एमपी में 31जनवरी के बाद विद्यालय खुलने की सम्भावना,मुख्यमंत्री ने दिया संकेत

भोपाल(एमपी)कोरोना संक्रमण के इस दौर में बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए विद्यालयों को बंद कर दिया गया था।अब इन विद्यालयों को फिर से खुलने का इंतजार अभिभवकों है। इन सबके बीच सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 31 जनवरी के बाद सभी विद्यालयों को खुलने का संकेत दिए हैं।सूचना के लिए बता दें कि सीएम शुक्रवार को राजगढ़ में बूथ विस्तार कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। यहां सीएम ने कहा कि 31 जनवरी के पहले प्रदेश में कोरोना की स्थिति की मूल्यांकन की जाएगी। स्थिति को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा। कोरोना संक्रमण के चलते हमारे बच्चों की पढ़ाई को हो रहे नुकसान को देखते हुए विद्यालय खोलने पर निर्णय लिया जा सकता है। सीएम ने ये संकेत इसलिए दिए हैं कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई हैं।

मध्यप्रदेश में बोर्ड की 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी, लेकिन कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए इनकी तारीखें आगे बढ़ाई जा सकती हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जल्द घोषित हो सकता है।

15 जनवरी से एमपी में बंद हैं विद्यालय
बता दें कि गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले पर 15 जनवरी से विद्यालयों को बंद करने का आदेश जारी किया था।अब 31 जनवरी को विद्यालय खोलने पर फैसला लिया जाएगा।हालांकि इस दौरान ऑफलाइन मोड में पढ़ाई जारी रखने का आदेश जारी किया किया गया था।जिससे बच्चों की पढ़ाई पर कोरोना का विपरीत असर ना हो।गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा था कि 31 जनवरी तक प्रदेश के सभी स्कूल बंद रहेंगे।

निजी विद्यालयों के मान्यता पर तलवार लटकी
एमपी में 600 से अधिक निजी विद्यालय ऐसे है जिनकी मान्यता पर तलवार लटकी हुई है। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के इन विद्यालयों के प्रबंधन व प्राचार्यो की लापरवाही का आलम यह है कि पांच बार मौका दिए जाने के बाद भी इन्होंने मान्यता नवीनीकरण नहीं करवाया है।सूचना है कि यह प्रक्रिया ऑनलाइन की जानी थी। लेकिन ऐसा न किए जाने पर मार्च 2022 में इन सभी विद्यालयों की मान्यता खत्म हो जाएगी।वहीं इन विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं समय रहते अन्य विद्यालय में प्रवेश ले सकें इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय से संभागीय अधिकारी को पत्र और सूची भेज दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.