Home

पूर्णिया के सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र सह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य मेला का आयोजन

मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी एवं गैर-संचारी रोगों की रोकथाम सहित स्वास्थ्य सुविधाओं को धरातल पर लाने में सीएचओ की अहम भूमिका: सिविल सर्जन

स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए नियत समय पर बीमारियों की जांच कराते रहना चाहिए: आलोक कुमार

स्वास्थ्य मेला में गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को किया जाता है पीएचसी रेफर: सीएचओ

पूर्णिया(बिहार)ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को वास्तविक सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले के सभी 326 स्वास्थ्य उपकेंद्र सह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाता है। ताकि एक ही जगह सभी प्रकार के स्वास्थ्य लाभ स्थानीय ग्रामीणों को उपलब्ध करायी जा सके। सिविल सर्जन डॉ.अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी दिशा- निर्देश के आलोक में प्रत्येक महीने 14 तारिख को स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाता है। जिलाधिकारी कुंदन कुमार के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा पदाधिकारियों द्वारा स्वास्थ्य मेला का आयोजन कर बच्चे, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं औऱ धातृ माताओं सहित नवजात शिशुओं पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है। हालांकि स्वास्थ्य मेला स्वास्थ्य- परिवार कल्याण और जनसंख्या से संबंधित मामलों के संबंध में जानकारियों का प्रचार-प्रसार करने में भी काफ़ी हद तक सफल सिद्ध हुआ है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी एवं गैर-संचारी रोगों की रोकथाम सहित स्वास्थ्य जागरूकताओं एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को जनमानस तक लाने में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों की अहम भूमिका होती है। जिस कारण ग्रामीणों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया।

स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए नियत समय पर बीमारियों की जांच कराते रहना चाहिए: आलोक कुमार
जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी आलोक कुमार ने बताया कि वर्तमान समय में हम सभी को स्वस्थ रहना समग्र जीवनशैली का हिस्सा होना चाहिए। स्वस्थ जीवनशैली जीने से पुरानी बीमारियों और दीर्घकालिक बीमारियों को रोकने में काफ़ी मदद मिल सकती है।अपने बारे में अच्छा महसूस करना और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना आपके आत्म-सम्मान और आत्म-छवि के लिए महत्वपूर्ण है। अपने शरीर के लिए जो सही है उसे करके एक स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए यथासंभव विभिन्न बीमारियों की जांच कराते रहना चाहिए। ताकि समय रहते उसका उचित परामर्श और उपचार कर जल्द ही स्वास्थ्य लाभ मिल सके। साथ ही 20 सितंबर से फाइलेरिया रोधी दवा एमडीए खाने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मेला के दौरान गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को किया जाता है पीएचसी रेफर: सीएचओ
कृत्यानंद नगर प्रखंड के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी कोमल कुमारी ने बताया कि हमलोगों के द्वारा सेंटर पर आने वाले मरीज़ों का परामर्श के साथ इलाज़ किया जाता है। साथ ही नजदीक वाले स्वास्थ्य कार्यक्रमों जैसे- परिवार नियोजन, आईएमआई और सर्वजन दवा सेवन (एमडीए) को लेकर जागरूक भी किया जाता है। विभागीय स्तर पर जिस दिन मेला का आयोजन किया जाता उस दिन वृहद पैमाने पर स्थानीय ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा होती है। सबसे अहम बात यह है कि स्वास्थ्य मेले के दौरान गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को चिह्नित कर पीएचसी रेफर किया जाता है। ताकि विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा उसका उचित इलाज हो सके। स्वास्थ्य मेले में समान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य, आंख, कान एवं नाक, दांत जांच, त्वचा जांच, मलेरिया, कुष्ठ, यक्ष्मा, परिवार नियोजन, पोषण, एड्स, कैंसर, तंबाकू उपयोग के दुष्परिणाम पर परामर्श दिया गया व शुगर, बीपी, एनीमिया की जांच की गई।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

3 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago