Home

कोरोना टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया गया जरूरी प्रशिक्षण

सौ लोगों पर होगा एक टीकाकरण सत्र का आयोजन, टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक करने का निर्देश

अररिया(बिहार)जिले में कोरोना टीकाकरण की तैयारी युद्धस्तर पर जारी है. टीकाकरण के पहले चरण में सभी सरकारी व निजी चिकित्सा संस्थान के कर्मियों के साथ-साथ आईसीडीएस कर्मियों के टीकाकृत किये जाने की योजना है. कोरोना टीकाकरण की सफलता को लेकर गुरुवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मियों को जरूरी प्रशिक्षण दिया गया. इसमें कोविड वैक्सीन के रख-रखाव इसके सुरक्षित परिवहन व चिन्हित कर्मियों को टीका लगाये जाने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों को लेकर जरूरी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दी गयी. बैठक में एसीएमओ डॉ सीपी मंडल, डीपीएम रेहान असरफ, पिरामल फाउंडेशन के डीटीओ डॉ अफरोज, यूनिसेफ के एसएमसी मो मुस्ताक, डिस्ट्रिक्ट एमएनई सभ्यसांची पंडित सहित अन्य मौजूद थे.

सौ लोगों पर होगा एक टीकाकरण सत्र का आयोजन:
प्रशिक्षण के दौरान राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने स्वास्थ्य अधिकारियों को ये निर्देशित किया कि प्रथम चरण में टीकाकरण के लिये जो स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मी चिन्हित किये गये हैं. हर हाल में उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाये. टीकाकरण के दौरान टीकाकरण स्थलों पर हर हाल में लोगों के भीड़ को नियंत्रित करने व इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया गया. लोगों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिये ये निर्देशित किया गया कि अधिकतम सौ लोगों पर एक टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाये. लोगों की संख्या इससे अधिक होने पर दो सत्रों में टीकाकरण के आयोजन का निर्देश अधिकारियों को दिया गया. प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों को बताया गया कि वैक्सीनेशन से जुड़ी जानकारी मोबिलाइजर के माध्यम से टीकाकरण के लिये चिन्हित व्यक्तियों तक पहुंचायी जाये ताकि चिन्हित व्यक्तियों के ससमय वैक्सिनेशन सेंटर पर पहुंच सुनिश्चित करायी जा सके.

टीकाकरण के साइड इफैक्ट से निपटने का हो समुचित इंतजाम:
कोरोना टीका लगाये जाने के बाद लोगों को आधे घंटे तक टीकाकरण साइट पर ही रोका जायेगा. ताकि टीकाकरण के कारण अगर किसी व्यक्ति में साइट इफैक्ट के कोई लक्षण दिखते हैं तो इसका तुरंत उपचार संभव हो सके. इसे लेकर सभी तरह के वैक्लपिक इंतजाम पूर्व में ही सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश प्रशिक्षण के दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया गया. चूंकि काफी बड़ी संख्या में लोगों को इंजैक्शन के माध्यम से टीका लगाया जायेगा. तो उपयोग में लाये जाने वाले सुई सहित अन्य सामग्रियों के डिस्पोजल का उचित प्रबंध कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया.

कोरोना टीकाकरण का होगा व्यापक प्रचार-प्रसार:
प्रशिक्षण से संबंधित जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य ने कहा कि इसमें कोरोना टीकाकरण को लेकर व्यापक पैमाने पर जन जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने बताया कि इसके लिये विभिन्न समाचार माध्यम से इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी समाज में आम लोगों तक पहुंचाने के अलावा स्वास्थ्य विभाग की बैठकों, आशा कर्मियों की बैठक सहित अन्य विभागीय बैठकों में इस पर विस्तृत चर्चा करने का दिशा निर्देश दिया गया है. जिससे समाज में इसे लेकर व्यापक जन जागरूकता फैलायी जा सके. ताकि सामान्य लोगों के संचालित होने वाले टीकाकरण अभियान के दौरान इसे लेकर किसी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

लॉजिस्टिक मैनेजमेंट व कोल्ड चैन मैनेजमेंट को दुरूस्त करने का निर्देश:
टीकाकरण के लिये बड़ी मात्रा में कोविड का टीका स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराया जायेगा. डीपीएम ने कहा कि इसके लिये कोविड वैक्सीन का उचित प्रबंधन जरूरी है. उन्होंने इसके लिये एक खास साफ्टवेयर के निर्माण की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्य में संलग्न सभी टीकाकर्मियों को जरूरी प्रशिक्षण दिया जाना है. वैक्सीन देने के दौरान कई तरह के सवाल खड़े हो सकते हैं. इन संभावित सवालों के जवाब के लिये पहले से ही स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को जरूरी तैयारी करनी होगी. साथ ही वैक्सीन के लॉजिस्टिक मैनेजमेंट व कोल्ड चैन मैनेजमेंट को दुरूस्त करने का निर्देश प्रशिक्षण के दौरान दिया गया. जानकारी अनुसार प्रशिक्षण में शामिल जिलास्तरीय अधिकारी व कर्मियों के माध्यम से प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मियों को इसे लेकर जरूरी प्रशिक्षण दिया जायेगा. इसके उपरांत प्रखंड स्तरीय प्रशिक्षण के माध्यम से टीकाकरण कार्य में संलग्न एएनएम सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को जरूरी प्रशिक्षण दिया जायेगा.

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

4 weeks ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago