Home

गांधी जयंती पर जेपीयू में स्वच्छता अभियान का आयोजन

सारण(बिहार)महात्मा गाँधी की 151वीं जयन्ती एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 116वीं जयंती के शुभ अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना, जय प्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा की ओर से 02 अक्टूबर को ‘स्वच्छता अभियान’ का आयोजन किया गया।कुलपति प्रो फारूक अली महोदय के नेतृत्व में विश्वविद्यालय के पदाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी एवं एनएसएस स्वयं सेवक आदि प्रातः 8:00बजे विश्वविद्यालय परिसर के मुख्य द्वार पर उपस्थित होकर आसपास के खर-पतवार एवं प्लास्टिक आदि को काटते, चुनते एवं एकत्रित करते हुए प्रशासनिक भवन के पास पहुँच कर पीपल वृक्ष के नीचे चबूतरा पर अपने देश के महान विभूति महात्मा गांधी तथा लाल बहादुर शास्त्री के तैलचित्र पर माल्यार्पण किया गया।


जयंती समारोह की अध्यक्षता कर रहे कुलपति ने माल्यार्पण के ततपश्चात अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि, ” शास्त्री जी अपने समय में नदी तैर कर पढ़ने जाया करते थे लेकिन आज हमारे विद्यार्थी सड़क से भी कॉलेज में नहीं आ रहे हैं। कहीं न कहीं हम सभी में कमी है। मैं तो चाहता हूँ कि कोई विद्यार्थी अपने समय-सारणी के अनुसार क्लास में पहुंच कर मुझे फोन करे कि मैं क्लास में हूँ और हमारे शिक्षक नहीं हैं। मैं उस विद्यार्थी को सम्मानित करूँगा क्योंकि मैं चाहता हूँ कि विश्वविद्यालय में निरंतर कक्षाएँ चलें। गाँधी जी एवं शास्त्री जी के जीवन-दर्शन एवं संघर्ष आदि को बताते हुए गाँधी जी के सात सामाजिक पाप को पढ़कर सुनाते हुए सभी से अमल करने का आग्रह किया।”


राष्ट्रीय स्वयं सेवक के संयोजक प्रो. हरिश्चंद्र जी के संचालन में आयोजित समारोह को प्राचार्य डॉ प्रमेन्द्र रंजन महोदय ने कहा कि भारत में गाँधी जी के संघर्ष की शुरूआत बिहार की धरती से ही हुई। वित्त सलाहकार श्री राकेश मेहता ने कहा कि दहेज कुप्रथा को रोकने के लिए एन एस एस द्वारा एक अभियान चलाया जाए।विश्वविद्यालय कर्मचारी श्री शत्रुघ्न राम ने गाँधी जी के ऊपर बहुत ही भावुक गीत गाकर सभी को भाव विभोर कर दिया। राजेंद्र कॉलेज के एन एस एस इकाई द्वारा पौधा लाया गया था जिसका वृक्षारोपण कुलपति महोदय के नेतृत्व में किया गया। कुलसचिव ग्रुप कैप्टन श्री कृष्ण महोदय ने काव्यात्मक तरीके से धन्यवाद ज्ञापन कर सभा के समाप्ति की घोषणा की। छात्र कल्याण पदाधिकारी, परीक्षा नियंत्रक प्रो अनिल कुमार सिंह, ओएसडी धनंजय कुमार आज़ाद तथा डॉ शेखर कुमार आदि भी उपस्थित रहे। उपरोक्त सूचना डॉ दिनेश पाल, ए.पी.आर.ओ के सौजन्य से प्राप्त हुई।