Home

लक्ष्य प्रमाणीकरण को लेकर राज्य स्तरीय टीम ने कटिहार के कोढ़ा व फलका सीएचसी का किया निरीक्षण

निरीक्षण के नतीजे से संतुष्ट टीम के सदस्यों ने जल्द ही लक्ष्य प्रमाणीकरण प्राप्त होने का दिया भरोसा

कटिहार(बिहार)जिले के अलग अलग स्वास्थ्य संस्थानों में प्रसव संबंधी बेहतर सेवाएं सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से लक्ष्य प्रमाणीकरण को लेकर हर स्तर पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। इसी क्रम में राज्यस्तरीय टीम ने अपने दो दिवसीय कार्यक्रम के तहत लक्ष्य कार्यक्रम के तहत चयनित जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोढ़ा व फलका का निरीक्षण किया। राज्य स्तरीय टीम में शामिल डॉ. प्रवीण महाराणा, डॉ. संध्या शुक्रवार जहां कोढ़ा स्वास्थ्य केंद्र पहुंच कर प्रसव कक्ष में उपलब्ध सुविधाओं का बारीकी से निरीक्षण किया।वहीं शनिवार को विशेष टीम ने फलका सीएचसी का निरीक्षण करते हुए प्रसव संबंधी उपलब्ध सेवाओं का जायजा लिया। इस क्रम में क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक पूर्णिया नजमूल हौदा, डीपीएम स्वास्थ्य किसलय कुमार, डीटीएल केयर प्रदीप बेहरा, डीटीओएफ भावना राणा सहित संबंधित स्वास्थ्य संस्थान के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित अन्य स्वास्थकर्मी उपस्थित थे।

निरीक्षण के नतीजों पर राज्यस्तरीय टीम ने जताया संतोष :
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोढ़ा व फलका के निरीक्षण के उपरांत प्राप्त नतीजों पर राज्यस्तरीय टीम ने संतोष व्यक्त किया। टीम में शामिल डॉ परबीर महाराणा ने बताया कि प्रसव कक्ष में मरीजों को जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के क्रम में लक्ष्य प्रमाणीकरण के लिये निर्धारित सभी इंडिकेटरों का बारीकी से मुआयना किया गया। इस क्रम में उजागर कमियों के सुधार को लेकर संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गये हैं। राज्य स्तरीय टीम में शामिल डॉ संध्या सिंह ने बताया कि निरीक्षण के दौरान दोनों स्वास्थ्य केंद्रों में प्रसव संबंधी उपलब्ध सेवाओं पर गहनता पूर्वक मुआयना किया गया। इस क्रम में मातृत्व व शिशु इकाई में दी जा रही सेवाओं संतोषप्रद पाया गया। इसके लिये उन्होंने दोनों स्वास्थ्य केंद्र पर लक्ष्य प्रमाणीकरण प्राप्त करने को लेकर किये जा रहे प्रयास को सराहा। उन्होंने जल्द ही दोनों स्वास्थ्य इकाई के लक्ष्य प्रमाणीकृत होने का भरोसा दिलाया।

जल्द प्राप्त होगा लक्ष्य प्रमाणीकरण :
इस क्रम में क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक पूर्णिया नजमूल हौदा ने बताया कि लक्ष्य प्रमाणीकरण को लेकर विभागीय निर्देश के आलोक में दोनों ही स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया गया है। मूल्याकंन टीम ने निरीक्षण के नतीजों पर संतोष जाहिर किया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही एनक्यूएएस की टीम द्वारा दोनों स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया जाना है। डीपीएम स्वास्थ्य किसलय कुमार ने बताया कि बीते साल भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फलका, कायाकल्प कार्यक्रम के तहत राज्य में दसवां व जिले में पहले स्थान पर रहा था। उन्होंने बताया कि लक्ष्य प्रमाणीकरण को लेकर हर स्तर पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। जल्द ही केंद्रीय स्तर से भी दोनों स्वास्थ्य केंद्रों को लक्ष्य प्रमाणीकरण प्राप्त होने का भरोसा उन्होंने जताया।

अगले चरण में बेहतर प्रदर्शन का भरोसा :
राज्यस्तरीय टीम के निरीक्षण के उपरांत टीम के सदस्यों की प्रतिक्रिया से फलका सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रमोद कुमार व कोढ़ा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सिंह, डॉ गिरीश चंद्रा, डॉ आनंद कुमार सहित अन्य ने संतोष जाहिर किया। उन्होंने कहा कि राज्यस्तरीय टीम से प्राप्त प्रोत्साहन व मार्गदर्शन से उनके टीम का हौसला बढ़ा है। मजबूत हौसले के दम पर अपने लक्ष्य प्रमाणीकरण के अगले चरण में बेहतर प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं। निरीक्षण के क्रम में बीएचएम फलका मुश्ताक अंसारी, कोढ़ा के बीएचएम मुकेश कुमार सिंह सहित संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों के तमाम कर्मी मौजूद थे।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago