Home

लक्ष्य प्रमाणीकरण को लेकर राज्यस्तरीय टीम ने दो दिनों तक सीएचसी बरारी का किया निरीक्षण

मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से की गई लक्ष्य योजना शुरुआत: सिविल सर्जन

राज्यस्तरीय टीम की जांच के बाद किया जाता है अंकों का निर्धारण: डीसीक्यूए

प्रसव कक्ष एवं मैटरनिटी सेंटर में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाने को लेकर किया गया निरीक्षण: एमओआईसी

कटिहार(बिहार)लक्ष्य प्रमाणीकरण को लेकर चयनित कटिहार जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरारी का निरीक्षण राज्य स्वास्थ्य समिति की दो सदस्यीय टीम ने गुरुवार को किया। इस टीम में राज्य स्वास्थ्य समिति के मीडिया सलाहकार उत्तम ज्योति नारायण एवं केयर के डॉ. महेंद्र बहेरा शामल हैं। यह टीम दो दिनों तक प्रसव कक्ष का बारीकी से निरीक्षण की है। प्रभारी सिविल सर्जन डॉ.जय प्रकाश सिंह ने बताया कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से भारत सरकार ने लक्ष्य योजना शुरुआत की है। जिसके माध्यम से प्रसव कक्ष में प्रसूता को दी जाने वाली अत्याधुनिक सुविधाओं का अवलोकन किया जाता है। ताकि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके। लक्ष्य टीम के निरीक्षण में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अस्पतालों को आर्थिक सहायता भी दी जाती है। जिससे अस्पताल के लेबर रूम एवं प्रसूता कक्ष में आधुनिक उपकरणों की सुविधाओं के साथ प्रसव से जुड़ी नई-नई तकनीक के प्रयोग से जच्चा और बच्चा का पूरा ध्यान रखा जा सकेगा।

राज्यस्तरीय टीम की जांच के बाद किया जाता है अंकों का निर्धारण: डीसीक्यूए
ज़िला गुणवत्ता यक़ीन पदाधिकारी डॉ. किसलय कुमार ने बताया कि प्रसव कक्ष के अलावा प्रसूता कक्ष को लक्ष्य प्रमाणीकरण के गाइडलाइन के तहत संस्थागत प्रसव के लिए सुव्यवस्थित तरीक़े से तैयार करते हुए हर तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। लक्ष्य योजना के मानकों के अनुरूप प्रसव से संबंधित सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। राज्य स्तरीय टीम में शामिल अधिकारियों के द्वारा जांच के बाद अंकों का निर्धारण किया जाता है। जिसमें 70 से 80 तक स्कोर पाने वाले अस्पताल को सिल्वर की श्रेणी में रखा जाता है। वहीं 81 से 90 तक स्कोर पाने वाले अस्पताल को गोल्ड की श्रेणी में तो 91 से 100 तक स्कोर पाने वाले अस्पताल को प्लैटिनम की श्रेणी में रखा जाता है। इन सभी श्रेणियों को प्रशस्ति पत्र के साथ ही प्रोत्साहन के रूप में नकद राशि दी जाती है। जिससे प्रसव कक्ष में आने वाली प्रसूताओं से संबंधित खर्च की जाती है।

प्रसव कक्ष एवं मैटरनिटी सेंटर में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाने को लेकर किया गया निरीक्षण: एमओआईसी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरारी के प्रभारी चिकित्सा प्रभारी डॉ. मुशर्रफ हुसैन ने कहा कि स्थानीय अस्पताल में सभी तरह की स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। लेकिन अत्याधुनिक तकनीक के सहारे गुणवत्तापूर्ण सेवाएं देने के लिए विभागीय स्तर पर दो सदस्यीय टीम के द्वारा दो दिवसीय दौरा किया गया। जिसमें मुख्य रूप से प्रसव कक्ष, मैटरनिटी सेंटर में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाना है। हालांकि लक्ष्य योजना का मूल उद्देश्य प्रसूति विभाग से संबंधित सभी तरह की सुख सुविधाओं को पहले से बेहतर बनाने के साथ ही इससे जुड़ी हुई सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाना होता है। जबकिं मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने, प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लक्ष्य प्रमाणीकरण बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है।इस अवसर पर आरपीएमयू की ओर से डीएसी प्रियंका कुमारी, आरएमएनई सपना कुमारी, बॉयोमेडिकल वेस्ट मैनेजर विभूति रंजन, डीसीक्यूए डॉ किसलय कुमार, स्थानीय एमओआईसी डॉ मुशर्रफ हुसैन, बीएचएम महम्मद इकलाख, बीएमएनई निरंजन कुमार, लेखापाल विनय कुमार, प्रसव कक्ष की प्रभारी पूनम कुमारी, पिरामल स्वास्थ्य की ओर से डीएमएसओ रश्मि कुमारी, डीपीएचओ अभिजीत कुमार, अमित कुमार विपुल एवं मनीष सिंह, सिफार के धर्मेंद्र रस्तोगी सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

2 months ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

3 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago