कोरोना टीकाकरण को लेकर धर्मगुरुओं के साथ की गयी चर्चा

टीकाकरण कराने के प्रति समुदाय में लायी जागरूकता:
कार्यशाला आयोजन में देश की सुरक्षा के लिए हुई दुआ:
चिकित्सा पदाधिकारी तथा स्वास्थ्यकर्मी व इमाम रहे मौजूद:
पीरामल स्वास्थ्य द्वारा किया गया कार्यशाला का आयोजन:

नवादा(बिहार)समुदाय में कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने और ससमय कोविड टीकाकरण के दूसरे डोज को लेने को प्रेरित करने में स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्थाएं भी सामने आ रही हैं। इस क्रम में पीरामल स्वास्थ्य द्वारा टीकाकरण को जागरूकता अभियान लाने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में धर्मगुरुओं तथा विभिन्न मस्जिदों के इमामों सहित जनप्रतिनिधियों के साथ कोविड टीकाकरण की जरूरत, वर्तमान में ओमी​क्रोन संक्रमण की संभावना और बचाव सहित टीकाकरण से जुड़ी भ्रांतियों पर भी चर्चा की गयी।सदर प्रखंड के फैजूल बारी मस्जिद में आयेाजित कार्यशाला में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ योंगेद्र प्रसाद, बीएचएम मोहम्मद टीए जाफरी, यूनिसेफ से मोहम्मद वाहिदतुल्लाह, काजी नोमान अख्तर व अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

कोरोना टीकाकरण का उद्देश्य लोगों की सुरक्षा:
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना टीकाकरण संक्रमण से सुरक्षित रखने में मददगार है।कोविड टीकाकरण को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। आने वाले समय में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पहला तथा दूसरा डोज लिया जाना चाहिए. कोविड टीकाकरण से जुड़े भ्रम के लिए स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों से संपर्क कर सकते हैं।यदि मन में टीकाकरण को लेकर डर है तो इसे दूर करने में चिकित्सकों से बात करें, लेकिन टीकाकरण जरूर करायें।कई बार लोग सुनीसुनाई बातों पर विश्वास करने लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं कर सही जानकारी लें।टीकाकरण सुरक्षित और असरदार है।उन्होंने कहा अब राज्य 10 करोड़ टीकाकरण के आंकड़ों को छूने वाला है. इसमें सभी लोगों की सहभागिता होनी चाहिए।टीकाकरण का यह आंकड़ा आने वाले समय में आमजन की सहभागिता को बड़ा संकेत है। समुदाय या जाति की सोच से परे हर योग्य व्यक्ति को टीकाकरण करा कर सुरक्षित रखना ही ध्यय है।चिकित्सा पदाधिकारी ने सभी धर्मगुरुओं से अपील किया कि शुक्रवार को होने वाली नमाज के दौरान कोविड टीकाकरण की जरूरत पर चर्चा करें और लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। ताकि समुदाय का कोई व्यक्ति इससे वंचित नहीं हो।

मुल्क की​ हिफाजत के लिए की गयी दुआ:
काजी नोमान अख्तर ने कहा कि सभी लोग डर या अफवाह से हटकर टीकाकरण करायें।टीकाकरण करा कर अपने मुल्क और अपने लोगों की हिफाजत करना है। जिंदगी और मौत अल्लाह के हाथों में हैं लेकिन बीमारियों व वबा से बचने का फैसला लेना हमारा है क्योंकि अल्लाहताला ने हमें इसके बारे में सोचने और समझने की ताकत दी है।बिहार में दस करोड़ टीकाकरण कुछ दिनों में पूरा हो जायेगा।हम सबको इस मुहिम का हिस्सा बनना है।उन्होंने इस दौरान दुआ करते हुए कहा कि हर लोग जो बीमार हैं उन्हें अल्लाह सेहत दे।उन्होंने कहा सभी लोग जल्द से जल्द टीकाकरण करवाएं।

दूसरी डोज लेने वाले महज 62 फीसदी:
पिरामल स्वास्थ्य के जिला समन्व्यक राजेश प्रभाकर ने कहा कि प्रखंड में अब तक 96 प्रतिशत लोग पहला डोज ले चुके हैं। लेकिन दूसरा डोज लेने वाले महज 62 प्रतिशत हैं।इसलिए सभी लोग दूसरा डोज भी जरूर ले लें।इसके लिए सघन रूप में अभियान भी चलाया गया है।लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न जगहों पर टीकाकरण केंद्र के साथ मोबाइल टीम भी बनायी गयी है।कार्यक्रम आयोजन में काजी नोमान अख्तर और राजेश प्रभाकर का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.