Homeदेशबिहार

महाराजगंज में सात परीक्षा केन्द्रों पर 10333 परीक्षार्थी देंगे 10+2 की परीक्षा

10+2 की सैद्धांतिक परीक्षा को लेकर एसडीएम ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

महाराजगंज(सीवान)अनुमडंल मुख्यालय में कल से शुरू होने वाली 10+2 की परीक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। महाराजगंज मुख्यालय में 7 परीक्षा केंद्र बनाये गये है। जिसमें 10 हजार 3 सौ 33 परीक्षार्थी शामिल होंगे। महाराजगंज में केवल लड़कियों के लिए परीक्षा केन्द्र बनाएं गए है।

परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते एसडीएम

जिसमें एसकेजेआर उच्च विधालय, डीएवी पब्लिक स्कूल,सिहौता बंगरा उच्च विधालय, गोरख सिह महाविद्यालय,अनुग्रह नरायण उमाशंकर सिंह महिला महाविद्यालय,आरबीजीआर कॉलेज तथा उमाशंकर प्रसाद उच्च विधालय में इन्टरमीडिएट परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। एसडीएम सजय कुमार ने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर दंडाधिकारी के साथ-साथ पुलिस बल, महिला पुलिस बल, उड़नदस्ता टीम का गठन भी किया गया है। सभी दंडाघिकारी को धारा 144 के तहत नियमानुकूल पालन करवाने का भी आदेश दिया गया है। परीक्षा अवधि में शहर की फोटो स्टेट की दुकान को बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

वहीं सभी केन्द्राधीक्षकों को भी परीक्षा के पूर्व सारी तैयारी कर केन्द्रों को तैयार करने का आदेश दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि कदाचारमुक्त परीक्षा कराने के लिए अनुमंडल प्रशासन पूरी तरह तैयार है। एसडीएम ने सभी केंद्राधीक्षकों एवं वीक्षकों को निर्देश दिया कि जिसके कक्ष से नकल के चिट पाए जाएंगे उन पर ऑन द स्पॉट कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने ने कहा कि लड़कियों के लिये सभी केंद्रों पर महिला मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में महिला पुलिस कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है, साथ ही महिला वीक्षको को लगाया गया है। एसडीएम ने कहा कि परीक्षा केंद्र पर तैनात पुलिस बल के जवान भी परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं करेंगे। वे बाहर से शांति बहाल करने में अपनी पैनी नजर रखेंगे। शहर में बड़े वाहनों का परिचालन परीक्षा के दौरान बन्द रहेगा। एसडीएम ने बताया कि परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से दस मिनट पूर्व ही परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति होगी। सभी परीक्षार्थी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करेंगे। उन्होंने ने केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया है कि परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश के पूर्व सभी परीक्षार्थी की जांच के उपरांत ही उन्हें प्रवेश की अनुमति दी जाये तथा कोरोना गाइड लाइन का पालन कराएं। इसके साथ ही किसी प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण, मोबाइल,ब्लूटूथ व पेजर ले जाने की अनुमति नही होगी। विधि व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए दंडाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। उन्होंने ने कहा कि परीक्षा कदाचार व शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने को लेकर दंडाधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके लिए 12 दंडाधिकारी एवं 60 पुलिसकर्मी को लगाया गया है। जहां जोनल मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। प्रशासन परीक्षा कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराने को लेकर कृतसंकल्पित हैं।परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की दूरी तक 144 की निषेधाज्ञा लागू की गई है।

बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार सोमवार को अनुमंडल मुख्यालय के सात परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ने परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियों का जायजा लिया। एसडीएम ने खराब मौसम को देखते हुए परीक्षा हॉल में लाइट की प्रबन्ध करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराने को लेकर अनुमंडल प्रशासन वचनबद्ध है। मौके पर बीडीओ डॉ रवि रंजन, सीडीपीओ सोहैल अहमद आदि मौजूद थे।