Home

गोपालगंज के सभी प्रखंडों में नाइट ब्लड सर्वे आयोजित कर लगभग 8420 लोगों का एकत्रित किया गया रक्त के नमूने

नाइट ब्लड सर्वे और एमडीए अभियान में नेटवर्क सदस्यों की भूमिका काफ़ी महत्वपूर्ण:

रक्त के नमूने की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद माइक्रो फाइलेरिया रेट की मिलेगी जानकारी: डॉ सुषमा शरण

गोपालगंज(बिहार)फाइलेरिया बीमारी को जड़ से मिटाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। हाथीपांव जैसी लाइलाज बीमारी के उन्मूलन के लिए डब्ल्यूएचओ, पिरामल स्वास्थ्य, सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) एवं पीसीआई जैसे सहयोगी संगठनों द्वारा सामुदायिक स्तर पर सहयोग किया जा रहा है। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ सुषमा शरण ने बताया कि स्थानीय शहरी क्षेत्र के अलावा जिले के सभी प्रखंडों में नाइट ब्लड सर्वे (एनबीएस) आयोजित कर लगभग 8420 लोगो के रक्त के नमूने लिए गए है। जिसमें नेटवर्क सदस्यों की भूमिका काफ़ी महत्वपूर्ण थी। क्योंकि इनलोगो के द्वारा नाइट ब्लड सर्वे आयोजित होने से पहले संबंधित चयनित स्थलों पर अधिक से अधिक लोगों का रक्त के नमूने लेने के लिए प्रेरित किया गया था।

रक्त के नमूने की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद माइक्रो फाइलेरिया रेट की मिलेगी जानकारी:
डॉ. सुषमा शरण जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुषमा शरण ने बताया कि जिले में 8420 लिए गए रक्त के नमूने की जांच की जा रही है। सभी प्रखंडों से जांच रिपोर्ट मिलने के बाद उस प्रखंड के माइक्रो फाइलेरिया रेट का पता चलेगा। इसके बाद जिस- जिस प्रखंड का माइक्रो फाइलेरिया रेट 1% या उससे ज्यादा होगा वहां के सभी लोगों को आगामी 10 फरवरी से शुरू होने वाले सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम (एमडीए) राउंड के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता के माध्यम से फाइलेरिया की दवा के रूप में अल्बेंडाजोल और डीईसी का सेवन कराया जाएगा। इस दौरान 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को फाइलेरिया की दवा नहीं खिलाई जाएगी।

नाइट ब्लड सर्वे के लक्ष्य को पूरा करने में सहयोगी संस्थाओं का मिला भरपूर सहयोग: वीडीसीओ
वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी विपिन कुमार ने बताया कि जिले के सभी चयनित स्थलों पर संबंधित अधिकारियों और पंचायत जनप्रतिनिधियों के द्वारा उद्घाटन किया गया है। सबसे अहम बात यह है कि तय समय सीमा के अंदर शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग, सहयोगी संस्थाओं के अलावा स्थानीय स्तर पर शहरी क्षेत्र के वार्ड पार्षद, पंचायत जनप्रतिनिधियों के साथ ही आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं की भूमिका काफ़ी सराहनीय रही थी।

विगत महीने 18 से 27 दिसंबर तक लिए गए थे रक्त के नमूने: प्रशांत कुमार
वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी प्रशांत कुमार ने बताया कि विगत महीने 18 से 27 दिसंबर के दौरान गोपालगंज शहरी क्षेत्र सहित जिले के सभी प्रखंडों में सेंटिनल और रैंडम साइट पर आयोजित नाइट ब्लड सर्वे कार्यक्रम में भोरे, बैकुंठपुर, सदर, सिधवलिया, थावे, बरौली, कुचायकोट, विजयीपुर, फुलवरिया और मांझा में 600-600 जबकि पंचदेवरी में 602, कटेया में 603, उचकागांव में 612 जबकि हथुआ में 603 लोगों से रक्त के नमूने जांच के लिए एकत्रित किए गए है।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

3 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago