Home

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक

दूसरे डोज कोविड टीकाकरण में तेजी लाने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश:
शहरी क्षेत्र में टीकाकरण की रफ्तार में तेजी के लिए बनाया जाएगा अतिरिक्त 09-टू-09 टीकाकरण केंद्र:
ओमिक्रोन से निपटने के लिए सुरक्षा ही सबसे बड़ा उपाय: जिलाधिकारी
ठंड को देखते हुए ओपीडी सेवा में विस्तार का मिला निर्देश:

पूर्णिया बिहार

जिलाधिकारी राहुल कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। जिसमें जिलाधिकारी द्वारा सभी प्रकार के स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी लेते हुए उसमें आवश्यक सुधार के निर्देश दिए गए। समीक्षात्मक बैठक में जिलाधिकारी द्वारा कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे डोज में ज्यादा तेजी लाने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों में भी प्रखंड स्तर पर विकास का आदेश दिया गया। बैठक में सिविल सर्जन डॉ एस के वर्मा, डीपीएम स्वास्थ्य ब्रजेश कुमार सिंह, डीआईओ डॉ. विनय मोहन, एपिडेमियोलॉजिस्ट नीरज कुमार निराला, डीएमएनई दीपक कुमार, डीएएम सत्यम, डीसीएम संजय दिनकर, डीटीएल केयर आलोक पटनायक, यूनिसेफ कंसल्टेंट शिवशेखर सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित रहे।

दूसरे डोज कोविड-19 टीकाकरण में तेजी लाने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश :

स्वदेशी प्रेम से होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार- प्रो. टंकेश्वर कुमार


बैठक में जिलाधिकारी ने कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे डोज में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पूर्णिया जिला कोविड-19 टीकाकरण के पहले डोज में राज्य में पहले स्थान पर है लेकिन दूसरे डोज में बहुत पीछे है। जिले में अबतक 19 लाख 10 हजार 730 लोगों का पहला डोज टीकाकरण हुआ है जबकि 12 लाख 52 हजार 206 लोगों का ही दूसरा डोज टीकाकरण हुआ है। 65 प्रतिशत लोगों का ही दूसरा डोज टीकाकरण हुआ है। इसमें सुधार लाते हुए दिसंबर माह के अंत तक 80 प्रतिशत दूसरा डोज टीकाकरण किया जाना है। इसके लिए दिसंबर माह में जितने भी दिन शेष बचे हैं उसमें टीकाकरण महाअभियान चलाया जाए जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा सके। पूर्णिया पूर्व प्रखंड में 70 हजार, धमदाहा में 50 हजार, बायसी में 43 हजार, बनमनखी में 39 हजार, रुपौली में 36 हजार व कसबा में 33 हजार लोग दूसरा डोज से वंचित हैं। उनसभी लोगों को जागरूक कर उसका टीकाकरण किया जाना चाहिए। टीकाकरण में तेजी के लिए जिलाधिकारी ने शहरी क्षेत्रों में टाउन हॉल के अलावा 05-06 अतिरिक्त 09-टू-09 टीकाकरण केंद्र शुरू करने का निर्देश दिया है।

ओमिक्रोन से निपटने के लिए सुरक्षा ही सबसे बड़ा उपाय: जिलाधिकारी

चौधरी चरण सिंह की 119वी जयंती यादव छात्रावास छपरा में मनाई गई


बैठक में जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से निपटने के लिए सुरक्षा को ही सबसे बड़ा उपाय बताया। उन्होंने कहा कि नए वेरिएंट्स से सुरक्षा के लिए सभी को तैयार रहना चाहिए। सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टर, नर्स इससे निपटने के लिए आवश्यक तैयारी कर लें। सभी अस्पतालों में पर्याप्त बेड, ऑक्सीजन, पीपीई किट आदि उपलब्ध रखा जाए। इसके साथ ही कोविड-19 टेस्टिंग में तेजी लायी जाए। बाहर से आने वाले लोगों की पूरी तरह जांच करने और जिले के बॉर्डर एरिया में भी कोविड टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।

ठंड को देखते हुए ओपीडी सेवा में विस्तार का मिला निर्देश: जिलाधिकारी
जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी प्रखंड चिकित्सा अधिकारियों को ओपीडी सेवा में विस्तार का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि बढ़ते ठंड में लोगों को ज्यादा परेशानी हो सकती है और लोग जांच के लिए अस्पताल आएंगे। इसलिए अस्पतालों में सभी व्यवस्था पर्याप्त होनी चाहिए। बच्चों के स्वास्थ्य के लिए नियमित टीकाकरण में भी तेजी लायी जाए। स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी कैम्प द्वारा बच्चों का टीकाकरण करना चाहिए। इसके साथ ही जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को जिले में महिलाओं की एएनसी जांच और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में भी तेजी लाने का निर्देश दिया है।

NagmaniSharma

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

4 weeks ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago