एआईएसएफ का राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर संपन्न

सानी बसंतपुर सीवान ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन का छह दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सह कार्यशाला  अंतिम दिन सूचना का अधिकार एवं अंधविश्वास एवं विज्ञान से छात्र-छात्राएं परिचित हुए ।  प्रथम सत्र में सूचना के अधिकार पर व्याख्यान एआईएसएफ के राज्य अध्यक्ष रंजीत पंडित ने किया। उन्होंने कहा देश के आजादी के बाद सूचना का अधिकार कानून 2005 एक बड़ा फैसला है।जो2005 में वामपंथी सहयोग से बने यूपीए-1 में लिया गया। उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार सही मायने में जनता को उनकी ताकत का एहसास कराता है लेकिन इस को कमजोर करने की कोशिशें लगातार जारी है, सूचना के अधिकार के तहत भ्रष्टाचार एवं जन सुविधाओं को लेकर जानकारी मांगी जा सकती है। उन्होंने एआईएसएफ के पूरे राज्य भर से आए हुए छात्र-छात्राओं से कहा की एआईएसएफ के संघर्षों के बदौलत लड़कियों की पीजी तक निशुल्क शिक्षा लागू है लेकिन सभी विश्वविद्यालयों में लड़कियों एवं एससी एसटी के लड़कों से पैसा लिया जा रहा है।साइकिल पोशाक या अन्य छात्रों की संबंधित सुविधाओं को लेकर संगठन के साथियों को आरटीआई का सहयोग लेते हुए संघर्ष का आगाज करना चाहिए। 

वहीं द्वितीय सत्र में प्रख्यात जादूगर एवं एआईएसएफ के पूर्व नेता विनोद पटेल ने अंधविश्वास एवं विज्ञान पर बड़े ही रोचक ढंग से विद्यार्थियों से बात किया उन्होंने जिसे चमत्कार हम समझ बैठते हैं और उसको लेकर कई लोग धोखाधड़ी एवं अंधविश्वास  पर आधारित बातों को परोस कर अपनी दुकान चलाते हैं चलाते हैं दरअसल वह विज्ञान या हाथ की सफाई है उन्होंने मौजूद छात्र छात्राओं को शराब से पानी बनाना, लालटेन से भारी पत्थर उठाना, एक लड़के को हवा में उठाना, जीभ में छेद करना आदि कई जादू प्रस्तुत किया, उन्होंने कहा कि एआईएसएफ जैसा संगठन के ऊपर बड़ा दायित्व है कि इन  पोंगापंथी, धोखाधड़ी से अपनी दुकान चलाने वाले के ऊपर विश्वास नहीं कर प्रहार करें विश्वास नहीं करें, और जनता को जागरुक जागरुक करें। 

वहीं कार्यक्रम के अंत में एआईएसएफ के राष्ट्रीय सचिव सुशील कुमार ने छह दिवसीय आयोजन को लेकर स्वागत समिति के सभी सदस्यों की भूरी- भूरी प्रशंसा की। इस मौके पर एआईएसएफ के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव विजेंद्र केसरी, सीपीआई के जिला सचिव तारकेश्वर यादव,  राकेश कुमार सिंह, राज्य सह सचिव विकास झा, अनुष्का आर्य, बदरे आलम, शमीम अख्तर, खुर्शीद अली, मीसा भारती, जन्मेजय कुमार, नवीन कुमार, अक्षय कुमार,रुपेश कुमार, मधु पांडे जिया कुमारी, निक्की कुमारी, सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे। समापन समारोह की अध्यक्षता एआईएसएफ के राज्य उपाध्यक्ष राहुल कुमार यादव ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.