होने से गंभीर बीमारियों का आसानी से पता चल सकेगा। रिपोर्ट भी तत्काल मिल जाएगी।

डिजिटल एक्सरे मशीन के लाभ:

  • 70 प्रतिशत तक रेडिएशन कम होगा
  • आसानी से सभी प्रकार के एक्सरे हो जाएंगे
  • एक्सरे फिल्म की गुणवत्ता अच्छी होगी जो चिकित्सक आसानी से पढ़ पाएंगे
  • लोगों को एक्सरे फिल्म के लिए इंतजार नहीं ही करना पड़ेगा
  • इसको कम्प्यूटर में आसानी से स्टोर किया जा सकेगा
  • कम खर्चा और पर्यावरण के हिसाब से लाभप्रद
  • डेंटल एक्सरे भी इससे किए जा सकेंगे।

मौके पर अस्पताल प्रभारी अधीक्षक डॉ. डीएस मिश्रा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक दयाशंकर निधि, अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद तथा ब्रिज हेल्थ सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago