लोगों को उपलब्ध कराई जा रही परिवार नियोजन की सुविधाएं

पूर्णिया बिहार

जिले में चलाया जा रहा परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा:
लोगों की जागरूकता को माइकिंग से प्रचार-प्रसार:
पखवाड़े के दौरान जिले में 1.50 लाख कंडोम का किया जाएगा वितरण:
प्रत्येक माह के 21 तारीख को परिवार नियोजन मेला का होगा आयोजन:

पूर्णिया बिहार लोगों को परिवार नियोजन की स्थायी व अस्थायी सुविधाओं का लाभ देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा चलाया जा रहा है। 13 से 25 सितंबर तक चलने वाले पखवाड़े के दौरान लोगों को उनकी पसंद की परिवार नियोजन सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा। लोगों को परिवार नियोजन सेवा पखवाड़े की जानकारी देने के लिए जिला के सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा द्वारा हरी झंडी दिखाकर सभी प्रखंडों के लिए जागरूकता रथ भी रवाना किया गया है। जिसके द्वारा माइकिंग के माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन के जरूरी साधन तथा उसके आवश्यक फायदों की जानकारी दी जा रही है।

लोगों को उपलब्ध कराई जा रही परिवार नियोजन की सुविधाओं का लाभ:


सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया कि लोगों को परिवार नियोजन की सुविधाओं का लाभ देने के लिए जिले में मिशन परिवार विकास अभियान आयोजित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत 06 से 12 सितंबर तक जिले में दम्पत्ति सम्पर्क सप्ताह चलाया गया था जिस दौरान सभी क्षेत्र में आशा, आंगनवाड़ी सेविकाओं द्वारा लोगों को परिवार नियोजन की स्थायी व अस्थायी सुविधाओं की जानकारी दी गई। उस जानकारी के आधार पर इच्छुक लाभार्थियों द्वारा परिवार नियोजन साधनों का चुनाव किया गया। इसके बाद 13 से 25 सितंबर तक जिले में परिवार नियोजन सेवा पखवाड़े के रूप में मनाया जाएगा जिसमें इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

लोगों की जागरूकता के लिए माइकिंग से हो रहा प्रचार-प्रसार:


डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि लोगों तक परिवार नियोजन की विभिन्न सुविधाओं की जानकारी देने और 13 से 25 सितंबर तक उसका लाभ उठाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता रथ रवाना किया गया है। रथ के माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न साधन और उसके फायदों की जानकारी दी जाएगी। जिले के सभी इच्छुक लोगों को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में परिवार नियोजन की सुविधाओं का लाभ आसानी से मिल सकता है। परिवार नियोजन के कुछ अस्थायी साधन लोगों को स्थानीय आशा, आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा भी उपलब्ध कराया जाता है।

पखवाड़े के दौरान जिले में 1.50 लाख कंडोम का किया जाएगा वितरण:

डीसीएम संजय कुमार दिनकर ने बताया मिशन परिवार विकास अभियान की सफलता के लिए सभी प्रखंडों को आवश्यक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पखवाड़े के दौरान जिले में 1 लाख 50 हजार कंडोम का वितरण किया जाएगा। जिले के सभी आशा को 50 कंडोम वितरण का लक्ष्य दिया गया है। इसके साथ ही आशा द्वारा लोगों को माला-एन, छाया, इजी पिल्स जा भी वितरण किया जाएगा। डीसीएम ने बताया लोगों तक परिवार नियोजन के अन्य साधनों को उपलब्ध कराने के लिए भी सभी प्रखंडों को लक्ष्य दिया गया है जिसके तहत पूरे पखवाड़े में जिला द्वारा 920 महिला बंध्याकरण, 90 पुरुष बंध्याकरण, 3010 आईयूसीडी, 3420 अंतरा वितरण का लक्ष्य रखा गया है।

प्रत्येक माह के 21 तारीख को परिवार नियोजन मेला का होगा आयोजन

:
डीसीएम संजय दिनकर ने बताया कि अब जिले में प्रत्येक माह 21 तारीख को प्रखंड स्तर पर परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया जाएगा। इसकी शुरुआत इस साल सितंबर माह से की जाएगी। परिवार नियोजन मेला में लोगों को परिवार नियोजन सुविधाओं की जानकारी के लिए बास्केट ऑफ च्वाइस दिया जाएगा। लोग उक्त बास्केट ऑफ च्वाइस से अपने लिए आवश्यक परिवार नियोजन के स्थायी या अस्थायी सुविधा का चयन कर सकेंगे। उसके बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा लाभार्थी को उक्त सुविधा का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *