Categories: Home

किशनगंज जिले में कुल 799 स्वास्थ्य कर्मियों ने निर्भीक होकर लिया “जिन्दगी का डोज” कोरोना टीका

• टीका लेने के बाद योद्धाओं ने कहा- पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है टीका

किशनगंज(बिहार)जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरूआत कर दी गयी है। जिले के 05 केंद्रों पर कुल 799 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जा चुका है । “जिन्दगी की डोज” यानि कोविड का टीका लेने के लिए जिले के 05 केंद्रों पर स्थित टीकाकरण स्थल पर उत्साह के साथ निर्भीक होकर लाभार्थी पहुंचे और कोविड का टीका लिया। प्रत्येक केंद्र पर एक दिन में सौ-सौ कर्मियों को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रत्येक टीकाकरण सत्र पर पांच-पांच कर्मियों को लगाया गया है। चुनाव बूथ के तर्ज पर टीकाकरण स्थल पर कार्य किया जा रहा है। पंजीकृत लाभार्थियों को हीं टीका दिया जा रहा है। सभी टीकाकरण केंद्रों पर लाभार्थियों को आब्जर्वेशन रूम में बिठाया गया। वैक्सीनेशन के बाद उसका कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा। लाभार्थी को कैसा महसूस हो रहा। चक्कर या उल्टी आदि की शिकायत तो नहीं आदि का अवलोकन करने के लिए उन्हें केंद्र के आब्जर्वेशन केंद्र पर रखा गया।उन्हें आधा घंटा देखने के बाद घर जाने दिया गया। टीकाकरण के लिए सत्र स्थल का निर्धारण निर्वाचन बूथ के अनुसार ही किया गया है। सत्र स्थल पर 3 कक्ष उपलब्ध हैं। पहला कक्ष लाभार्थियों को टीका लेने के लिए वेटिंग एरिया, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी की निगरानी के लिए।ऑब्जर्वेशन रूम में पर्याप्त संख्या में बेड एवं कुर्सी की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गयी है। जिले में 8028 के लक्ष्य के विरुद्ध 799 लोगों ने टीका लिया ।

टीके की दो खुराक हैं जरूरी :
सिविल सर्जन डॉ. श्री नंदन ने बताया कि कोरोना टीकाकरण का दूसरा डोज 28 दिनों के अंदर ही दोहराया जायेगा। जिन चयनित लाभार्थी को टीकाकरण के लिए कोविशील्ड का टीका दिया जायेगा उन्हें दूसरे डोज में कोविशील्ड वैक्सीन ही दी जायेगी। वहीं यदि किसी चयनित लाभार्थी को कोवैक्सीन दी गयी तो उसे कोवैक्सीन की ही दूसरी डोज दी जाएगी। कोविशील्ड के प्रत्येक वाइल में 10 डोज हैं। यानी इसके एक वाइल से 10 लोगों को टीकाकृत किया जा सकेगा। जबकि कोवैक्सीन वाइल में 20 डोज हैं।

जिले में एक भी एईएफआई केस नहीं :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. रफत हुसैन टिका लेने की बाद बताया कि वैक्सीन को लेकर मन में किसी तरह का भ्रम नहीं पालें एवं अफवाहों से दूर रहें। क्योंकि, वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है।अभी तक जिले में एक भी एईएफआई केस नहीं हुआ है इसलिए, निर्भीक होकर सभी लोग वैक्सीनेशन कराएं। वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मापदंडों का ख्याल रखा जा रहा है। ताकि, लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर सुरक्षा के मद्देनजर भी पुख्ता इंतजाम हैं एवं कोविड-19 के गाइडलाइन का हर हाल पालन सुनिश्चित रूप से कराया जा रहा है। कोरोना से बचने के लिए जिन नियमों का पालन हम अभी कर रहे हैं, (जैसे- मास्क पहनना, छह फीट की सुरक्षित शारीरिक दूरी रखना और हाथ धोना), वैक्सीन लगने के बाद भी उन नियमों का पालन करते रहना जरूरी है। तभी वायरस से आप बचे रह सकते हैं।
लक्ष्य के विरुद्ध हुआ टीकाकरण:
जिले में सदर अस्पताल ,किशनगंज में 991 के लक्ष्य के विरूद्ध 130, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, ठाकुरगंज में 955 के लक्ष्य के विरूद्ध 209, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बहादुरगंज में 730 के लक्ष्य के विरूद्ध 195, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पोठिया में 1008 के लक्ष्य के विरूद्ध 127 तथा माता गुजरी मेडिकल कॉलेज ,किशनगंज में 1850 के लक्ष्य के विरुद्ध 138 लोगों ने टीका लिया।
टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित और असरदार है:
टीका लगवाने के बाद ठाकुरगंज के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आदित्य कुमार झा ने कहा,”यह मेरे लिए गर्व और ख़ुशी का क्षण था क्योंकि मै भी कोरोना काल में संक्रमित हुआ था। इसलिए किसी भी व्यक्ति को यह वैक्सीन लेने से डरने की ज़रूरत नहीं है।मैं फ़िलहाल किसी भी तरह की कोई परेशानी महसूस नहीं कर रहा हूँ और हम सबको बिना किसी डर के यह वैक्सीन लेनी चाहिए। टीकाकरण के लिए नाम भेजने से पहले और बाद में मेरे मन में किसी भी तरह का कोई डर नहीं हैं क्योंकि जब तक हमलोग टीकाकरण नहीं कराते हैं तब तक किसी और को जागरूक कैसे कर सकते हैं।कोविड टीकाकरण वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। जिलेवासियों से अपील करते हुए डॉ. आदित्य कुमार झा ने कहा आप सभी लोग इस टीका को जरूर से लेंगे ताकि हमलोग इस वैश्विक महामारी कोविड-19 को अपने देश से भगाने में कामयाब रहे और देश सुरक्षित रहे।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

4 weeks ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago