Home

कायाकल्प कार्यक्रम-स्वास्थ्य संस्थानों की बेहतरी को लेकर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

स्वास्थ्य संस्थाओं में पहले से बेहतर सफ़ाई व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर की गई चर्चा: सिविल सर्जन
कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत सभी प्रकार के मानकों को शत-प्रतिशत धरातल पर उतारना जरूरी: डीसीक्यूए

किशनगंज(बिहार)जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों की बेहतरी को लेकर कायाकल्प कार्यक्रम का संचालन किया जाता है। ताकि स्वास्थ्य संस्थाओं में नियमित रूप से सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कर विभिन्न प्रकार के संक्रमण को रोका जा सके। जिसके लिए जिलास्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय के सभागार में किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में
जिला सलाहकार, गुणवत्ता यक़ीन पदाधिकारी डॉ. विद्या, डीडीए सुमन सिन्हा,पिरामल के मोनिश सहित जिले के सभी एमओआईसी,बीएचएम,बीसीएम, प्रखंड से एक सीएचओ सहित कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य संस्थाओं में पहले से बेहतर सफ़ाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर की गई चर्चा: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ. कौशल किशोर ने बताया कि कायाकल्प कार्यक्रम की जागरूकता को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  ताकि संबंधित स्वास्थ्य संस्थाओं में पहले से बेहतर सफ़ाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। इस कार्यशाला के दौरान अस्पताल में आने वाले मरीज एवं उनके परिजन या अभिभावकों की सुरक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधारात्मक कार्य से संबंधित विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई है। क्योंकि मरीजों को उचित प्रबंधन के साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए सरकार द्वारा लाई गई कायाकल्प योजना से न केवल सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा सुदृढ़ होती,बल्कि स्वास्थ्य संस्थानों की तस्वीर में पूर्व की भांति सकारात्मक बदलाव भी होता है। जिस कारण मरीजों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होती हैं।स्वास्थ्य केंद्रों में समुचित व्यवस्था के साथ लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं दी जाती हैं ।

कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत सभी प्रकार के मानकों को शत प्रतिशत धरातल पर उतारना जरूरी: डीसीक्यूए
जिला सलाहकार,गुणवत्ता यक़ीन पदाधिकारी डॉ. विद्या ने बताया कि कायाकल्प कार्यक्रम से संबंधित  प्रशिक्षण के दौरान अनुमंडलीय अस्पताल, रेफ़रल अस्पताल,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की सफ़ाई शत प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। क्योंकि सभी तरह के संक्रमित व्यक्तियों की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी स्वास्थ्य कर्मियों की होती है। इसके लिए साफ-सफाई को लेकर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रसव कक्ष के अंतर्गत आने वाले ओपीडी,ओटी सहित अस्पताल परिसर की सफाई नियमित रूप से करने पर विशेष बल दिया गया है। ब्लड स्पिल मैनेजमेंट,ग्लोविंग, मरकरी स्पिल मैनेजमेंट के साथ डॉक्यूमेंटेशन के बारे में भी बताया गया है। कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत कुल 8 तरह के मानकों से संबंधित अस्पताल प्रशासन को ध्यान देने के लिए कहा गया। प्रशिक्षण में शामिल पदाधिकारियों और कर्मियों को कायाकल्प भ्रमण (विजिट) से पहले किस तरह की तैयारी करनी है, इस बारे में बताया गया। प्रशिक्षण के दौरान अस्पताल में साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया गया। ओपीडी, ओटी समेत अस्पताल के परिसर को साफ सुथरा रखने के लिए कहा गया। कायाकल्प के जो भी 8 मानक हैं,उस पर अस्पताल को ध्यान देने के लिए कहा गया। मालूम हो कि योजना के तहत अगर अस्पताल का चयन होता है,एक बड़ी राशि मिलती है। उस राशि से अस्पताल में संसाधनों को बढ़ाया जाता है। साथ में अस्पताल कर्मियों को भी उसका एक हिस्सा दिया जाता है।
मैनेजमेंट के सिखाए गए गुरः
डीडीए सुमन सिन्हा ने बताया कि अस्पताल में साफ-सफाई को लेकर तो कहा ही गया साथ ही ब्लड स्पिल मैनेजमेंट,ग्लोविंग,मरकरी स्पिल मैनेजमेंट के साथ डॉक्यूमेंटेशन के बारे में भी बताया गया। उन्होंने बताया कि मरीजों को उचित प्रबंधन के साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए सरकार द्वारा लाई गई कायाकल्प योजना से  सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा सुदृढ़ होगी। इससे मरीजों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। साथ में समुचित व्यवस्था के साथ लोगों को स्वास्थ्य सेवा दी जाएगी। दरअसल, स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतर बदलाव एवं मूलभूत सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए ही सरकार द्वारा यह योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। साथ ही अस्पताल में स्वच्छता समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं में सकारात्मक बदलाव होगा।
मूलभूत सुविधाओं का रखा जाएगा ख्याल:
पिरामल स्वास्थ्य के मोनिश ने बताया कि इस योजना के तहत साफ-सफाई समेत अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली अन्य मूलभूत सुविधाओं का ख्याल रखा जा रहा है। बेहतर प्रबंधन के बीच मरीजों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिल सके और किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, इस पर हमलोग लगातार काम कर रहे हैं। यहां इलाज के लिए आने वाले मरीजों का हर स्तर पर ख्याल रखा जा रहा है।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

2 months ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

3 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago