कृषि विज्ञान केंद्र में फल एवं सब्जियों में मूल्य संवर्धन पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण का उद्घाटन

प्रशिक्षण में शामिल युवतियां

सीवान(बिहार)मंगलवार को सीवान कृषि विज्ञान केंद्र भगवानपुर हाट के प्रशिक्षण भवन में फल एवं सब्जियों में मूल्य संवर्धन पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुआत की गई। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि बीडीओ डॉ.कुंदन व वरिष्ठ वैज्ञानिक सह अध्यक्ष अनुराधा रंजन कुमारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया।

डॉ.कुमारी द्वारा मुख्यअतिथि वैज्ञानिक गण एवं सभी प्रशिक्षणार्थियों का स्वागत किया तथा फल एवं सब्जियों की मूल्य संवर्धन के महत्व को समझाया।उन्होंने ने सभी को आत्मनिर्भर बनने की सलाह दी। केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वरोजगार अपनाकर आत्मनिर्भर बनने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि घर की आर्थिक स्थिति मजबूत हो इसे व्यवसाय के रूप में अपना कर अपनी आर्थिक सुधार कर सकते हैं। मुख्य अतिथि डॉ. कुंदन ने कहां की सब्जियां जब बाजार में अधिक मात्रा में उपलब्ध होता है तो कीमत कम होती है उस समय अचार बनाकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं।सब्जी उत्पादन का काफी हिस्सा बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

युवतियां आचार के रोजगार को अपनाकर समर्थवान व स्वाबलंबी हो सकती हैं। अगर महिलाएं सशक्त होती है तो अपना बिहार विकसित राज्य की दर्जा प्राप्त कर सकता है।

मरीचा का अचार बनाती युवतियां

महिलाओं की प्रगति से ही देश प्रगति करता है, समाज प्रगति करता है सभी महिलाओं को आर्थिक स्थिति अच्छी होती है। मास्टर ट्रेनर गृह विज्ञान वैज्ञानिक सुश्री सरिता कुमारी द्वारा पांच दिनों तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।जिसमें मुख्य रुप से मिर्च का भरवा अचार,मिक्स सब्जी का अचार ,नींबू का अचार व मशरूम का अचार बनाना बताया जाएगा।प्रथम दिन मिर्च का अचार बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। वैज्ञानिक पादप संरक्षण डॉ. नंदीशा सीवी ने कहा कि उत्पादन का एक चौथाई भाग का अचार बनाकर बर्बाद होने से बचाया जा सकता हैं, साथ ही साथ आमदनी का जरिया भी बना सकते हैं।

डॉ. हर्षा बीआर वैज्ञानिक फसल उत्पादन ने अधिक से अधिक सब्जी उत्पादन करने की सलाह दी। डॉ.जोना डाखो वैज्ञानिक उद्यान ने मिर्च नींबू का अचार बनाने की विधि को बताया। प्रशिक्षण में वरिष्ठ तकनीकी पदाधिकारी प्यारे मोहन पांडे,शिवम चौबे, वैद्यनाथ महतो, हर्ष कुमार,पुष्पेंद्र कुमार, राज किशोर पासवान, अभिषेक कुमार एवं प्रशिक्षणार्थी मनीषा कुमारी, रोशनी कुमारी,सोनाली कुमारी,नंदनी कुमारी, अमृता कुमारी, राखी कुमारी, नीलू कुमारी,दीपिका कुमारी, गुड़िया कुमारी, प्रिया कुमारी सहित तीस प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.