Home

कोरोन संक्रमण प्रसार को रोकने के लिए लगवायें कोरोना के टीके

  • कोरोना संक्रमण की स्थिति का पता लगाने को जारी है कोरोना टेस्ट
  • बचाव का बेहतर उपाय टीकाकरण

सहरसा(बिहार)बीते कुछ दिनों से देश के अलग अलग हिस्सों खासकर देश की राजधानी दिल्ली से कोरोना संक्रमण के नये मामलों के मिलने एवं प्रत्येक दिन इसके बढ़ने की खबरें आ रहीं हैं। ऐसे में एक बार फिर हम लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। कई प्रकार के परिवर्त्तन कर चुका कोरोना वायरस देश ही नहीं अपितु विश्व के कई हिस्सों में नये मामले प्रतिवेदित करने में सफल हो रहा है। इसलिए देश के कई हिस्सों से कोरोना के नये मामलों के प्रतिवेदित होने के बीच हम लोगों को सतर्क व सचेत रहना बहुत जरूरी है। सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के आलोक में जिले में जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा कोरोना जांच बढ़ाने पर जोर दिया गया है। वर्त्तमान समय में जिले में प्रखंड स्तर पर आयोजित किये जा रहे मेले के दौरान भी कोरोना जांच की सुविधा प्रदान करते हुए लोगों का कोरोना जांच की गयी है। वहीं कोरोना जांच के कई केन्द्र भी स्थापित किये गये हैं। वैसे हालिया आंकड़ों को मानें तो राज्य में देश के औसत से अधिक कोरोना जांच किये गये हैं ,जो सरकार एवं लोगों में कोरोना के प्रति सजगता को दर्शाता है।

कोरोना संक्रमण की स्थिति का पता लगाने को जारी है कोरोना टेस्ट:
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. कुमार विवेकानंद ने बताया जिले में बीते बुधवार से ही रैपिड एंटीजेन टेस्ट करने के निर्देश जारी किये गये हैं। जिसमें जिले के सभी प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, शहरी क्षेत्र के दोनों प्राथमिक केन्द्रों एवं सदर अस्पताल सहरसा में रैपिड एंटीजेन टेस्ट किये जा रहे हैं । ताकि जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति का पता चल सके। वहीं इस बीच जिले में आरटीपीसीआर टेस्ट सुविधा भी यथाशीघ्र आरंभ होने जा रही है। जिससे जिलेवासियों को आरटीपीसीआर जांच की सुविधा मिल सकेगी। पहले इसके लिए जिले में एकत्रित किये गये नमूने जांच के लिए जिले से बाहर भेजे जाते थे, जिनका परिणाम आने में एक से दो दिन लगा जाता था। इस बीच कोरोना संक्रमण के प्रसार की आशंका बनी रहती थी। लेकिन जिले के सदर अस्पताल में आरटीपीसीआर जांच की सुविधा हो जाने से लोगों को दो से तीन घंटे में उनका आरटीपीसीआर परीक्षण के के परिणाम मिल पायेंगे।

बचाव का बेहतर उपाय टीकाकरण:
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग, बिहार, पटना द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से प्राप्त निदेश के आलोक में सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के आलोक में पूर्व में जिले में संचालित सभी 9 टू 9 सत्रों एवं मॉडल इम्युनाइजेशन सेन्टर/कॉर्नर पर कोरोना टीकाकरण करवाना सुनिश्चित किया जा रहा है। जहाँ योग्य लाभार्थियों को पहला, दूसरा एवं प्रीकॉशन डोज लगाना सुनिश्चित किया जाना है। पंचायतवार उक्त लाभार्थियों के टीकाकरण हेतु कार्ययोजना भी उपलब्ध कराने के निदेश जारी किये गये हैं। उन्होने बताया सरकार द्वारा लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के टीके मुफ्त दिये जा रहे हैं लेकिन यदि किसी कारणवश 12 से अधिक आयु के कोई भी लाभार्थी कोविड- 19 टीकाकरण से वंचित रह गये हैं तो या अपना दूसरा या प्रीकॉशन डोज नहीं ले पाये हैं नजदीकी कोरोना टीककारण सत्र स्थलों पर जाकर अपना टीका अवश्य लगाये।कोरोना टीकाकरण की अनेदेखी न करें। समय पर अपना टीका न लगाकर वे न केवल अपने आपको बल्कि अपने आस-पास रहने वालों के लिए भी कोरोना संक्रमण प्रसार का कारण बन सकते हैं। कोरोना संक्रमण का शिकार होने से बेहतर होगा कि बचाव के टीके लगवाये जायें।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

3 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago