Categories: Home

लोग घरों में ही इबादत व पूजा करें और बेवजह मस्जिदों व मंदिरों में भीड़ न लगाएं

  • 22507 बुजुर्गो तथा 45 वर्ष से ऊपर के 21487 व्यक्ति का पहले डोज का टीकाकरण हो चुका
  • एक दिन में सबसे अधिक 45 लोग संक्रमित:
  • बिना आवश्यक कारण के घरों से बाहर न निकलें:
  • वैक्सीन के साथ साथ मास्क व शारीरिक दूरी बेहद जरूरी

किशनगंज(बिहार)जिले में 45 नए व्यक्ति के संक्रमित होने से कुल संक्रमितों की संख्या 281 हो गयी है। कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा, वहीं लोग इस नए स्ट्रेन से ज्यादा भयभीत दिख रहे हैं। जिले में वर्त्तमान में कोरोना संक्रमण से 02 लोगों की मौत हो जाने से लोगों में पुनः सतर्कता की भावना जगी है। वहीं इससे मुक्ति के लिए सभी वर्ग के लोग इबादत और पूजा पाठ भी कर रहे हैं। जिले में रमजान के पावन माह में मुस्लिम भी रोजे रख रहे हैं, तो सनातन धर्मावलंबी चैत्र नवरात्र की पूजा अर्चना में जुटे हुए हैं। शुक्रवार से चैती छठ का चार दिवसीय महानुष्ठान भी शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में रामनवमी होने वाला है। जिसको लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। हालांकि, राज्य गृह विभाग ने भी इस संबंध में जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने आम लोगों के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दिया है जिसमे सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया गया है। चैती दुर्गापूजा, छठ पूजा, रामनवमी एवं रमजान के महीने के अवसर पर किसी भी तरह के सार्वजनिक समारोह पर पाबन्दी लगा दी गई है। सरकार ने यह सारे प्रतिबन्ध आमलोगों की सुरक्षा के लिए ही किये हैं । इसलिए सभी धार्मिक स्थलों को आमजनों के लिए बन्द किया गया है। ताकि लोग घरों में ही इबादत व पूजा करें और बेवजह मस्जिदों व मंदिरों में भीड़ न लगा सकें।

बिना आवश्यक कारण के घरों से बाहर न निकलें:
सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया जिस प्रकार से कोरोना संक्रमण का प्रसार हो रहा है, उसे लेकर लोगों को पहले की अपेक्षा और भी ज्यादा सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। सबसे जरूरी बात यह है कि लोग बिना आवश्यक कारण के घरों से बाहर न निकलें। यदि उन्हें अपनी चिंता नहीं है, तो कम से कम अपनों की चिंता अवश्य करें। यदि एक स्वस्थ व्यक्ति वायरस की चपेट में आ जाये, तो उसके साथ उसके पूरे परिवार के सदस्यों को संक्रमण की संभावना रहती है। कोरोना संक्रमण पिछले एक साल से लोगों के जीवन की सबसे बड़ी परेशानी बन गयी है। कोरोना से बचने के सरल उपाय टीकाकरण ही है। देश के वैज्ञानिकों के द्वारा बनाया गया यह टीका जो पूरी तरह से सुरक्षित है जो कोरोना के खिलाफ लोगों के लिए सुरक्षा कवच के रूप में काम करेगा। इसलिए यह जरूरी है कि लोग आगे आकर स्वयं टीका लें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।एक व्यक्ति भी टीका लगवाने से छूट जाएगा तो संक्रमण का चक्र नहीं टूटेगा और इसके फैलाव की संभावना बनी रहेगी।

एक दिन में सबसे अधिक 45 लोग संक्रमित:
जिले में प्रतिदिन लगभग 1500 लोगों की जांच की जा रही है। शुक्रवार को आयी रिपोर्ट के अनुसार 1 दिन में 45 लोग संक्रमित पाए गए हैं। परिस्थिति की गंभीरता को देखते हुये जहां से भी कोविड पॉजिटिव मिल रहे हैं वहां आस-पास के उनके संपर्क में आने वाले 20-25 घरों के सभी लोगों की भी कोविड जाँच करवायी जा रही है। साथ ही उनके निवास के आस-पास के क्षेत्र को कंटेनमेंट ज़ोन घोषित कर दिया गया है।जिससे संक्रमण प्रसार की आशंका न रहे। पिछले एक हप्ते में 100 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। जिले अब अब नए एक्टिव मरीजों की संख्या 281 हो गई है। इस तरह से जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 4748 हो गई है। वहीं 4451 मरीज कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं। नए संक्रमित मरीजों में 264 व्यक्तियों को होम आइसोलेशन पर रखा गया है जबकि 17 व्यक्ति को अस्पतालों में बने आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है।

22507 बुजुर्गो तथा 45 वर्ष से ऊपर के 21487 व्यक्ति का पहला डोज का हो चुका है टीकाकरण:
सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने बताया जिले में अब तक 60 वर्ष से अधिक उम्र के कुल 22507 तथा 45 वर्ष से ऊपर के 21487 लोगों को टीके का पहला डोज दिया जा चुका है। वहीं, 2291 बुर्जुगों तथा 45 वर्ष से ऊपर के 651 व्यक्ति ने दूसरा डोज भी ले लिया है। स्वास्थ्य कर्मियों की बात करें तो 7114 को पहला व 5471 को टीके का दूसरा डोज दे दिया गया। वहीं, 6935 फ्रंट लाइन वर्कर्स ने पहला व 4457 ने टीके का दूसरा डोज ले लिया है। हालांकि, इस उपलब्धि के लिए जिले में कई स्तरों पर विशेष अभियान भी चलाए गए थे। जिले के बुज़ुर्ग अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन कर रहे हैं। अब बारी 45 से 60 वर्ष के लोगों की है कि वह जल्द से जल्द अपना टीका अवश्य ले लें।

संक्रमण से बचने को इन नियमों का करना होगा पालन :

  • बिना मास्क व फेसकवर के घर से बाहर न निकलें
  • किसी से मिलने या बात करने के दौरान दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें
  • बेवजह भीड़भाड़ के इलाकों में जाने से बचें
  • नियमित अंतराल पर साबुन से अच्छे से हाथ धोएं
  • घर से बाजार जाने के दौरान अपने हाथ में अल्कोहलयुक्त सैनिटाइजर अवश्य रखें।
Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

1 month ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

2 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago