Categories: Home

जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का हुआ सामाजिक अंकेक्षण

केंद्र संचालन से जुड़ी पंजी व उपलब्ध सुविधाओं की हुई समीक्षा
डीपीओ ने कई केंद्रों का भ्रमण करते हुए अंकेक्षण प्रक्रिया का किया निरीक्षण

अररिया(बिहार)आईसीडीएस द्वारा अलग अलग आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से उपलब्ध कराये जा रही सेवाओं को ज्यादा पारदर्शी व प्रभावी बनाने के लिये जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का सोशल ऑडिट कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को किया गया. शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण इलाके के केंद्रों पर इसके लिये सामाजिक अंकेक्षण समिति की बैठक संपन्न हुई. आंगनबाड़ी केंद्र के संचालन से संबंधित पंजी व केंद्र के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं को लेकर इन बैठकों में विस्तृत चर्चा की गयी. ग्रामीण इलाके के आंगनबाड़ी केंद्रों पर सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय वार्ड सदस्य की अध्यक्षता में संपन्न हुई तो शहरी क्षेत्र के केंद्रों पर वार्ड पार्षद की अध्यक्षता में सामजिक अंकेक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सामाजिक अंकेक्षण कार्य की सफलता को लेकर पूर्व में ही सभी सीडीपीओ व आंगनबाड़ी सेविकाओं को जरूरी दिशा निर्देश दिये गये थे.


केंद्र के माध्यम से उपलब्ध सुविधाओं की दी गयी जानकारी:
आंगनबाड़ी केंद्रों के हो रहे सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम का आईसीडीएस डीपीओ सीमा रहमान ने कई केंद्रों का निरीक्षण किया. शहर के इस्लाम नगर स्थित केंद्र संख्या 349 पर आयोजित सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम में सीडीपीओ तनूजा साह, पिरामल स्वास्थ्य की बीटीएम रेणु कुमारी, एलएस परमजीत सारथी, आंगनबाड़ी सेविका नाहिदा खातून सहित अन्य मौजूद थी. सीडीपीओ तनूजा साह ने बताया केंद्र में एक माह में 25 दिनों का पूरक आहार, पोषाहार व दवा वितरण मामलों की इस दौरान समीक्षा की गयी. इसके साथ ही तीन वर्ष से छह वर्ष तक के बच्चों को टीकाकरण कार्य की समीक्षा की गयी. अंकेक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों पेयजल की उपलब्धता, खेलकूद, भेाजन, स्वच्छता संबंधी मामलों की समीक्षा करते हुए इसमें सुधार को लेकर जरूरी निर्देश दिये गये.
आईसीडीस डीपीओ ने किया कई केंद्रों का निरीक्षण:
केंद्रों पर चल रहे सामाजिक अंकेक्षण प्रक्रिया का डीपीओ आईसीडीएस डीपीओ सीमा रहमान ने घूम-घूम कर कई केंद्रों का निरीक्षण किया. इस क्रम में डीपीओ ने अतिकुपोषित बच्चों की संख्या व उनके पोषण स्तर में सुधार के लिए केंद्र के माध्यम से किये जा रहे प्रयासों के संबंध केंद्र की सेविका से जरूरी पूछताछ की. इसके अलावा उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं का बारीकी से मुआयना किया. उन्होंने केंद्रों पर उपलब्ध आधारभूत संरचना, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता, शौचालय के इंतजाम, खाना बनाने में प्रयुक्त वर्तन सहित अन्य चीजों का बारीकी से मुआयना किया.
केंद्र द्वारा उपलब्ध सुविधाओं को प्रभावी बनाने के लिये अंकेक्षण जरूरी:
सामाजिक अंकेक्षण के संबंध में बताते हुए आईसीडीएस डीपीओ सीमा रहमान ने कहा आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से लोगों को उपलब्ध कराये जाने वाली सुविधाओं को प्रभावी व पारदर्शी बनाने के लिये सामाजिक अंकेक्षण खासा महत्वपूर्ण है. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने सभी केंद्र संचालिकाओं को पोषण क्षेत्र के सभी चिन्हित लोगों तक आवश्यक रूप से जरूरी सेवाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन को लेकर नये विभागीय आदेश व प्रक्रियाओं की जानकारी सेविकाओं के बीच साझा किया. सीडीपीओ ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन को प्रभावी बनाने कि दिशा में हर स्तर पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं. इसके नियमित निरीक्षण की प्रक्रिया को दुरूस्त किया जा रहा है. साथ ही टीएचआर के वितरण से जुड़ी शिकायतों को दूर करने के लिये नयी व्यवस्था पर अमल किया जा रहा है.

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago