किसान में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण

कृषि विज्ञान केंद्र ने किसानों के बीच सब्जी के बीज का वितरण
सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट प्रखंड के शंकरपुर गांव में रविवार को एक दिवसीय किसान प्रशिक्षण अयोजन किया गया।जिसमे किसानों के बीच जैविक सब्जी की खेती पर कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को सुझव दिए।

शंकरपुर किसानों पर जैविक खेती की जानकारी देते वैज्ञानिक

कार्यक्रम में फार्मरफेस एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एमएम सिंह, कृषि वैज्ञानिक सरिता यादव उपस्थित रहे।मुख्य कार्यपालक अधिकारी एमएम सिंह ने बताया कि किसानों को जैविक सब्जी की खेती कर किसान अपने भोजन की थाली से पचास प्रतिशत से अधिक रसायन को कम कर अपने परिवार को स्वस्थ रखने के साथ ही साथ एक स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते है।

कृषि वैज्ञानिक सरिता यादव ने किसानों के बीच जैविक खाद,जैविक कीटनाशक, जैविक फफुंदनासक और फसल चक्र बनाने का गुर बताया।इस अवसर पर केंद्र सरकार के निक्रा योजना के तहत कृषि विज्ञान केंद्र भगवानपुर हाट के तरफ से किसानों के बीच मिर्चा,करेला,कोहरा,भिंडी, लौकी इत्यादि सब्जी का बीज का वितरण किया गया। इस मौके पर यंग विशेषज्ञ विवेक कुमार,किसान कविता देवी,सिंधु देवी,खातून बेगम,सुदामा रावत, ममता देवी,विंदालाल महतो,अजय कुमार,वीरेन्द्र कुमार,टुनटुन साह, समाजसेवी सुरेश कुमार,अजय कुमार,वीरेन्द्र कुमार,वार्ड सदस्य अमित कुमार सहित सैकड़ों किसान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.