Home

एनयूएचएम और एनक्वास सहित परिवार नियोजन से संबंधित कार्यक्रमों को लेकर समीक्षात्मक बैठक आयोजित

स्वास्थ्य संस्थानों में विभागीय स्तर पर करना होगा सार्थक प्रयास: सिविल सर्जन

स्वास्थ्य से संबंधित समीक्षा बैठक में उठाए गए कदम: डीपीएम

विभागीय दिशा निर्देश के आलोक में कार्य प्रारंभ: पीएसआई इंडिया

कटिहार(बिहार)परिवार नियोजन पखवाड़ा, राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्वास), राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम सहित कई अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रम से संबंधित समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ सिंह ने कहा कि “छोटा परिवार सुखी परिवार” की अवधारणा को मूर्त रूप देने के लिए हम सभी को विशेष रूप से कार्य करने की आवश्यकता है। साथ ही जिले के स्वास्थ्य संस्थानों में विभागीय स्तर पर हम सभी को सरकार प्रायोजित कार्यक्रम या योजनाओं को धरातल पर शत प्रतिशत उतारने के लिए सार्थक प्रयास करना होगा। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम भगवान प्रसाद वर्मा, जिला अनुश्रवण एवं मूल्याकंन पदाधिकारी अखिलेश कुमार सिंह, जिला लेखा प्रबंधक सत्यम,डीसीएम अश्विनी कुमार मिश्र,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. जहांगीर,डॉ.रहमान,पीएसआई इंडिया के जिला प्रबंधक शिल्पी सिंह,पिरामल के मनीष सिंह सहित कई अन्य अधिकारी और कर्मी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य से संबंधित समीक्षा बैठक में उठाए गए कई कदम: डीपीएम
समीक्षात्मक बैठक के दौरान डीपीएम भगवान प्रसाद वर्मा ने उपस्थित सभी प्रतिभागियों से कहा कि जब तक परिवार नियोजन को लेकर कार्य नहीं किया जाएगा तब तक स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कार्यक्रम सफल नहीं हो सकता है। इसके लिए हम सभी को स्वास्थ्य संस्थानों के साथ जुड़कर विशेष रूप से कार्य करने की आवश्यकता है। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाले ताजगंज फसिया और रामनगर यूपीएचसी को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्वास) के मानकों पर खड़ा उतारने को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं परिवार नियोजन को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में जागरूकता कार्यक्रम के तहत कई प्रकार के कार्यक्रमों को संचालित किया जा रहा है।

विभागीय दिशा निर्देश के आलोक में कार्य प्रारंभ: पीएसआई इंडिया
पीएसआई इंडिया की जिला प्रबंधक शिल्पी सिंह ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चार यूपीएचसी में से दो रामनगर और ताजगंज फसिया को लेकर एनक्वास के मापदंडों पर खड़ा उतारने के लिए कार्य किया जाएगा। वहीं परिवार नियोजन पखवाड़ा के तहत अंतरा की सुई पर विशेष रूप से ध्यान देने के साथ ही बेहतर कार्य करने के लिए सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र नाथ सिंह और डीपीएम बीपी वर्मा की ओर से आवश्यक दिशा निर्देश मिला हुआ है। जिसको लेकर कार्य शुरू किया जाएगा। वहीं परिवार नियोजन पखवाड़ा के दौरान आगामी 21 सितंबर को परिवार नियोजन दिवस मनाने को लेकर भी तैयारी शुरू कर दी गई है। सारथी रथ के माध्यम से आशा कार्यकर्त्ता, महिला व पुरुषों में बढ़ती जनसंख्या के कारण उत्पन्न समस्याओं से बचाव और सुरक्षित रहने के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

2 months ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

3 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago