सारण का लाल बना सेना में लेफ्टिनेंट,गांव में जश्न का माहौल

बिहार की शिक्षा व्यवस्था व माता-पिता का आशीष ने बढ़ाया मान-सम्मान
गौरीकिरण ब्यूरो
छपरा (बिहार) सारण जिले के मांझी इलाके के लाल आशीष कुमार ने भारतीय सेना में सैन्य अधिकारी बनकर देश में बिहार का मान सम्मान बढ़ाया है। पासिंग आउट परेड के बाद आशीष के कंधो पर जब स्टार सजाए गए, तो उसके परिजनों की खुसी देखते बन रही थी। मांझी का लाल आशीष कुमार शनिवार को आइएमए देहरादून से पासिंग आउट परेड के बाद सेना में लेफ्टिनेंट बन गया। टीवी पर पासिंग आउट परेड का विहंगम दृश्य देख परिजनों तथा आसपास के गांवों के लोगों का खुशी से चेहरे चमक उठे थे। लोगों ने कहा कि मांझी का लाल अब दिखायेगा पाकिस्तान व चीन को अपना कमाल। लोगों ने कहा कि आशीष ने सारण ही नहीं बिहार का नाम भी रौशन किया है। शनिवार को सम्पन्न परेड के मौके पर मौजूद कई सेनाधिकारियों समेत खुद थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकंद नरवणे ने नव चयनित पदाधिकारियों की सलामी ली।
वहीं नव चयनित सैन्य अधिकारियों को भारतीय संविधान एवं देश की सुरक्षा की शपथ दिलाई गई। कांधे पर स्टार लगने के बाद परिवार समेत पूरे गांव में भी खुशी का माहौल है। परिजनों व रिश्तेदारों ने गांव में मिठाई बांट कर अपनी खुशी का इजहार किया।
आपको बता दें कि मांझी प्रखंड क्षेत्र के दाउदपुर थाना के पिलुई गांव निवासी तारकेश्वर नाथ सिंह व ममता सिंह के पुत्र आशीष कुमार 2016 में एनडीए की परीक्षा में 133वें रैंक के साथ सफल हुए थे। उसके बाद पुणे में एनडीए की तीन वर्ष की ट्रेनिंग 30 मई 2019 को उन्होंने पूरी की।इसके उपरांत देहरादून से एक वर्षीय ट्रेनिंग पूरा कर 13 जून को पासिंग आउट में शामिल होकर सैन्य अधिकारी बन गए। आशीष ने प्राथमिक शिक्षा बरौनी के गढ़हरा से पूरी की। जबकि नवीं से 12 वीं तक की शिक्षा जम्मू के सैनिक स्कूल नगरौटा में पूरी हुई। पिता टीएन सिंह रेलवे के सामान्य भंडार डिपो गढ़हरा (बरौनी) में ऑफिस सुपरिटेंडेंट के पद पर कार्यरत हैं। मां ममता सिंह गृहिणी हैं। बहन सुरभि सिंह भी काफी खुश है। आशीष का कहना है कि वह इस सफलता का प्रेरणा-स्रोत अपने माता-पिता समेत अपने नाना रिटायर सुबेदार मेजर महेश्वर नारायण सिंह को मानते हैं। अपनी खुशी का इजहार करते हुए उन्होंने कहा कि बचपन से ही देश की सेवा में जाने इच्छा थी। वह ईश्वर की कृपा से पूरी हुई। देश सेवा को उन्होंने सबसे बड़ी पूजा बताया। ग्रामीणों ने बताया कि आज दिन भर अनेक गणमान्य लोगों का आना जाना लगा रहा। दाउदपुर थानाध्यक्ष सुजीत चौधरी ने भी आशीष से मिलकर अपनी शुभकामनाएं दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.