Categories: Home

अब सप्ताह में 2 दिन होगा, कोविड-19 का टीकाकरण

डीआईओ समेत कई कर्मियों ने लिया कोविड-19 का टीका, टीके को बताया सुरक्षित
• पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है कोरोना की वैक्सीन

• वैक्सीनेशन के लिए कोरोना योद्धाओं को किया जा रहा है प्रेरित

• प्रत्येक सत्र पर एक दिन में 100 लोगों को टीका देने का लक्षय

मधुबनी(बिहार)वैश्विक महामारी कोरोना के खत्मा के लिए जिले में टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी गयी है। जिले में आज टीकाकरण के चौथे दिन जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सहित कई कर्मियों ने कोविड-19 का टीकाकरण लिया। जिले में ग्यारह केंद्रों पर उन स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा रहा है,जिन्होंने कोरोना काल में कोरोना योद्धा के रूप में अपने कर्तव्यों का निवर्हन किया है। जब पूरा देश में लॉक डाउन लगा तो, सभी लोग अपने-अपने घरों में कैद थे। लेकिन इन कोरोना योद्धाओं ने अपनी परवाह किये गये बगैर दिन रात मरीजों की सेवा की है।

हर वर्ग के कर्मियों को आगे आना चाहिए: डीआईओ

गुरुवार को सदर अस्पताल में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एसके विश्वकर्मा ने भी कोरोना वैक्‍सीन का टीका लगवाया और कहा, ‘मैं सभी को आश्‍वस्‍त करना चाहूंगा कि वैक्‍सीन सुरक्षित है। यह कारगर है। हमें अपने शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों और नियामक संस्‍थाओं पर भरोसा करना होगा।’ मेरा अनुभव बहुत ही अच्छा रहा है, वैक्सीन लगने से मुझे कोई झिझक नहीं हुई और मैं अपने देश की और सेवा करता रहूंगा। लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

टीका लेकर आज बहुत प्रसन्नता रही है काफी कठिनाइयों भरा रहा वह दौर:

केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक कुमारी सुरभि ने बताया को भी कोविड-19 का दौर काफी कठिनाइयों भरा रहा। सुरभि ने बताया कोविड-19 के दौरान काफी मुश्किलों भरा रहा।उस दौर में कोरोना संक्रमण के बीच गर्भवती महिला को दी जाने वाली सुविधाओं को सुनिश्चित कराने के लिए हम लोगों ने कार्य किया। गर्भवती महिलाओं की लाइन लिस्टिंग तैयार कर गर्भवती महिलाओं को मिलने वाली स्वास्थ सुविधाओं को सुनिश्चित करने का कार्य किया। प्रवासी मजदूरों को प्रखंड स्तरीय पंचायतों में बने क्वॉरेंटाइनसेंटर में रखा गया। क्वॉरेंटाइन सेंटर में रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य विभाग के साथ नियमित जांच करने में स्वास्थ्य टीम का सहयोग साथ ही क्वॉरेंटाइन सेंटर में रह रहे लोगों को सोशल डिस्टेंस का पालन करने, लोगों को मास्क पहने, हाथों को बार-बार धोने के लिए प्रेरित किया। प्रवासी मजदूरों का भौतिक सत्यापन करना उनका होम ट्रेकिंग का कार्य करना संदिग्ध पाए जाने पर एंबुलेंस उपलब्ध कराकर उनका सेंपलिंग सुनिश्चित करवाना साथ ही प्रवासियों का फिजिकल वेरिफिकेशन कर उनको क्वॉरेंटाइन में रहने की सलाह देना संदिग्ध का तापमान माप कर उनके परिवार को संक्रमण के लक्षण के बारे में जानकारी देना। कॉन्टेक्ट ट्रेकिंग, सैंपलिंग आदि का कार्य किया। पीएचसी में बने कंट्रोल रूम में से कोरोनावायरस के प्रति लोगों को उचित सलाह देना, लोगों को कोरोना वायरस के प्रति सतर्क रहने, लोगों के शंका को दूर करने, सामान्य सर्दी बुखार और कोरोना के लक्षण के बीच के अंतर को समझाने का प्रयास किया। केयर इंडिया की टीम हर समय, हर जगह उपस्थित रही और प्रशासन व स्वास्थ्य में हरसंभव मदद किया। आज बड़ी प्रसन्नता हो रही है के कोविड-19 का टीकाकरण हम लोगों के बीच उपलब्ध होगा है और हम लोगों को गर्व हो रहा है कि मैंने ने टीका लगाया। अब मैं और मेरा परिवार कोरोना संक्रमण से भय मुक्त हो गया है।

डरने की कोई जरूरत नहीं, अचछा महसूस हो रहा: दयाशंकर निधि:

जिला कार्यक्रम प्रबंधक दयाशंकर निधि ने कोविड का टीका लेने के बाद कहा कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफैक्ट नहीं है। जैसे पोलियो की वैक्सीन लेने से देश से यह बीमारी समाप्त हो गई। उसी तरह कोविड-19 जैसी जानलेवा बीमारी को हराने के लिए देश में निर्मित कोरोना वैक्सीन लाभदायी है। इसका टीका लगवाएंगे तो भविष्य में कोरोना जैसी घातक बीमारी से बचे रहेंगे। कुछ लोग वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की अफवाह फैलाने का प्रयास कर रहे हैं। पर ऐसे लोगों की बातों में नहीं आना है।

अफवाह पर नहीं दें ध्यान:

कोविड-19 टीका लेने के बाद यूनिसेफ की एसएमसी प्रमोद कुमार झा ने कहा कि अफवाहों पर लोगों को ध्यान नहीं देना चाहिए। समाज में कुछ नकारात्मक लोग होते हैं जो हर अच्छी चीजों का विरोध करते हैं। सोशल साइट्स पर ऐसे लोग ज्यादा सक्रिय होते हैं। इन लोगों के झांसे में आने की जरूरत नहीं है। हमलोग टीकाकरण में शामिल होकर समाज को कोरोना से मुक्त बनाएंगे। देश के इतने बड़े अभियान को हमलोग अपनी भूमिका निभाकर सफल बनाएंगे।

पोलियों की तरह खत्म होगा कोरोना:

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया पहले स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जा रहा है। इसके बाद आमलोगों को भी दिया जाएगा। टीका लेने में आगे रहें। किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं दें और विश्वास रखें कि 1 दिन पोलियो की तरह ही कोरोना को भी हमलोग हरा देंगे। पिछले 9 महीने से चल रहे भय के माहौल को खत्म करने के लिए हमलोगों को आगे बढ़कर जिम्मेदारी निभानी चाहिए। टीकाकरण से ना सिर्फ आप, बल्कि दूसरे लोग भी सुरक्षित हो जाएंगे।

सभी टीकाकरण स्थलों पर एईएफआई की किट उपलब्ध:

सिविल सर्जन ने बताया सभी टीकाकरण स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में एनफ्लासिक्स तथा स्वास्थ्य संस्थानों पर एईएफआई किट की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है। कोविड-19 के टीकाकरण के पश्चात होने वाले किसी प्रकार के एईएफआई घटना की प्रविष्टि को-विन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।सभी टीकाकरण केंद्रों पर लाभार्थियों को आब्जर्वेशन रूम में बिठाया गया। वैक्सीनेशन के बाद उसका कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा। लाभार्थी को कैसा महसूस हो रहा। चक्कर या उल्टी आदि की शिकायत तो नहीं आदि का अवलोकन करने के लिए उन्हें केंद्र के आब्जर्वेशन केंद्र पर रखा गया । उन्हें आधा घंटा देखने के बाद घर जाने दिया गया।

28 दिन तक के बाद दूसरा डोज जरूर लें:

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने कहा 28 दिन के बाद कोरोना के टीका का दूसरा डोज भी दिया जाएगा।अभी टीका लेने वालों को 28 दिन तक सामाजिक दूरी का पालन करना पड़ेगा।दूसरा डोज लेने के बाद 14 दिनों तक सामाजिक दूरी का पालन करना पड़ेगा। कोविड 19 टीकाकरण सप्ताह में 2 दिन सोमवार और गुरूवार को होगा।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago