Categories: Home

परिवार नियोजन को लेकर जागरूकता अभियान प्रचार रथ को किया गया रवाना

सीएस, एसीएमओ, डीपीएम व डिटीएल ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर किया विदा
परिवार नियोजन को लेकर जिले में जनवरी से मार्च तक चलाया जाएगा संचार अभियान
दो चरणों में हो रहा हैं परिवार नियोजन पखवाड़ा का आयोजन

पूर्णिया(बिहार)परिवार नियोजन को लेकर चल रहे संचार अभियान का प्रचार- प्रसार तेज करने के लिए मंगलवार को पूर्णिया के सिविल सर्जन डॉ उमेश शर्मा, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एसके वर्मा, डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह, केयर इंडिया के डिटीएल आलोक पटनायक ने संयुक्त रूप से प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। ऑटो व ई-रिक्शा के द्वारा पूर्णिया पूर्व प्रखण्ड क्षेत्र व शहरी क्षेत्रों में प्रचार प्रसार किया जाएगा। वहीं ज़िले के सभी प्रखंडों में दो-दो प्रचार वाहन के माध्यम से ग्रामीणों को परिवार नियोजन के संबंध में जागरूक किया जाएगा।

परिवार नियोजन को लेकर जिले में जनवरी से मार्च तक चलाया जाएगा संचार अभियान: सीएस

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ उमेश शर्मा ने बताया जिलेवासियों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए महीने में 10 दिन ऑटो व ई-रिक्शा के माध्यम से प्रचार- प्रसार किया जाएगा। प्रचार वाहन के द्वारा जिले के सभी क्षेत्रों में परिवार नियोजन के लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। ग्रामीणों को परिवार नियोजन के संबंध में तरह-तरह के माध्यमों से होने वाले लाभ को ऑडियो के द्वारा बताया जाएगा। उन्हें समझाया भी जाएगा कि परिवार नियोजन से ना सिर्फ स्वास्थ्य के क्षेत्र में लोगों को फायदा होता है, बल्कि आर्थिक तौर पर परिवार में खुशहाली भी रहती है। सप्ताह में दो दिन आरोग्य दिवस भी मनाया जाता है। उस दिन सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा भी ग्रामीण महिलाओं को परिवार नियोजन के संबंध में जानकारी दी जाएगी । वर्तमान समय से लेकर 31 मार्च तक जिले के विभिन्न प्रखंडों में केयर इंडिया के सहयोग से ऑटो रिक्शा के द्वारा प्रचार- प्रसार किया जायेगा ।

दो चरणों में हो रहा हैं परिवार नियोजन पखवाड़ा का आयोजन: आलोक
इस संबंध में केयर इंडिया के डिटीएल आलोक पटनायक ने बताया दो चरणों में परिवार नियोजन पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 14 से 20 जनवरी तक संपर्क अभियान चलाया जाएगा। परिवार नियोजन को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा योग्य दंपतियों से संपर्क स्थापित कर उन्हें परिवार नियोजन के उपायों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है । वहीं योग्य दम्पतियों को सूची बद्ध करने का कार्य भी किया जा रहा है। आशा व एएनएम अपने – अपने पोषक क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण कर परिवार नियोजन के विभिन्न उपायों को अपनाने के लिए लोगों को प्रेरित व जागरूक कर रही हैं। पखवाड़ा के दूसरे चरण में 21 से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान सभी चिह्नित स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन का अतिरिक्त इंतजाम किया जाएगा। दूसरे चरण में गर्भनिरोधक सामग्री का वितरण व आम लोगों तक इसकी उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर विशेष बल दिया जायेगा। परिवार नियोजन के उपायों में पुरुषों की भागीदारी को सुनिश्चित करने पर भी बल दिया जा रहा है ताकि परिवार नियोजन अभियान को शत प्रतिशत सफल किया जा सके।

परिवार नियोजन के अस्थाई तरीके भी बताए जाएंगे:
केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक सनत गुहा व उत्पल दत्ता ने संयुक्त रूप से बताया कि परिवार नियोजन के अस्थाई तरीके भी लोगों को बताए जाएंगे। जैसे- अंतरा, छाया, कॉपर-टी व कंडोम के बारे में भी लोगों को जानकारी दी जाएगी। इन संसाधनों का प्रयोग करने से दो बच्चों के बीच का अंतराल कम से कम 3 साल का होना चाहिए। लगभग 3 साल का अंतराल होने से जच्चा व बच्चा स्वस्थ रहते हैं।

सदर अस्पताल परिसर से प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना:
सदर अस्पताल परिसर से प्रचार वाहन को सीएस सहित कई अन्य पदाधिकारियों के द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।जो सदर अस्पताल से निकल कर शहरी क्षेत्रों के विभिन्न चौक चौराहों पर रुकते हुए ऑडियो के द्वारा जागरूक करेगा तो वहीं जिले के सभी प्रखंडों में दो-दो प्रचार वाहन लोगों के बीच जागरूकता अभियान में अपनी महती भूमिका निभाएंगे।

इस अवसर पर डीसीएम संजय कुमार दिनकर, अकाउंट ऑफिसर सत्यम कुमार, केयर इंडिया के जिला तकनीकी अधिकारी डॉ देवब्रत महापात्रा, यूनिसेफ़ के डिविज़नल कंसल्टेंट शिव शेखर आनंद, केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक सनत गुहा व उत्पल दत्ता , पूर्णिया पूर्व स्वास्थ्य केंद्र के बीएमअरूप मंडल सहित कई अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

कोरोना से बचने के लिए इसका भी रखें ध्यान:
1.व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें.
2.हर आधे घंटे पर साबुन व पानी से हाथ धोने की आदतों को करें शुमार.
3.अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
4.खांसते व छींकते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढकें .
5.उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंक दें .
6.घर से निकलते समय मास्क का करें प्रयोग.
7.बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए.
8.बार-बार आंख, नाक व मुंह को छूने से करें परहेज.
9.किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने या बात-चीत करते समय मास्क का नियमित रूप से करे इस्तेमाल.
10.बाहर से घर लौटने पर हाथों के साथ शरीर के खुले अंगों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें.

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago