Categories: Home

जिलाधिाकारी ने किया सदर अस्पताल का निरीक्षण, स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने का दिया निर्देश

पीएचसी व एपीएचसी स्तर पर प्रसव सेवाओं को बेहतर करने लिये स्वास्थ्य अधिकारी उठाये जरूरी कदम
अस्पताल में साफ-सफाई को लेकर दिये आवश्यक निर्देश

अररिया(बिहार)जिलावासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने सोमवार को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया. इस क्रम में जिलाधिकारी ने अस्पताल के सभी विभागों का गंभीरता पूर्वक मुआयना किया. अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया. साथ ही अस्पताल में मिल रही सुविधाओं को लेकर इलाजरत मरीजों से जरूरी पूछताछ की. इतना ही नहीं उन्होंने आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये. निरीक्षण के क्रम में सदर एसडीओ शैलेसचंद्र दिवाकर, सिविल सर्जन रूपनारायण कुमार, डीपीएम स्वास्थ्य रेहान असरफ, अस्पताल अधीक्षक राजेश कुमार, डॉ जीतेंद्र प्रसाद, डॉ डीएपमी साह, डिस्ट्रिक्ट एमएनई संतोष सभ्यसांची, अस्पताल प्रबंधक विकास कुमार, केयर के बीपी नीतीश कुमार सहित संबंधित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे.
अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में मरीजों से की पूछताछ:
निरीक्षण के क्रम में डीएम प्रशांत कुमार ने सदर अस्पताल के लेबर रूम, ओटी, एसएनसीयू, इमरजेंसी वार्ड, निर्माणाधिन आईसीयू, एक्सरे रूम, पेथौलॉजी, डायलिसिस यूनिट, ड्रग्स यूनिट सहित अस्पताल के विभिन्न कार्यालयों का मुआयना किया. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने सिजेरियन वार्ड में इलाजरत मरीजों से जरूरी पूछताछ की. उन्होंने मरीजों को उपलब्ध कराये जा रहे खान-पान सहित अन्य चिकित्सीय सेवाओं के बारे में जानना चाहा. उन्होंने सिजिरेयिन वार्ड में सभी मरीजों को बीएसटी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. निरीक्षण के क्रम में ये तथ्य सामने आये कि जोकीहाट व रानीगंज प्रखंडों से बड़ी संख्या में मरीज इलाज के लिये हर दिन सदर अस्पताल आते हैं. इसे लेकर उन्होंने संबंधित प्रखंडों में पीएचसी व एपीएचसी स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया.
अस्पताल की साफ-सफाई को लेकर दिये आवश्यक निर्देश:
निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने सदर अस्तपाल के सफाई इंतजाम पर अपनी गहरी नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने सफाई कार्य में संलग्न एंजेंसी के खिलाफ कार्रवाई का आदेश अधिकारियों को दिया. इसके अलावा इलाजरत मरीजों से मिली खान-पान से जुड़ी मामूली शिकायत को लेकर संबंधित एजेंसी से स्पष्टीकरण पूछे जाने का निर्देश दिया. डीएम ने कहा कि अस्पताल की साफ सफाई का विशेष इंतजाम हर हाल में सुनिश्चित कराया जाना चाहिये. विभागीय अधिकारी भी साफ-सफाई के मामलों लगातार नजर बनाये रखें. इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जा सकती है.
लक्ष्य प्रमाणीकरण हासिल करने के लिये करें जरूरी प्रयास:
जिलाधिकारी ने लेबर रूम के निरीक्षण के क्रम में वहां उपलब्ध सुविधाओं का बारिकी से मुआयना किया. इसके अलावा लक्ष्य प्रमाणीकरण हासिल करने की दिशा में किये जा रहे प्रयासों के बारे में उन्होंने अधिकारियों से जरूरी पूछताछ की. उन्होंने कहा कि लक्ष्य प्रमाणीकरण हासिल करने की प्रक्रिया लंबा खींचता जा रहा है. इसे लेकर हर जरूरी प्रयास निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करने का निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिया. उन्होंने दिसंबर माह के अंत तक लक्ष्य प्रमाणीकरण के लिये आवेदन विभाग को सौंपने का निर्देश अधिकारियों को दिया.
कोविड टीकाकरण से जुड़ी तैयारियां जल्द पूरी करें अधिकारी:
जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल के निरीक्षण के क्रम में कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों के बारे में स्वास्थ्य अधिकारियों से जरूरी पूछताछ की. इस क्रम में उन्होंने टीकाकरण को लेकर सभी जरूरी तैयारियों को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने का निर्देश दिया. इसके अलावा उन्होंने सदर अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था को दुरूस्त करने का निर्देश अधिकारियों को दिया. साथ ही अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के विस्तार व इसके सौंदर्यीकरण के लिये उपलब्ध धनराशि का उपयोग रिपेयर वर्क में करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया.

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago