Home

न हिंदू की न मुसलमान की उर्दू जबान है पूरे हिन्दुस्तान की : चौधरी

उर्दू सहाफत ने भी मुल्क की आजादी में अहम योगदान दिया है : श्रवण

उर्दू के बगैर कुछ भी अच्छा नहीं लगता है : तिवारी

उर्दू पत्रकारिता के दो वर्ष पूरे होने पर उर्दू मीडिया फोरम बिहार के तत्वावधान में गोष्ठी, परिचर्चा एवं कविता का आयोजन किया गया।

हाजीपुर(वैशाली)पत्रकारिता एक मिशन है।यह मुनाफाखोरी की चीज नहीं है इसका सीधा संबंध समाज से है।पत्रकारिता समाज की समस्याओं को सरकार की दहलीज तक पाहुंचाने और सरकार की नीतियों को लोगों तक पहुंचाने का नाम है। उक्त टिप्पणी बिहार के शिक्षा मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी ने आज उर्दू पत्रकारिता के दो सौ वर्ष के पूर्ण होने के अवसर पर बिहार उर्दू अकादमी में उर्दू मीडिया फोरम बिहार द्वारा आयोजित एक भव्य समारोह को संबोधित करते हुए कही।

राजद नेता शिवानन्द तिवारी

मंत्री ने कहा कि पत्रकारिता में गलत चीजों की निंदा की जानी चाहिए और सही चीजों की सराहना की जानी चाहिए। इससे समाज में परिवर्तन होता है। आज सोशल मीडिया के आने से एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। क्योंकि पत्रकारिता केवल सच बयान करती है और लोगों को दिशा भी देती है कि अब क्या होना चाहिए। जबकि सोशल मीडिया बिना रिसर्च के ही जानकारी देती है। जो कई बार हालात को और खराब कर देते हैं।

हालात तब और खराब हो जाते हैं जब मीडिया के लोग समाचार पहुंचाना बंद कर देते हैं और समाचार बेचना शुरू कर देते हैं। और जब आपका लक्ष्य बेचना हो जाये, तो इसका सीधा संबंध उस लाभ से होता है जो गलत समाचार फैलाता है, और आजकल, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर, प्रायोजित बहसें होती हैं। उन्होंने कहा कि आज जब उर्दू मीडिया फोरम उर्दू पत्रकारिता का दो सौ वर्ष मना रहा है, मैं यह कहना चाहता हूं कि दो सौ साल पहले कलकत्ता से पहला उर्दू अखबार जाम ए जहां नुमा प्रकाशित हुआ था। उसके मालिक हरिहरदत और सदा सिख दोनों हिंदू थे।

मंत्री श्रवण कुमार

उन्होंने कहा कि समाचार पत्र केवल समाचार पत्र नहीं है बल्कि पत्रकारिता साहित्य का आधार है। सभ्यता से जुड़ा साहित्य समाज को आलोकित करने का कार्य करता है। जब समाज भटक जाता है तो साहित्य राह दिखाता है और साहित्य का आधार पत्रकारिता है। खुर्शीद अकबर के एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि उच्च विद्यालयों में उर्दू की अनिवार्यता समाप्त करने की अफवाह झूठी है और उर्दू की अनिवार्यता को फिर से लागू करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

मंत्री विजय कुमार चौधरी

मैं वादा करता हूं कि जिस स्कूल में उर्दू के छात्र हैं,वहां उर्दू शिक्षक की नियुक्ति का काम किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि नीतीश कुमार सरकार इस राज्य के आम लोगों के कल्याण के लिए लगातार काम कर रही है. और ईमानदारी से काम कर रही हैं। विशेष रूप से अल्पसंख्यक समुदाय की समस्याओं के समाधान के लिए भी काम किया जा रहा है।

फिर भी अगर आपको किसी विभाग से कोई शिकायत है तो सीधे मुझसे संपर्क करें। इसका समाधान किया जाएगा।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि उर्दू अखबार भारत के पुनर्निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे हैं।मौलाना मुहम्मद अली, जौहर, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद, सर सैयद अहमद खान और अन्य ने अपने समाचार पत्रों के माध्यम से स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ी और लोगों को जगाया। जिसने भारत को आजादी दिलाने में मदद की।

उन्होंने कहा कि जैसे हमारी सरकार ने अन्य क्षेत्रों में काम किया, वैसे ही हम भी उर्दू के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं। क्योंकि उर्दू बहुत प्यारी और मीठी भाषा है। यह भारत की भाषा है।बिहार के लोग अपनी भाषा से बहुत प्यार करते हैं।बिहार की मिट्टी का ऐसा प्रभाव है कि अगर बिहार के लोगों को आसमान में भी परखा जाए, तो वे सफल होंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार केवल वोट की राजनीति ही नहीं करते, वह सभी को एकजुट करने का भी काम करते हैं. उर्दू पत्रकारिता के लिए आगे बढ़ने वालों की समस्या का समाधान होगा।

राष्ट्रीय जनता दल के उपाध्यक्ष श्री शिवानंद तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि आज सिर्फ उर्दू ही नहीं बल्कि सभी भाषाओं के समाचार पत्र संकट का सामना कर रहे हैं. दुर्भाग्य से, उर्दू और हिंदी का बंटवारा हो गया। तब से उर्दू को मुसलमानों की भाषा माना जाता रहा है। तब से उर्दू पत्रकारिता संकट में है। इतने प्रकार हैं, कहना मुश्किल है। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब गांधी जी चंपारण आए थे और समाचार प्रसारित करने में काफी दिक्कतें आती थीं। तब भी गांधी को गांधी बनाने का काम उर्दू पत्रकारिता ने किया था।
अपने अध्यक्षीय भाषण में मुफ्ती सनाउल हुदा कासमी ने कहा कि उर्दू मीडिया फोरम द्वारा दो सौ वर्ष समारोह के दौरान उठाई गई आवाजों का समाधान किया जाएगा। हमें खुशी है कि मंच द्वारा उठाई गई आवाज को स्वीकार किया गया। उन्होंने मंच के सभी सदस्यों को कोरोना और विपरीत परिस्थितियों में उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।उर्दू मीडिया फोरम के संरक्षक अशरफ फरीद ने उर्दू पत्रकारिता का परिदृश्य पेश किया और कहा कि आज उर्दू अखबार बनाना बहुत मुश्किल है। आर्थिक संकट के चलते कई अखबार बंद हो गए हैं। इसलिए उन्होंने सरकार का ध्यान खींचने की कोशिश की।
बैठक की शुरुआत पवित्र कुरान के पाठ के साथ हुई और कवि नशाद औरंगाबादी ने मेहमानों के लिए एक स्वागत योग्य कविता का पाठ किया। उर्दू मीडिया फोरम के महासचिव डॉ. रेहान गनी समारोह से संचालन करते हुए कहा कि अगर उर्दू अखबारों में रिपोर्टिंग व्यवस्थित तरीके से की जाए और चीजों को ईमानदारी से रखा जाए तो सरकार का ध्यान खींचा जा सकता है।इसलिए सरकार को दोष देने के बजाय हमें अपनी गिरेबां में झांकना होगा। उर्दू, अरबी और फारसी के प्रोफेसरों के पुनरुत्थान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह एक उर्दू अखबार की रिपोर्टिंग से संभव हुआ है। इस अवसर पर डॉ. जाकिर हुसैन द्वारा पत्रकारिता पर एक विशाल पुस्तक का विमोचन किया गया।
इस मौके पर शायरी और उर्दू पत्रकारिता विषय पर बात करते हुए पटना कॉलेज के पूर्व प्राचार्य एजाज अली अरशद ने कहा कि कविता और पत्रकारिता का गहरा संबंध है।अगर ये दोनों जुड़वां बहनें नहीं हैं तो जरूर दोस्त हैं। और दोनों एक दूसरे के समर्थक हैं। यदि कवि अपनी लोकप्रियता के लिए समाचार पत्र पर निर्भर करता है तो वह सार्वजनिक हो जाता है और समाचार पत्र भी प्रसिद्धि का कारण बन जाते हैं।समारोह को संबोधित करने वालों में अरबी फारसी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति मौलाना मजहरुल हक, प्रो. तौकीर आलम और अनुभवी पत्रकार मुहम्मद मजाहिरुद्दीन एडवोकेट शामिल थे।धन्यवाद प्रस्ताव उर्दू मीडिया फोरम के सचिव डॉक्टर अनवारुल होदा ने दिया। इस अवसर पर उर्दू मीडिया फोरम के उपाध्यक्ष डॉ. इजहार अहमद, डॉक्टर सैयद शाहबाज आलम, सचिव इसहाक अथर, संयोजक समन्वय समिति नवाब अतीक अलजमान, मीडिया कमेटी के संयोजक साजिद परवेज, जियाउल हसन, अनवरुल्लाह, मुबीन उल हुदा और जावेद अहमद ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई।कार्यक्रम में भाग लेने वाले महत्वपूर्ण व्यक्तियों में अनवारुल हसन वस्तवी, कलीम अशरफ,मोहम्मद शाहनवाज अता, आफताब अहमद, राजेश कुमार, मुहम्मद हसनैन, मुहम्मद नेमातुल्लाह, अशरफ अस्थनवी, सैयद मसूद-उर-रहमान, डॉ असलम जावदां, डॉक्टर अब्दुल वाहिद अंसारी, डॉ. मुकर्रम हुसैन नदवी, डॉ. अशरफ नबी कैसर, शाह फैज-उर-रहमान, काशिफ रजा, काशिफ अहमद, नौशाद अहमद,मोहम्मद शाहनवाज,मोहम्मद शादाब, मोहम्मद आसिफ अता,इलाही बख्श उर्फ सदफ आदि के नाम उल्लेखनीय हैं।दूसरे सत्र में मुशायरा हुआ जिसमें प्रो. एजाज अली अरशद, असफर फरीदी, इफ्तिखार आकिफ, नाशाद औरंगाबादी, मासूमा खातून, निकहत आरा, मोइन गिरिडिहवी, बेनाम गिलानी नदीम जाफरी, डॉ. शमा यास्मीन नाज़ान, डॉ. नसीम फरहाना ने कविता प्रस्तुत किया।
रिपोर्ट और फ़ोटो- मोहम्मद शाहनवाज अता

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago