Home

अररिया में कल से होगा मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम संचालित

07 से 13 मार्च तक संचालित अभियान में कुल 305 जगहों पर होगा टीकाकरण सत्र संचालित:
दो साल से कम उम्र के 5589 बच्चे व कुल 1055 गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत करने का लक्ष्य:

अररिया(बिहार)जिले में नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कल से मिशन इन्द्रधनुष 4.0 कार्यक्रम संचालित किया जायेगा। विभागीय स्तर पर इसे लेकर सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का संचालन 07 से 13 मार्च तक किया जायेगा। नियमित टीकाकरण के दौरान टीका से वंचित दो साल से कम उम्र के बच्चे व सभी गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के दायरे में लाना अभियान का मुख्य उद्देश्य है। स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय,भारत सरकार द्वारा अभियान के सफल संचालन को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग को जरूरी निर्देश दिये गये हैं। मिशन इन्द्रधनुष का दूसरा चरण 07 अप्रैल व तीसरा चरण 07 मई से शुरू होगा। गौरतलब है कि नियमित टीकाकरण के मामले में फिलहाल जिले की उपलब्धि 70 फीसदी के करीब है।

कई गंभीर बीमारियों से बचाव के लिये टीकाकरण जरूरी: डीआईओ
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मो मोईज ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान नियमित टीकाकरण की प्रक्रिया प्रभावित हुई है। इसमें सुधार के लिये मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का सफल संचालन जरूरी है। जिले में मिशन इन्द्रधनुष का पहला चरण 07 मार्च से शुरू हो रहा है। टीकाकरण बच्चों को डिप्थेरिया, काली खांसी, हेपेटाइटिस बी, टेटनस, पोलियो, टीबी व खसरा जैसे गंभीर रोगों से बचाव के लिये जरूरी है। अभियान के क्रम में दो साल तक के बच्चे को बीसीजी,ओपीवी,पेंटावेलेंट,रोटा वैक्सीन,आईपीवी, मिजल्स,विटामीन ए, डीपीटी बुस्टर,मिजल्स बुस्टर व बुस्टर ओपीवी के टीके लगाये जायेंगे। वहीं सभी गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर टेटनेस व डिप्थीरिया का टीका लगाया जायेगा।

कुल 305 स्थानों पर टीकाकरण सत्र होंगे संचालित: डीपीएम
अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के दौरान दो साल से कम उम्र के 5589 बच्चे व व 1055 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का लक्ष्य है। इसे लेकर पूरे जिले में कुल 305 टीकाकरण सत्र संचालित किये जायेंगे। सत्र के निर्धारण में कम आच्छादन वाले टीकाकरण सत्र व ऐसे जगहों को चिह्नित किया गया है। जहां बीते छह माह के दौरान कम से कम दो बार नियमित टीकाकरण सत्र संचालित नहीं हो सके हैं। ईंट भट्ठा, दूर-दराज के ग्रामीण इलाके, मलिन बस्तियां सहित अन्य स्थानों पर सत्र संचालन को प्राथमिकता दी गयी है।

अभियान को लेकर अधिकारियों को दिये गये हैं जरूरी निर्देश: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम की सफलता को लेकर सभी स्वास्थ्य अधिकारी व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि सत्रवार सर्वे के आधार पर लाभार्थियों का ड्यू लिस्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है।प्रखंडवार अभियान की शुरूआत संबंधित बीडीओ, सीडीपीओ व अन्य प्रखंडस्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी की जानी है। अभियान के सफल संचालन को लेकर क्षेत्र में सघन जागरूकता अभियान संचालित करने को कहा गया है। हर स्तर पर अभियान के निगरानी व अनुश्रवण के लिये कर्मियों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है। सेशनवार सभी जरूरी लॉजिस्टिक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने व टीकाकरण सत्रों की साज-सज्जा को लेकर संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गये हैं।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago