Categories: Home

अल्पसंख्यक समुदाय में जागरूकता के लिए कोविड-19 टीकाकरण रथ रवाना

बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड पटना की मदद से रथ का संचालन

किशनगंज(बिहार)जिले में टीकाकरण के प्रति अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से अपर समाहर्ता ब्रजेश कुमार, अब्दुल क्यूम अंसारी-अध्यक्ष, बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड के द्वारा बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड पटना द्वारा कोविड टीकाकरण जागरूकता अभियान रथ को समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जागरूकता रथ जिले के सभी प्रखंडों,अनुमंडलीय क्षेत्रों के साथ बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों व अल्पसंख्यक समुदाय के बीच जाकर टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक करेगा। अपर समाहर्ता ब्रजेश कुमार ने कहा कि प्रखंडों के मौलवी, मौलाना व जनप्रतिनिधियों से अपील की जा रही है कि वे लोग भी जागरूकता में शामिल हो क्षेत्र के लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करें। मौके पर सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने कहा चलंत टीकाकरण दल द्वारा कोरोना की जाँच, 18 वर्ष एवं 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका दिया जा रहा है। वैन द्वारा टीकाकरण को गति देने में और प्रचार प्रसार करने में सहयोग मिलेगा है। उक्त रथ द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के बीच जाकर टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक करेगा। उक्त मौके पर सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन, जिला उप विकास आयुक्त मनन राम, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे।

टीकाकरण के लिए जागरूकता है जरूरी: अध्यक्ष
अब्दुल क्यूम अंसारी-अध्यक्ष, बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड ने बताया टीकाकरण का लक्ष्य बढ़ाने के उद्देश्य से ग्रामीण क्षेत्रों विशेष कर महादलित टोले के लोगों को जागरूक करना एवं सूझबूझ के साथ टीकाकरण करवाना जरूरी है। क्योंकि अल्पसंख्यक एवं महादलित टोला में ग्रामीणों के द्वारा टीका लेने पर भ्रम की स्थितियों के उत्पन्न होने के कारण कुछेक क्षेत्रों में टीकाकरण में बाधाएं हो रहीं हैं। समाज को सुरक्षित रखने का दायित्व सभी पर है इसलिए आज शुक्रवार को विशेष तौर पर अंजुमन इस्लामिया व उर्दू शिक्षा बोर्ड द्वारा कोविड-19 टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के बीच जाकर मौलवी, मौलाना व जनप्रतिनिधि ये संदेश दे कि टीका लगवाने से किसी भी प्रकार का कोई समस्या नहीं है। हमलोगों ने टीका लगवाया है औऱ हमलोग पूरी तरह सुरक्षित हैं। आपलोग भी टीकाकरण कराएं औऱ अपने साथ अपने परिवार को भी सुरक्षित करें। साथ ही जनप्रतिनिधियों, मौलाना, मौलवियों, समाजसेवियों को क्षेत्रों में जाकर उन्हें लोगों को जागरूक करने की जरूरत है।

टीकाकरण के बाद भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन है जरूरी:
लोगों से अपील करते हुए अंजुमन इस्लामिया व बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड के सदस्यों ने कहा कि टीकाकरण के बाद भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना आवश्यक है। संक्रमण अभी पूरी तरह से टला नहीं है, थोड़ी सी भी लापरवाही पर सकती है भारी। जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी कम हुई है। ऐसा प्रशासन की सक्रियता व लोगों में आई जागरूकता के कारण संभव हो सका है। जरूरत है सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करने की। कहा ऐसे में शहर में तभी निकलें जब बेहद जरूरी काम हो या फिर नौकरी-पेशा हैं और दफ्तर जाना जरूरी है। बेवजह भीड़ का हिस्सा बनना, परिवार व समाज के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। भीड़ में इस बात का अंदाजा लगा पाना कि कौन कोरोना संक्रमित है और कौन स्वस्थ यह मुमकिन नहीं है। सावधानी है सबसे सरल उपाय है। क्योंकि कोरोना संक्रमण अदृश्य है। बताया कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण ज़रूर कराएं।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

4 weeks ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago