Home

कटिहार में आगामी 12 दिसंबर से फाइलेरिया से बचाव के लिए खिलाई जाएगी दवा

एमडीए कार्यक्रम की सफ़लता के लिए प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण (टीओटी) का किया गया एक दिवसीय आयोजन

पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से जुड़े सदस्यों द्वारा ग्रामीण स्तर पर किया जा रहा है लोगों को जागरूक: डॉ जेपी सिंह
एमडीए अभियान में एनबीएस का महत्वपूर्ण योगदान: एसीएमओ

कटिहार(बिहार)फाइलेरिया (हाथी पांव) जैसी बीमारी से निज़ात पाने के लिए राज्य में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) की शुरुआत अगले महीने 12 दिसंबर से होने वाली है। उक्त बातें ज़िला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ जयप्रकाश सिंह ने सदर अस्पताल के सभागार में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण (टीओटी) के दौरान कही। डीएमओ डॉ जेपी सिंह ने कहा कि फ़ाइलेरिया उन्मूलन के लक्ष्य को हासिल करने में एमडीए अभियान की भूमिका अहम है। एमडीए अभियान के दौरान राज्य के सभी 23 चिन्हित जिलों में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा डोर टू डोर भ्रमण कर लोगों को फ़ाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाई जाएगी। इन 23 जिलों में कटिहार जिला को भी शामिल किया गया है। जिसमें दो तरह की दवाएं खिलाई जानी है। प्रखंड स्तर पर 26 नवंबर से सभी कर्मियों को एमडीए दवा खिलाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इस अवसर पर ज़िला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ जयप्रकाश सिंह, एसीएमओ डॉ कनक रंजन, वीबीडीसीओ एनके मिश्रा, वीबीडीसी जेपी महतो, केयर इंडिया के डीपीओ चंदन कुमार सिंह, पीसीआई के क्षेत्रीय समन्वयक अंजनी पाण्डेय के अलावा ज़िले के सभी प्रखंडों के एमओआईसी, बीएचएम, बीसीएम, वीबीडीसी एवं केयर इंडिया के केबीसी सहित कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

पेशेंट नेटवर्क समूह से जुड़े सदस्यों द्वारा ग्रामीण स्तर पर किया जा रहा है लोगों को जागरूक: डॉ जेपी सिंह
ज़िला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. जयप्रकाश सिंह ने प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण (टीओटी) के दौरान बताया कि एमडीए अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए सामुदायिक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने को लेकर रणनीति बनायी गयी है। आगामी 12 दिसंबर से चलने वाले एमडीए कार्यक्रम की सफलता के लिए केयर इंडिया, पीसीआई के बीसी द्वारा कार्य किया जा रहा है। वहीं सिफार डीसी एवं बीसी द्वारा तथा ग्रामीण स्तर पर पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के सदस्यों द्वारा विभिन्न स्कूलों में और डोर टू डोर भ्रमण कर जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा सूक्ष्म कार्य योजना, मरीजों की लाइन लिस्टिंग,दवा सेवन के उपरांत संभावित दुष्परिणामों को लेकर अलग से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

एमडीए अभियान में एनबीएस का महत्वपूर्ण योगदान: एसीएमओ
एसीएमओ डॉ.कनक रंजन ने कहा कि देश में इस समय 60 करोड़ से अधिक फ़ाइलेरिया मरीज चिन्हित हैं जो चिंता का सबब बना हुआ है। बिहार के अधिकांश जिले में फ़ाइलेरिया जैसी बीमारी से ग्रसित हैं। ऐसे में एमडीए अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए नाइट ब्लड सर्वे एक महत्वपूर्ण सूचकांक है। राज्य के कई जिलों सहित कटिहार में भी पहली बार प्रखंड स्तर पर रात्रि के 8 से 12 बजे तक रक्त संग्रह (एनबीएस) किया गया है। जिससे क्षेत्र में माइक्रो-फ़ाइलेरिया की दर का पता चलता है। जहां माइक्रो फ़ाइलेरिया की दर 1 प्रतिशत से अधिक होगी, वहां के सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में अभियान को संचालित किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि माइक्रो फ़ाइलेरिया की दर 1% से कम है, उन जिलों में चयनित जगहों पर ही दवा खिलाई जाएगी।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

3 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago