Home

किशनगंज:चार दिवसीय टीकाकरण महाभियान में 18 हजार से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण

मैट्रिक परीक्षा से पूर्व अधिक से अधिक किशोरों के टीकाकरण के लक्ष्य के आलोक में 2699 का दिया गया टीका:
निर्धारित लक्ष्य की तुलना 15 से 18 साल के 36 फीसदी किशोरों का हो चुका है टीकाकरण:
महा-अभियान की सफलता के लिए डीएम ने आभार प्रकट किया:

किशनगंज(बिहार)जिले में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के खिलाफ लड़ाई के लिए व्यापक पैमाने पर इंतजाम किया गया है। इस महामारी से लोगों को स्थाई निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है। संक्रमण की गति को बढ़ावा नहीं मिले, इस उद्देश्य से जिले मे मंगलवार को मैट्रिक एवं इंटर के परीक्षार्थियों के टीकाकरण महा अभियान का आयोजन किया गया है।जिले में मैट्रिक परीक्षा से पूर्व अधिक से अधिक किशोरों के टीकाकरण के उद्देश्य से चार दिवसीय विशेष अभियान सफल रहा। कुल 04 दिनों में 18 हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। कोरोना का टीका लेने वालों में 15 से 18 साल के किशोरों की भागीदारी सबसे अधिक देखी गयी। ज्ञात है कि 07 से 12 फ़रवरी के बीच जिले में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया था। जिसका मकसद 15 फ़रवरी से आयोजित होने वाले मेट्रिक परीक्षा के पूर्व जिले में अधिक से अधिक किशोरों का शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर विशेष टीकाकरण अभियान का संचालन किया गया था।

04 दिवसीय अभियान में कुल 2699 किशोरों को पहला व 2974 को दूसरा डोज दिया गया :
विशेष अभियान की जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मंजर आलम ने बताया कि अभियान के क्रम में 2699 किशोरों को पहला व 2974 को दूसरा डोज का टीका लगाया गया। टीकाकरण से जुड़ी उपलब्धि पर संतोष जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि जिले के किशोर कोरोना टीकाकरण को लेकर बेहद उत्साहित हैं। लिहाजा 15 से 18 साल के किशोरों के टीकाकरण को लेकर निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 36 फीसदी किशोरों का टीकाकरण संपन्न हो चुका है। लिहाजा किशोरों के शतप्रतिशत टीकाकरण को लेकर विभागीय स्तर से जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। इस क्रम में मैट्रिक परीक्षा से पूर्व अधिक से अधिक किशोरों के टीकाकरण को लेकर प्रयास किये जा रहे हैं।

कोविड से बचाव को सही समय पर दोनों डोज़ जरूर लें:
सिविल सर्जन डॉ कौशल किशोर ने कहा कि वैक्सीन ना सिर्फ पूर्णतः सुरक्षित है बल्कि, इस घातक महामारी से बचाव के लिए काफी प्रभावी है। यही नहीं, कोरोना से बचाव के लिए सबसे बेहतर और कारगर उपाय भी है। इससे ना सिर्फ कोई एक व्यक्ति विशेष सुरक्षित होगा बल्कि, पूरा समुदाय सुरक्षित होगा। सभी लोग खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे। अभियान के दौरान सभी टीकाकरण केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन वाइल की व्यवस्था रही। वहीं,ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी सुनिश्चित की गई थी। ताकि सभी लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें और अधिकाधिक युवाओं का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। सिविल सर्जन ने सभी जिलेवासियों से अनुरोध करते हुए कहा कि कृपया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। मास्क का उपयोग करें। अनावश्यक रूप से भीड़-भाड़ जमा न करें। सतर्क रहें, सुरक्षित रहें एवं अपना तथा अपने परिवार का ख्याल रखें ।

सामूहिक सहयोग से शत-प्रतिशत सफल होगा अभियान :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मंजर आलम ने कहा कि अभियान की सफलता के लिये जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं । क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर जन जागरूकता अभियान का संचालन किया जा रहा है। एक अधूरा दो से टीकाकरण के पूर्ण होने का संदेश विभागीय अधिकारी व कर्मी जन-जन तक पहुंचाने के प्रयास में जुटे हैं। उन्होंने सामूहिक सहयोग से अभियान के शतप्रतिशत सफल होने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत शतप्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य है। इसमें प्राथमिकता के आधार पर दूसरे डोज एवं प्रीकाॅशन डोज का टीकाकरण संपन्न कराया जाना है।

अब तक वैक्सीनेशन का ग्राफ:
• कुल टीकाकरण: 16,98,706
• पहला डोज: 9,69,778
• दूसरा डोज: 7,19,095
• प्रीकॉशन डोज: 9,833
• 15 से 17 आयु वर्ग: 52,710
• 18 से ऊपर आयु वर्ग: 16,30,059
महा-अभियान की सफलता के लिए डीएम ने आभार प्रकट किया :

जिलाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने जिलावासियों से शतप्रतिशत टीकाकरण के लिए चलाये गये कोविड-19 चार दिवसीय टीकाकरण महा अभियान की सफलता के लिए आभार व्यक्त किया है। उन्होंने बताया कि आगामी परीक्षाओं को देखते हुए मैट्रिक एवं इंटर के ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा रहा है। जिले में लोगों को महामारी से सुरक्षा प्रदान करने हेतु ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण के साथ टेस्टिंग की जा रही है। जिससे समाज का और प्रशासन दोनों को ही लाभ होगा। बाहर से आने वाले यात्रियों की भी कोविड जाँच सुनिश्चित की जा रही है । समाज को कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षित रखने का एक मात्र उपाय टीकाकरण है। उन्होंने सामूहिक सहयोग से अभियान के शतप्रतिशत सफलता का महत्व बताया और इससे समाज का और प्रशासन दोनों को ही लाभ होने की बात कही। उन्होंने कहा कि यदि समाज के लोग सुरक्षित रहेंगे तो उनके बीच काम करने वाले पदाधिकारी एवं कर्मी भी सुरक्षित रहेंगे।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago