Categories: Home

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिले की सभी महिलाओं के लिए कोरोना टीकाकरण करने की होगी विशेष व्यवस्था

• सुरक्षा में तैनात रहेंगी महिला पुलिसकर्मी

महिलाओं के टीकाकरण हेतु आवागमन  लिए एम्बुलेंस की सुविधा होगी

• “महिला नेतृत्व: कोविड-19 की दुनिया में एक समान भविष्य को प्राप्त करना” है महिला दिवस का थीम

किशनगंज(बिहार)जिले में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस यानी 8 मार्च को कोरोना का टीकाकरण महिलाओं को समर्पित होगा। इस दिन महिला सशक्तिकरण की बेहतर झलक देखने को मिलेगी। इस बार महिला दिवस को खास बनाने को लेकर जिला पदाधिकारी डॉ आदित्य प्रकाश के द्वारा जिले के स्वास्थ्य विभाग को आदेश देकर जिले के प्रत्येक प्रखंड से 400  महिलाओं को कोरोना का टीका लगाने का निर्देश दिया गया है। जिसमें  60 वर्ष से अधिक उम्र और 45 से 59 वर्ष की गंभीर बीमारियों से ग्रसित शामिल होंगी । उन्होंने कहा 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है। इस मौके पर उनका सम्मानपूर्वक टीकाकरण कराया जायेगा। इसको लेकर जिले के स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारी पूर्ण कर ली है।
सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने कहा महिला दिवस को लेकर सदर अस्पताल के टीकाकरण कक्ष में खास व्यवस्था की जायेगी। यहां पर सभी महिला टीकाकर्मी व महिला सुरक्षा कर्मी को तैनात होगीं ताकि महिलाओं का सम्मान पूर्वक टीकाकरण कराया जा सके। इसके लिए वैक्सीन की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है।

 
“महिला नेतृत्व: कोविड-19 की दुनिया में एक समान भविष्य को प्राप्त करना” है महिला दिवस का थीम:

सिविल सर्जन डॉ. श्री नंदन  ने कहा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य भी महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देना है। साल 2021 की बात की जाए तो इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को “महिला नेतृत्व: कोविड-19 की दुनिया में एक समान भविष्य को प्राप्त करना” की थीम पर मनाया जा रहा है। इस वर्ष यह थीम कोविड-19 महामारी के दौरान स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों, इनोवेटर आदि के रूप में दुनियाभर में लड़कियों और महिलाओं के योगदान को हाईलाइट करने के लिए रखा गया है। सदर अस्पताल में वैक्सीन लेने वाले वृद्धों के लिए अस्पताल प्रांगन के एसएनसीयू के समीप ही टीकाकरण की व्यवस्था की गयी है जिससे उन्हें कठिनाई का सामना नहीं करना परेगा। टीका लगने के बाद 30 मिनट तक स्वास्थ विभाग की टीम लोगों की निगरानी करती है। उसे कोई समस्या आएगी तो उसका तत्काल निदान किया जाएगा। इसलिए कोरोना का टीका लेने में संकोच नहीं करें और जब आपकी बारी आए तो केंद्र पर जाकर जरूर टीका लगवाएं।

महिलाओं के टीकाकरण हेतु आवागमन के लिए एम्बुलेंस की सुविधा होगी:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ रफत हुसैन ने बताया  8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में 60 वर्ष से अधिक उम्र और 45 से 59 वर्ष की गंभीर बीमारियों से ग्रसित महिलाओं को सुदूर ग्रामीण क्षेत्र से टीकाकरण स्थल पर आवागमन के लिए एम्बुलेंस एवं राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के वाहन पूरे जिले में उपलब्ध होंगी जिससे ज्यादा से ज्यादा महिलाओ का टीकाकरण किया जा सके तथा घर घर से महिलाओं को टीकाकरण केंद्र ले जाने में स्वयं सहायता समूह की जीविका दीदी, आंगनबाड़ी की सहायिका और आशा कार्यकर्ता मदद करेंगी.

 
इन बीमारी से पीड़ित लोगों का होगा टीकाकरण:

सिविल सर्जन डॉ श्री नंदन ने कहा 45 से 59 वर्ष की ह्रदय रोग के मरीज, हृदय वाल्व का प्रत्यारोपण करा चुके, हदय के वाल्व की बीमारी,जन्मजात दिल की बीमारी,उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, दिल की धमनियों में रुकावट, किडनी, लिवर की बीमारी, डायलिसिस व पेरोटोनियलडायलिसिस वाले, सांस की बीमारी, एचआईवी संक्रमित, मस्कुलरडिस्ट्राफी, इंटेलेक्चुअलडिसएबिलिटीज, नेत्रहीन, मूक-बधिर, कैंसर जैसे ल्यूकीमिया, लिम्फोमा, मायलोमा, एप्लास्टिक एनीमिया, सिकल सेल डिजीज, थैलेसीमिया मेजर, बोनमैरोफेल्योर, स्ट्रोक आदि के मरीज को यह टीका दिया जायेगा। इसके लिए मेडिकल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। लक्षित लाभार्थी टीकाकरण की सेवा प्राप्त करने के लिए स्वयं ऑनलाइन निबंधन कर सकते हैं अथवा चिन्हित स्वास्थ्य संस्थानों में ऑनसाइटरजिस्ट्रेशन कर कोविड-19 टीकाकरण की सेवा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए लाभार्थी के पास मोबाइल नंबर एवं आधार कार्ड ,सरकार द्वारा अनुमान्य ने पहचान पत्र होना अनिवार्य है।

इन तरीकों से करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन:

• कोविनपोर्टल https://selfregistration.cowin.gov.in

• ऑनसाइट पंजीकरण

• आरोग्य सेतु एप

 
टीकाकरण विशेष महिला दिवस पर 20 सेशन साइट:
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित होने वाले कोरोना टीकाकरण विशेष महिला दिवस पर टीका लेने वाले पात्र महिला  लाभुक 60 वर्ष से अधिक बुजुर्ग  होगी या टीकाकरण के लिए चिन्हित गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 से 59 वर्ष की  सुदूर गांव में निवास करने वाली महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। इन पात्र महिला लाभुकों के स्वास्थ्य का घ्यान रखते हुए अधिक रास्ता तय न करना पड़े, इसके लिए जिले में 20 टीकाकरण सत्र आयोजित किये जाएंगे।
 

टीकाकरण विशेष महिला दिवस पर आयोजित होने वाले टीकाकरण सत्र एक नजर में:

किशनगंज सदर
1 सदर अस्पताल

2 एमजीएम मेडिकल कॉलेज

3 पीएचसी, बेलवा

4 एपीएचसी, महीनगांव

बहादुरगंज:

1 सीएचसी, बहादुरगंज

2 एपीएचसी,समेशर

3 एपीएचसी,मेहरगंज

दिघलबैंक:

1 सीएचसी, दिघलबैंक

2 एपीएचसी, लक्ष्मीपुर

3 एपीएचसी, पदमपुर

कोचाधामन:

1 सीएचसी, कोचाधामन

2 एपीएचसी, अलता 

3 एपीएचसी, हल्दिखोरा

पोठिया:

1 सीएचसी,पोठिया

2 रेफरल अस्पताल छतरगाछ

3 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर दामलबाड़ी

टेढ़ागाछ:

1 पीएचसी, टेढ़ागाछ

2 एपीएचसी, धबेली

ठाकुरगंज:

1 पीएचसी, ठाकुरगंज

2 एपीएचसी, पौआखाली

Mani Brothers

Leave a Comment

Recent Posts

कटिहार में दास बेकर्स के रिटेल काउंटर का उदघाटन

बेकरी कार्य में रोजगार की असीम संभावनाएं- नेहा दास लक्ष्मीकांत प्रसाद- कटिहारआधुनिकता के दौर में…

1 month ago

विश्व में शांति स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को एक साथ आना होगा

2023 में रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और कई अंतरराष्ट्रीय विवादों जैसे संघर्षों में 33,000 से…

2 months ago

बीडीओ के तबादला होने पर हुआ विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

भगवानपुर हाट(सीवान)बीडीओ डॉ. कुंदन का तबादला समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी के बीडीओ के पद पर…

2 months ago

तेज रफ्तार वाहन के धक्का मरने से बाइक सवार पिता पुत्र घायल,सीवान रेफर

सीवान(बिहार)जिले के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के हिलसर पेट्रोल पंप के पास एनएच 331 पर…

2 months ago

Beyond Headlines: Global Journalists United for Peace Journalism amidst theChallenges of the Unstable International Situation

On 17th February, the international peace organization, Heavenly Culture, World Peace, Restoration of Light (HWPL),…

3 months ago

विश्व में शांति निर्माण को लेकर ऑनलाइन बैठक

20 जनवरी को, विभिन्न अफ्रीकी देशों में अंतर्राष्ट्रीय शांति संगठन, HWPL द्वारा '2024 HWPL अफ्रीका…

3 months ago