Home

राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्वास) के लिए चयनित एचडब्ल्यूसी के सीएचओ सहित संबंधित बीएचएम को किया गया प्रशिक्षित

स्वास्थ्य मानकों के अनुरूप अस्पतालों को सुदृढ़ बनाना होगा: सिविल सर्जन

स्थानीय अस्पताल में सभी तरह की सुख सुविधाएं मुहैया कराना नैतिक जिम्मेदारी: डीपीएम

छपरा(बिहार)जिला ही नहीं, बल्कि राज्य के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिशन क्वालिटी के तहत जिले के चयनित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्वास) के मानकों के अनुरूप बनाने के उद्देश्य से हम सभी को अपने- अपने स्तर से स्वास्थ्य संस्थानों को सुदृढ़ बनना होगा। उक्त बातें सिविल सर्जन डॉ. सागर दुलाल सिन्हा ने सदर अस्पताल परिसर स्थित जीएनएम भवन के सभागार में एनक्वास से संबंधित बीएचएम और सीएचओ को दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के अंतिम दिन कही।इस अवसर पर डीपीएम अरविंद कुमार, डीपीसी सह डीसीक्यूए रमेश चंद्र कुमार, जपाइगो की क्षेत्रीय कार्यक्रम पदाधिकारी बनानी मिश्रा, सिफार के धर्मेंद्र कुमार रस्तोगी, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) के डीईओ मनीष कुमार सहित छः बीएचएम और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) शामिल थी।

स्थानीय अस्पताल में सभी तरह की सुख सुविधाएं मुहैया कराना नैतिक जिम्मेदारी: डीपीएम
जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविंद कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से शिशु मातृ मृत्यु दर को कम करने के साथ ही नियमित टीकाकरण, चिकित्सीय परामर्श, दवा के साथ ही शांत एवं स्वच्छ वातावरण का होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को कई अन्य सहयोगी संस्थाओं द्वारा सहयोग भी किया जाता है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्पताल में आने वाले सभी तरह के मरीज़ों को दी जाने वाली सुख सुविधाओं को धरातल पर उतारने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास किया जाता है।

ज़िले के छह प्रखंडों के बीएचएम और सीएचओ को किया गया प्रशिक्षित: डीसीक्यूए
प्रभारी ज़िला गुणवत्ता सलाहकार यक़ीन पदाधिकारी रमेश चंद्र कुमार ने कहा कि जिले के दिघवारा प्रखंड के सितलपुर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, सोनपुर के गोविंदचक, बनियापुर के चोरौवां, मांझी के मटियार, रिविलगंज के टेकनिवास, मकेर के फूलवरिया एचडब्ल्यूसी पर कार्यरत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी सहित संबंधित प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक को दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित कर जपाइगो की क्षेत्रीय कार्यक्रम पदाधिकारी बनानी मिश्रा के द्वारा प्रशिक्षित किया गया। ताकि अपने अपने स्वास्थ्य संस्थानों का उसी के अनुरूप बनाया जा सके।

सरकारी अस्पतालो में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एनक्वास जरूरी: जपाइगो
जपाइगो की क्षेत्रीय कार्यक्रम पदाधिकारी बनानी मिश्रा ने दो दिवसीय कार्यशाला के दौरान उपस्थित सभी बीएचएम और सीएचओ को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्वास) के अनुसार आप सभी सरकारी अस्पतालो में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मॉडल टीकाकरण कॉर्नर, स्वच्छता, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, हॉस्पिटल इंफेक्शन, मरीजों के साथ बेहतर व्यवहार, स्वच्छ व शुद्ध पेयजल की उपलब्धता, परिसर की साफ-सफाई का इंतजाम, शौचालय की सुविधा सहित अस्पताल में शांत व स्वच्छ वातावरण का निर्माण करना हम लोगों की नैतिक जिम्मेदारी बनती हैं।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

3 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago