Home

अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय संकाय ने मौखिक प्रस्तुति में पाया पहला स्थान

महेंद्र्रगढ़:हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि), महेंद्र्रगढ़ के पोषण जीवविज्ञान विभाग की सहायक आचार्य डॉ. अनिता कुमारी को चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में आयोजित वैश्विक खाद्य पोषण सुरक्षा, स्थिरता और कल्याण हेतु रणनीतियां विषय पर केंद्रीय अंतरर्राष्ट्रीय सम्मेलन (न्यूट्री-2023) में मौखिक प्रस्तुति के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। डॉ. अनिता की यह प्रस्तुति जौ के छिलके वाली किस्मों के कार्यात्मक गुणों, अनुमानित संरचना, खनिज और फैटी एसिड प्रोफाइलिंग पर आधारित तुलनात्मक अध्ययन विषय पर आधारित शोध से संबंधित थी। इस कार्य में उनके सहयोगी सह लेखकों में सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग के प्रोफेसर सुरेंद्र सिंह और पोषण जीव विज्ञान विभाग की शोद्यार्थी सुश्री दीपिका का नाम भी शामिल रहा। विश्वविद्यालय कुलपति प्रो.टंकेश्वर कुमार ने डॉ. अनिता व उनके सहयोगियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और निरंतर इस दिशा सकारात्मक ढंग से कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की सम कुलपति प्रो.सुषमा यादव भी उपस्थित रही और उन्होंने भी इस सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुए डॉ. अनिता की उपलब्धि की सराहना की।
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में आयोजित सम्मेलन में पोषण जीव विज्ञान विभाग की शोध छात्रा सुश्री सरिता ने भी डॉ. अनिता के सहयोग से खाद्य सुरक्षा में कृषि और संबद्ध शिक्षा की भूमिका विषय पर शोधपत्र प्रस्तुत किया। विश्वविद्यालय कुलपति से मुलाकात के अवसर पर उपस्थित शोध अधिष्ठाता प्रो.नीलम सांगवान ने भी अनिता व उनकी टीम के प्रयासों की प्रशंसा की और कहा कि अवश्य ही उनका शोध कार्य मौजूदा समय की आवश्यकता है। डॉ. अनिता ने बताया कि उनके शोध कार्य के अंतर्गत जौ को एक सुपरफूड के रूप में पहचान दिलाने हेतु प्रयास किया जा रहा है। अवश्य ही इसके माध्यम से कार्यात्मक खाद्य उत्पादों के रूप में उत्पादन और उपयोग के संदर्भ में भोजन के रूप में जौ को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर पोषण जीवविज्ञान विभाग के प्रमुख प्रोफेसर कांति प्रकाश शर्मा ने पूरी टीम को बधाई दी और युवा शोधकर्ताओं को इस तरह के दूरदर्शी शोध कार्य करने और क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर वैज्ञानिक आदान-प्रदान के लिए प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पोषण जीव विज्ञान विभाग के डॉ. उमेश कुमार, डॉ. अश्वनी कुमार, डॉ. तेजपाल ढेवा सहित एमएससी की छात्रा सुश्री बीना भी उपस्थित रही।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

3 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago