डॉक्टर्स डे पर प्रदेश में 108 चिकित्सा भवनों का लोकार्पण एवं शिलान्यास

राजस्थान को मेडिकल साइंस के क्षेत्र में बनाएंगे अग्रणी : मुख्यमंत्री
सरकारी क्षेत्र में मजबूत हैल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर का कोरोना में मिला फायदा

रोहिताश मीणा
जयपुर(राजस्थान)मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान को मेडिकल साइंस के क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए हम सरकारी क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं के ढांचे को लगातार मजबूत कर रहे हैं। इसी का परिणाम है कि राजस्थान कोरोना जैसी महामारी से सफलता से लड़ पा रहा है। कोरोना संक्रमण से रिकवरी हो, मृत्यु दर को नियंत्रित करना हो या जांच सुविधाएं, सभी मापदंड़ों पर राजस्थान देश में अव्वल पायदान पर खड़ा है।

श्री गहलोत बुधवार को ड़ॉक्टर्स डे पर मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 108 चिकित्सा संस्थानों के भवनों के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 171 करोड़ की लागत से 94 कार्याें का लोकार्पण तथा 20 करोड़ रूपए से 14 कार्यों का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार हमने कोरोना जैसी चुनौती का सामना किया है। इस महामारी ने हमारी जीवनशैली एवं खान-पान में बदलाव के साथ ही जीवन के प्रति दृष्टिकोण को भी बदल दिया है। अब हमारी प्राथमिकता यह है कि आर्थिक गतिविधियां कैसे पटरी पर आएं, क्योंकि जीवन के साथ-साथ आजीविका भी बेहद जरूरी है।

श्री गहलोत ने कहा कि कोरोना की चुनौती को हमने अवसर के रूप में बदला है। हम प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर मॉड़ल सीएचसी बनाने का प्रयास कर रहे हैं जिससे लोगों को उपचार के लिए जिला अस्पताल जाने की जरूरत ना पड़े। उन्हें अपने निकटतम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ही बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान देश का एकमात्र राज्य है, जिसने कोरोना काल में इतने व्यापक स्तर पर हैल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया है। मार्च के महीने में जब कोरोना का पहला केस आया था तब हमारी टेस्ट क्षमता शून्य थी, जो हमारे सतत प्रयासों से आज बढ़कर 40 हजार प्रतिदिन पहुंच गई है। पड़ोसी राज्यों को भी हमने राजस्थान में 5 हजार टेस्ट प्रतिदिन तक करवाने की पहल की है।

श्री गहलोत ने डॉक्टर्स डे पर प्रख्यात चिकित्सक स्व. डॉ. बीसी राय का स्मरण किया। उन्होंने प्रदेश के चिकित्सकों को इस दिवस की बधाई देते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में कोरोना वॉरियर्स के रूप में चिकित्सक समुदाय ने उल्लेखनीय सेवाएं दी हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान में माइक्रो मैनेजमेंट के साथ जो काम हुआ है, उसे पूरे देश में सराहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज हुए लोकार्पण से प्रदेशवासियों को इन भवनों का लाभ मिल सकेगा साथ ही आने वाले समय में हम और बेहतर चिकित्सा सुविधाएं दे पाएंगे।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि संकट की इस घड़ी में भी राजस्थान ने गुड गवर्नेंस का अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री रोहित कुमार सिंह ने कहा कि विभाग को मानवीय एवं भौतिक संसाधनों को मजबूत करने में राज्य सरकार से लगातार भरपूर सहयोग मिल रहा है। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता, चिकित्सा शिक्षा सचिव श्री वैभव गालरिया, विशिष्ट सचिव एनएचएम श्री नरेश ठकराल, सूचना एवं जनसम्पर्क आयुक्त श्री महेन्द्र सोनी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.