किशनगंज में पिछले 15 दिनों में 2202 व्यक्ति संक्रमित, 1770 लोगो ने संक्रमण को दी मात

नियमों का पालन कर संक्रमण के बढ़ते प्रसार को कम करने में सहयोग की अपील

जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद, संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन जरूरी

किशनगंज(बिहार)जिले में कोविड-19 का संक्रमण तेज हो गया है। दिन -प्रतिदिन संक्रमण की संख्या में वृद्धि हो रही है। जिले में पिछले 15 दिनों में कुल 27692 व्यक्तिओ की जांच की गयी, जिसमें 2202 व्यक्ति संक्रमित पाए गये हैं। हालांकि 1770 लोगो ने संक्रमण को मत भी दी है। शनिवार को भी 150 व्यक्ति संक्रमित पाए गये। वहीं 162 संक्रमित व्यक्ति कोरोना से पूरी तरह ठीक भी हुए हैं। लगातार बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है और संक्रमण पर रोकथाम एवं इसे जड़ से मिटाने के लिए आवश्यक उपाय भी कर रही है। हर हाल में बढ़ते संक्रमण पर विराम लगे, इसके मद्देनजर जिले में 10 दिनों का लॉक डाउन भी लगाया गया था। लॉक डाउन के कारण संक्रमण प्रसार में आई कमी के मद्देनजर राज्यभर में 25 मई तक लॉक डाउन बढ़ा दिया गया है। ऐसी परिस्थिति में सभी लोगों को प्रशासनिक गाइडलाइन का पालन कर खुद के साथ-साथ राष्ट्रहित में अपनी जिम्मेदारी पूरी कर जिम्मेदार नागरिक बनना चाहिए।

सामाजिक सहयोग भी बेहद जरूरी:
जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने बताया जिले में बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग हर आवश्यक कदम उठा रही है। इसको लेकर प्रतिदिन आवश्यकतानुसार जरूरी निर्णय भी लिए जा रहे हैं। किन्तु, इस वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रभाव पर विराम लगाने के लिए सामाजिक सहयोग भी बेहद जरूरी है। उन्होंने जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग जारी गाइडलाइन का पालन करें और इस वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में सकारात्मक सहयोग करें। तभी इसपर काबू पाया जा सकेगा और इसे मात देने में सफल हो सकेंगे।

जिले में पिछले 07 दिनों में पॉजिटिवटी रेट 8.1 %:
जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश ने कहा जिले में पिछले 07 दिनों में पॉजिटिवटी रेट 8.1 %,जिसमें सिर्फ नगर परिषद् क्षेत्र में 13.6% है तथा ग्रामीण क्षेत्रो में 4.1% है। जिले में प्रतिदिन 2300 रैपिड एन्टीजेंट टेस्ट एवं 1250 आरटी पीसीआर टेस्ट का लक्ष्य है। सबसे ज्यादा संक्रमण प्रभावित मरीज नगर परिषद, किशनगंज क्षेत्र का है। नगर परिषद क्षेत्र, किशनगंज में 692 मरीज, किशनगंज ग्रामीण क्षेत्र में 63, दिघलबैंक में 88, ठाकुरगंज में 81, बहादुरगंज में 117, पोठिया में 46, कोचाधामन में 87, तथा प्रवासी 115 सहित कुल 1334 व्यक्ति संक्रमित है। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। यदि उम्रवार विश्लेषण किया जाए तो 40 वर्ष से कम उम्र व्यक्तियों में सबसे ज्यादा व्यक्ति संक्रमित हुए है। वहीं जिले में कुल 219 कन्टेनमेंट जोन बनाये गये हैं। जिले के कुल 86061 व्यक्तियों को कोरोना टीका का प्रथम डोज़ एवं 28324 व्यक्तियों को दूसरा डोज़ दिया गया है, जिसमें 18+ 4111 व्यक्ति 45 से 60 के 32378 व्यक्ति 60+ के 28284 व्यक्तिओ का टीकाकरण किया गया है। संक्रमण के प्रसार की संभावना बनी हुई है। लिहाजा जिला स्वास्थ्य विभाग ने सभी संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों को अलर्ट किया है।

संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन जरूरी:
इस महामारी को रोकने के लिए हर व्यक्ति को वैक्सीन जरूर लेनी चाहिए। इसलिए, वैक्सीनेशन की निर्धारित उम्र सीमा के दायरे में आने वाले सभी लोगों को वैक्सीनेशन कराना चाहिए। जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है।

कंटेनमेंटजोन पर प्रशासन रख रहा नजर:
जिले में बनाए गए कंटेनमेंट जोन पर प्रशासन लगातार नजर रख रहा है। इस क्षेत्र के दायरे में आने वाले सभी लोगों की लगातार कोविड-19 जाँच की जा रही है। साथ ही इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। खगड़िया सदर के बीडीओ राजेश कुमार ने बताया, जिन गाँव में संक्रमित मरीज पाए गये हैं, उस गाँव में कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें:

  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच।
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और भीड़-भाड़ से दूर रहें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *