Home

कटिहार के सभी प्रखंडों में नाइट ब्लड सर्वे (एनबीएस) अभियान की हुई शुरुआत

सदर प्रखंड के हाजीपुर में डीडीसी, सीएस एवं डीएमओ सहित कई अन्य ने किया विधिवत उद्घाटन:
लक्ष्य को पूरा करने में आप सभी की जिम्मेदारी महत्वपूर्ण:
एनबीएस अभियान में फाइलेरिया नेटवर्क के सदस्य भी कर रहे सहयोग:

कटिहार(बिहार)फाइलेरिया बीमारी को जड़ से मिटाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रही हैं। हाथी पांव जैसी लाइलाज बीमारी के उन्मूलन के लिए डब्ल्यूएचओ, केयर इंडिया, सिफार एवं पीसीआई जैसे सहयोगी संगठनों द्वारा सामुदायिक स्तर पर सहयोग किया जा रहा है। जिसको लेकर स्थानीय जिले के सभी प्रखंडों में नाइट ब्लड सर्वे (एनबीएस) अभियान की शुरुआत की गयी। जिसका उद्घाटन सदर प्रखंड के हाजीपुर स्थित मोरघाटी में डीडीसी सौरभ सुमन यादव, सिविल सर्जन डॉ डीएन झा, डीएमओ डॉ जेपी सिंह एवं स्थानीय पीएचसी के एमओआईसी डॉ ममता कुमारी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

लक्ष्य को पूरा करने में आप सभी की जिम्मेदारी महत्वपूर्ण: डीडीसी
डीडीसी सौरभ सुमन यादव ने कहा कि 03 से 11 नवंबर तक चलने वाले नाइट ब्लड सर्वे अभियान का शुभारंभ किया गया है। तय समय सीमा के अंदर शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग, सहयोगी संस्थाओं के अलावा स्थानीय स्तर पर पंचायत जनप्रतिनिधियों के साथ ही आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं की भूमिका काफ़ी महत्वपूर्ण हैं। लक्ष्य की शत प्रतिशत पूरा करने के लिए अधिक से अधिक रक्त का नमूना संग्रह करने में अपने-अपने कार्यों का निर्वहन ईमानदारी के साथ करने की आवश्यकता है।

एनबीएस अभियान में फाइलेरिया नेटवर्क के सदस्यों का मिल रहा भरपूर सहयोग: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ दीनानाथ झा ने बताया कि नाइट ब्लड सर्वे अभियान में केयर इंडिया, पीसीआई एवं सीफार के जिला प्रतिनिधियों द्वारा सहयोग किया जा रहा है। वहीं, एनबीएस या फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम में फाइलेरिया नेटवर्क के सदस्यों का भरपूर सहयोग का मिल रहा है। सीफ़ार के सहयोग से निर्मित फाइलेरिया नेटवर्क फाइलेरिया उन्मूलन में काफ़ी सहयोगी साबित होगी। फाइलेरिया से ग्रसित मरीज नेटवर्क से जुड़कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। यह समुदाय को फाइलेरिया के प्रति जागरूक करने में काफ़ी असरदार साबित होगा। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के हाजीपुर में नाइट ब्लड सर्वे अभियान की शुरुआत की गई हैं। देर शाम के 08 बजे से रात्रि के 12 बजे तक रक्त संग्रह कार्य शुरू किया गया। नाइट ब्लड सर्वे के दौरान 20 वर्ष से अधिक उम्र के 300 लोगों की जांच करने के लिए चार सदस्यीय टीम कार्य कर रही हैं।

एनबीएस के तहत पहले दिन 1623 लोगों का लिया गया रक्त संग्रह: डॉ जेपी सिंह
ज़िला वेक्टर बॉर्न डिजीज नियंत्रण पदाधिकारी डॉ जय प्रकाश सिंह ने बताया कि एनबीएस के पहले दिन 1623 लोगों का रक्त संग्रह किया गया है। जिसमें सबसे अधिक फ़लका में 152, हसनगंज में 140, कटिहार शहरी क्षेत्र में 138, प्राणपुर में 135 एवं बरारी में 118 हुआ है। वहीं बरारी के पूर्वी बाड़ी नगर स्थित उच्च विद्यालय ठाकुरबाड़ी के स्कूली बच्चों एवं फाइलेरिया समूह के सदस्य रीता देवी के द्वारा संयुक्त रूप से जनजागरूकता अभियान को लेकर रैली निकाली गई। जिसमें विद्यालय के प्राचार्य सच्चिदानंद दास, सिफार की डीसी पल्लवी कुमारी एवं बीसी अमित कुमार एवं केटीएस सुबोध कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago