नई तकनीक से हाईटेक शिक्षा ग्रहण करेंगे गरीब के बच्चे

 महाराजगंज सीवान अनुमंडल मुख्यालय स्थित उमाशंकर प्रसाद हाईस्कूल सह इन्टर कालेज में 4 लाख 3 हजार रूपये की लागत से  नवनिर्मित द्वार एवं उन्नयन स्मार्ट क्लाॅस का उद्घाटन स्थानीय विधायक हेमनारायण साह के द्वारा किया गया। समारोह की अध्यक्षता प्रभारी प्रधानाध्यापक रामप्रवेश पाण्डेय ने की। इस अवसर पर छात्रों को संबोधित करते हुए विधायक हेमनारायण साह ने कहा कि स्मार्ट क्लासेस हाईटेक जमाने की नई तस्वीर है।

स्कूल में शिक्षा की तस्वीर बदल रही है।अब कक्षाओं में छात्रों को पढ़ाई पहले से ज्यादा सुलभ व हाईटेक हो रही है। उन्होंने कहा कि देश के सभी स्कूलों में ब्लैकबोर्ड के जगह प्रोजेक्टर्स, शिक्षक के हाथ मे चौक के जगह पर स्टाइल्स, डिवाइस और छात्रों के हाथ मे पेन पेंसिल के जगह रिमोट कंट्रोल आ गये है। यह बदलते भारत मे डिजिटल इंडिया का सपना साकार हो रहा है। यह विकासशील देश में शिक्षा की नई तस्वीर है। विशिष्ट अतिथि के रूप में विद्यालय प्रबंधकरणी समिति के सदस्य ई०प्रमोद रंजन ने कहा कि अब जमाना स्मार्ट हो गया है।

ऐसे में परंपरागत तरीके से उपर उठकर तकनीक का सहारा लेना जरूरी है। स्मार्ट क्लासेस में बच्चे तकनीकी रूप से दक्ष होंगे। उन्होंने विधायक द्वारा कराये गए कार्यो के प्रति आभार व्यक्त किया। मौके पर प्रबंधकारिणी समिति के सदस्य खोभरी सिंह, मायादेवी, प्रधानाध्यापक रामप्रवेश पाण्डेय,शिक्षक पार्वती राय,कलीम मियां, अमरेंद्र सिंह, राजकिशोर कुमार,रश्मि सिंह,संतोष कुमार साह,मधु द्विवेदी,संतोष कुमार, अलका रंजन,दीनानाथ पाण्डेय, संजीत द्विवेदी,हरेन्द्र बैठा और मानकेस्वर पांडेय सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.