Categories: Home

10 फरवरी तक कोविड-19 टीकाकरण के पहले चरण को पूर्ण किये जाने का निर्देश

जिले में अबतक हो चुका है 1839 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण
जिले में अब कुल 02 ही कोरोना मरीज हैं

किशनगंज(बिहार)जिले में कोविड-19 के टीकाकरण के लिए कुल 09 सत्र स्थल स्थापित हैं। जिसमे 05 टीकाकरण सत्रों पर टीकाकरण का कार्य चल रहा है| स्वास्थ्य विभाग द्वारा पोर्टल पर पंजीकृत जिले के स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण इन्हीं सत्र स्थलों के माध्यम से किया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया कि प्रथम चरण के लिए पंजीकृत लाभार्थियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए 9 फरवरी तक का समय दिया गया है। इस आशय का पत्र राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार के द्वारा गुरुवार को जारी किया गया है। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में तेजी लाने का आदेश पत्र में दिया गया है। बता दें जिले में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या फिलहाल 02 है। इसमें 02 संक्रमित होम आइसोलेशन में इलाजरत हैं।कोरोना संक्रमण के आज एक भी नए मामले नहीं आये हैं। संक्रमण से बचाव के लिये जरूरी एहतियाती कदम को लेकर प्रशासनिक तौर पर लोगों को जागरूक करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।
आवश्यकता पड़ने पर बढ़ाई जा सकती है सत्र स्थलों की संख्या- सिविल सर्जन
जिले के सिविल सर्जन डॉ श्रो नंदन ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक के निर्देश के आलोक में आवश्यकता पड़ने पर सत्र स्थलों की संख्या में बढ़ोतरी भी की जा सकती है। ज्ञात हो प्रथम सत्र के लिए पोर्टल पर सभी पंजीकृत लाभार्थियों का शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए सत्र स्थलों की बढ़ोतरी का सुझाव राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा दिया गया है। यह भी कहा गया है कि आवश्यकता पडने पर सत्र स्थलों पर टीकाकरण के लिए नामित लाभार्थियों की संख्या भी बढ़ाई जाए। बिना ड्यू लिस्ट में नामित लाभार्थियों की उपस्थिति भी अगर सत्र स्थल पर होती है तो उसी दिन उसका टीकाकरण सुनिश्चित करने का आदेश भी दिया गया है।

जिले में दी जा रही कोविशील्ड वैक्सीन की खुराक:
जिले में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन की प्रथम खुराक पहले चरण के लिए पंजीकृत लाभार्थियों को दी जा रही है। राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर अभियान के तहत राज्य में गुरुवार तक कुल 104039 लाभार्थियों को कोविशील्ड एवम 3089 लाभार्थियों को कोवैक्सीन की प्रथम खुराक दी जा चुकी है। जिले में कुल 1839 लाभार्थियों को कोविशील्ड की प्रथम खुराक दी गई है।
सफल क्रियान्वयन के लिए सामाजिक सहयोग जरूरी :
सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया कि वैक्सीनेशन के सफल क्रियान्वयन के लिए सामाजिक सहयोग भी बेहद जरूरी है। दरअसल, कोई अभियान या अन्य किसी प्रकार की गतिविधि सामाजिक सहयोग से ही सफल होता है। इसलिए, सामाजिक सहयोग से समाज के शिक्षित युवाओं एवं बुद्धिजीवियों द्वारा वैक्सीनेशन की सही जानकारी समाज के हर तबके के प्रत्येक व्यक्ति तक वैक्सीनेशन की सही जानकारी पहुँचाने में आसानी होगी और किसी प्रकार के अफवाहों का दौर शुरू नहीं होगा। वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को जागरूक होने की जरूरत है।
अभी कुल तीन चरणों में होगा टीकाकरण
सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए 5 स्थलों का चयन किया गया है। जिनमें सदर अस्पताल, सामुदायिक अस्पताल बहादुरगंज, सामुदायिक अस्पताल पोठिया ,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ठाकुरगंज और माता गुजरी मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। इन सभी सत्र स्थलों के लिए टीका टिका के भण्डारण की समुचित व्यवस्था पूर्ण कर ली गयी है।द्वितीय चरण के टीकाकरण में पुलिस के जवान, आर्मी के जवान,नगर निकाय के कर्मी, ग्रामीण एवं राजस्व विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मी, क्वरंटाइन केंद्रों पर काम करने वाले शिक्षक एवं कर्मी का टीकाकरण किया जाएगा। तृतीय चरण के टीकाकरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों एवं गंभीर बीमारी से ग्रस्त या समस्याग्रस्त व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा।

टीकाकरण के बाद भी इन नियमों का पालन जरूरी:
1.मास्क का इस्तेमाल
2.नियमित साबुन पानी से हाथ धोना
3.हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल
4.6 फीट की शारीरिक दूरी रखने का पालन करें करे.

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago