दहेज उन्मूलन कार्यक्रम क तहत जागरूकता अभियान चलाया गया

नवीगंज (सिवान)दहेज उन्मूलन संबंधित कार्यक्रम के तहत जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया । इस कार्यक्रम के  वेबसाइट डीडब्ल्यू के प्रखंड कोऑर्डिनेटर मनोज कुमार राम,जिला कल्याण (डीडब्ल्यू)के निर्देशानुसार विकास मित्र राधिका कुमारी ने महादलित टोला बभनौली हुसेपुर नंद  सहित कई टोलों में जाकर महिलाओं को दहेज उन्मूलन की जानकारी दी ।

इस कार्यकम के तहत कम उम्र की बच्चियों की शादी नहीं करनी है । शादी में न दहेज लेना है , न दहेज देना है कि जानकारी गांव वलो दिया गया।वही गांव के लोगों को सरकार की अनगिनत योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड , वृद्धा पेंशन, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना आदि की जानकारी दी गई। इन सभी योजनओं के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कराने की जानकारी दी गई। वही कार्यकर्म में उपस्थित महिलाओं को स्वच्छता से संबंधित बातो पर ध्यान देने के लिए गांव में लोगों को जागरूक किया।

छात्रों को विद्यालय भेजने के लिए सरकार समय – समय पर पोशाक राशि दे रही है। वही सभी छात्रों को पुस्तक समय से उपलब्ध कराने के लिए राशि उपलब्ध कराएं जा रहे है। जब लोग शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढेंगे तब जाकर हमारा देश आगे बढ़ेगा।इस प्रकार से सरकार की जन कल्याकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना व अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति के बच्चों को वंचित परिवारों को इन सभी कल्याणकारी योजना का लाभ मिले इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। वही इस कार्यक्रम के तहत सभी घरों तक पहुंच कर।

इस योजना से वंचित परिवारों को जोड़कर हर संभव मदद कर आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। इससे लोगों में छोटा उद्योग लगाने के लिए प्रोत्सहित किया जा रहा है जैसे अटा चक्की, सिलाई सेंटर सहित अनगिनत योजनाएं हैं। मुख्यमंत्री परिवहन योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवकों को ऑनलाइन आवेदन मांगा जा रहा है। इस योजना के तहत बिहार सरकार एक लाख रुपया अनुदान के रूप में दे रही है। इस कार्यक्रम में किरण कुमारी .शिल्पी कुमारी. रोशनी कुमारी. पूजा कुमारी सहित दर्जनों महिला शामिल हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.