Categories: Home

सिविल सर्जन ने की 5 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत

  • 7.88 लाख बच्चों को लगाए जाएंगे पोलियो के टीके
  • 12 जानलेवा बीमारियों से रक्षा करता है दो बूंद पोलियो की दवा
  • 31 जनवरी से 04 फरवरी तक चलेगा अभियान

पूर्णिया(बिहार)शून्य से लेकर 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो के साथ ही अन्य 12 जानलेवा बीमारियों से रक्षा के लिए पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरुआत सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा द्वारा सदर अस्पताल के प्रतिरक्षण केंद्र में की गई। सिविल सर्जन द्वारा प्रतिरक्षण केंद्र में उपस्थित बच्चों को दवा पिलाते हुए वहां उपस्थित लोगों को इससे होने वाले फायदों की जानकारी दी गयी एवं सभी को अपने शून्य से 05 वर्ष तक के बच्चों को नियमित पोलियो ड्रॉप पिलाने की अपील की। इस दौरान वहां अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी (एसीएमओ) डॉ. एस. के. वर्मा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. सुभाष चंद्र पासवान, डब्लूएचओ एसएमओ अनिसुर रहमान भुइयां, यूनीसेफ एसएमसी (इंचार्ज) अमित कुमार, पाथ जिला समन्यवक पंकज कुमार के साथ ही अन्य स्वास्थ्य अधिकारी व एएनएम उपस्थित रहे ।

7.88 लाख बच्चों को लगेगा पोलियो का टीका :

डीआईओ डॉ. सुभाष चन्द्र पासवान ने बताया कि 05 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के दौरान पूरे जिले में 07 लाख 88 हजार बच्चों को दो बूंद पोलियो ड्रॉप पिलाया जाएगा। इसके लिए जिले में 50 हजार 900 वॉइल बी.ओ.पी.भी. उपलब्ध है। घर-घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने के लिए 1607 टीम बनाई गई है जिसके द्वारा 06 लाख 71 हजार घरों का दौरा किया जाएगा। इसके अलावा जिले में 158 ट्रांजिट टीम व 52 मोबाइल टीम को भी लगाया गया है जो हाई रिस्क गांवों/मोहल्लों, ईट भट्ठों, घुमंतू लोगों के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाएंगे।

पोलियो के साथ ही अन्य 12 जानलेवा बीमारियों से बचाता है दो बूंद ड्रॉप :

एसीएमओ डॉ. एस. के. वर्मा ने कहा कि पोलियो एक लकवाग्रस्त बीमारी है जो बच्चों को आसानी से हो सकती है। हालांकि यह बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को कभी भी हो सकती है। इसे बचपन से ही होने से पहले रोक देने के लिए 0 से 5 वर्ष के बच्चों को दो बूंद की पोलियो ड्रॉप पिलाई जाती है। दो बूंद ड्रॉप पोलियो के साथ ही बच्चों को अन्य 12 जानलेवा बीमारियों से भी बचाए रखता है। इसलिए हर अभिभावक को अपने बच्चों को नियमित पोलियो ड्रॉप जरूर पिलाना चाहिए। इसकी सुविधा सभी अस्पतालों, आंगनबाड़ी केंद्रों, अतिरिक्त टीकाकरण केंद्रों पर निःशुल्क रूप से उपलब्ध है।

कोरोना टीका भी चलेगा नियमित :

सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा ने बताया कि 05 दिवसीय पोलियो अभियान के साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों के लिए कोरोना का टीकाकरण भी चिन्हित टीकाकरण स्थलों पर नियमित चलाए जाएंगे। प्रथम चरण के टीका का पहला डोज 10 फरवरी से पूर्व ही पूरा किया जाएगा और उसके बाद कोविड-19 टीका का दूसरा डोज शुरू किया जाएगा। सभी अधिकारियों को पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को तय समय तक टीका लगा दिया जाना है। इसके लिए आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त टीम भी बनाने का निर्देश दिया गया है। जिला स्वास्थ्य समिति तय समय पर टीकाकरण लक्ष्य हासिल करने के लिए कार्यरत है।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago