आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड निर्गत करने के लिये होगा विशेष पखवाड़ा आयोजित

जिले में 18 लाख 40 हजार 695 लोगों को उपलब्ध कराया जाना है योजना का लाभ
जिले में अब तक छह प्रतिशत लाभार्थियों के पास ही गोल्डन कार्ड उपलब्ध

अररिया(बिहार)आयुष्मान भारत योजना के वैसे लाभार्थी परिवार जिन्हें अब तक गोल्डन कार्ड उपलब्ध नहीं हो पाया है।उन्हें गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने के लिये जिले में आगामी 22 फरवरी से 15 दिवसीय आयुष्मान पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा।इसमें जिले के सभी पंचायतों के आरटीपीएस काउंटर पर गोल्डन कार्ड निर्माण के लिये विशेष अभियान का संचालन किया जाना है। गोल्डन कार्ड निर्माण के लिये पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित किये जायेंगे।इसमें पंचायती राज विभाग में कार्यरत कार्यपालक सहायकों द्वारा पात्र लाभार्थियों का नि:शुल्क गोल्डन कार्ड का निर्माण और वितरण सुनिश्चित कराया जायेगा।सभी पात्र लाभुकों को गोल्डन कार्ड की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये पात्र लाभार्थियों की सूची संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपलब्ध करा दी गयी है। बीडीओ के माध्यम से संबंधित सूची पंचायती राज प्रतिनिधि व सभी वार्ड सदस्यों को उपलब्ध कराया जायेगा।ताकि अधिक से अधिक पात्र लाभुकों को गोल्डन कार्ड की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा सके।

अब तक जिले के महज छह प्रतिशत लाभार्थी का बना है गोल्डन कार्ड:
जिले के तीन लाख 85 हजार 852 परिवारों के 18 लाख 40 हजार 695 लाभुकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ उपलब्ध कराया जाना है। इसमें कुल 57 हजार 169 परिवार ऐसे हैं जिनके किसी एक सदस्य का गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है। इस संबंध में बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के नोडल अररिया वेंकटेश पांडेय ने बताया कि जिले में अब तक एक लाख चार हजार 133 लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 15 प्रतिशत चिह्नित लाभार्थी परिवारों का गोल्डन कार्ड निर्गत किया जा चुका है। कुल लाभार्थियों में महज छह प्रतिशत लोगों को ही अब तक कार्ड उपलब्ध हो पाया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल जिले के तीन लाख 28 हजार 683 परिवारों के 17 लाख 36 हजार 562 लोगों का गोल्डन कार्ड निर्गत किया जाना शेष है।

ऑन लाइन उपलब्ध है पात्र लाभार्थियों की सूची:

बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के नोडल ने बताया कि लाभार्थी ऑन लाइन माध्मय से सूची में अपना नाम तलाश सकते हैं। इसके लिये mera.pmjay.gov.in व biswass.bih.gov.in की वेबसाइट पर लाभार्थियों की सूची जिलावार उपलब्ध है। बताया कि लाभार्थी अपनी पात्रता जानने के लिये टोल फ्री नंबर 14555 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि शिविर के दौरान पात्र लाथार्थियों का सत्यापन (वेरिफिकेशन) होगा व गोल्डन कार्ड सृजित करने के लिये ऑन लाइन निवेदन प्रेषित किया जायेगा। इसे राज्य स्तर पर तत्काल अनुमोदित कर दिया जायेगा।कहा कि शिविर में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार द्वारा जारी सभी गाइड लाइन का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराना अनिवार्य होगा।

शिविर को लेकर वार्ड स्तर पर लोगों को किया जायेगा जागरूक:

आयुष्मान पखवाड़ा की सफलता को लेकर वार्ड स्तर पर लोगों को जागरूक किये जाने का प्रयास किया जायेगा। इसमें वार्ड सदस्यों से अपेक्षित सहयोग लिया जायेगा। शिविर में व्यक्तिगत पहचान के लिए आधार कार्ड, परिवारिक सदस्यता सत्यापन के लिए राशन कार्ड या प्रधानमंत्री द्वारा प्रेषित पत्र लाना अनिवार्य होगा। शिविर के माध्यम से सृजित गोल्डन कार्ड का वितरण अभियान के आखिरी दिन सभी आरटीपीएस कार्यालय, पंचायत भवनों में स्थानीय जनप्रतिनिधि व आशा व एएनएम के सहयोग से किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *