मेगा अभियान: 21 जून को जिले के 387 सत्र स्थलों पर 55 हजार लोगों को लगाया जाएगा कोविड-19 टीका

मेगा टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों के साथ की बैठक:
टॉउन हॉल में जिलाधिकारी करेंगे मेगा टीकाकरण अभियान का उद्घाटन:
मुख्यमंत्री द्वारा देर शाम अधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से लिया जाएगा टीकाकरण अभियान का जायजा

पूर्णिया बिहार
जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर सोमवार (21जून) से विशेष अभियान का संचालन किया जायेगा। दो दिनों तक चलने वाले इस मेगा टीकाकरण अभियान में शहर से लेकर गांवों तक कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर टीका लगाया जायेगा। मेगा शिविर के आयोजन को लेकर राज्य स्वास्थ्य विभाग ने जिलाधिकारी व स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये हैं। इसके अनुरूप अभियान की सफलता को लेकर जरूरी तैयारी की गयी है। मेगा टीकाकरण अभियान में पूरे राज्य में हर दिन पांच लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। मेगा टीकाकरण अभियान का जायजा मुख्यमंत्री द्वारा शाम 4 बजे से 4:45 तक जिलाधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारियों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल संवाद कार्यक्रम का आयोजन कर लिया जायेगा। मेगा टीकाकरण अभियान को लेकर की गयी तैयारियों की रविवार को जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा की गई। इसमें जिलाधिकारी द्वारा जरूरी निर्देश दिये गये। सभी प्रखंडों में मुख्यमंत्री के संवाद का सीधा प्रसारण किया जायेगा।

टॉउन हॉल में जिलाधिकारी करेंगे अभियान का उद्घाटन: जिलाधिकारी
टीकाकरण मेगा अभियान का शहर के टॉउन हॉल में जिलाधिकारी राहुल कुमार द्वारा सुबह 09 बजे उद्घाटन किया जाएगा। शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण सुबह 09 बजे से रात्रि 09 बजे तक जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 09 बजे से शाम 05 बजे तक संचालित किया जायेगा। मेगा टीकाकरण अभियान के सम्बंध में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा जिले में 21 व 22 जून को राज्य सरकार द्वारा निर्देशित मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह अभियान भी पूर्व आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान की तरह सफल बनाने का प्रयत्न गया है। इसके लिये जिले में 387 टीकाकरण सत्र स्थल का आयोजन किया जायेगा ताकि लोग अपने नजदीकी स्थल पर टीका लगा सके और जिला टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्य हासिल कर सके।

55 हजार लोगों के टीकाकरण का है लक्ष्य: जिलाधिकारी
जिलाधिकारी ने कहा अभियान के तहत जिले में कुल 55000 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिये टीका कर्मी सुबह आठ बजे निर्धारित सत्र स्थलों पर पहुंचेंगे। इसके लिये जिले में कुल 387 स्थलों पर टीकाकरण आयोजित किये जायेंगे। अभियान के तहत बैंसा में 24 सत्र बनाये गये हैं। जहां 3000 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है, तो अमौर में 30 सत्र स्थलों पर 4000, बायसी के 17 सत्रों पर 6000, डगरूआ के 21 केंद्रों पर 3000, पूर्णिया पूर्व ग्रामीण के 11 सत्रों पर 2500, पूर्णिया शहरी के 30 केंद्रों पर 4000, कसबा के 26 केंद्रों पर 3000, जलालगढ़ के 19 सत्रों पर 3000, श्रीनगर के 9 सत्रों पर 2000, केनगर के 20 सत्रों पर 2500, बनमनखी के 50 सत्रों पर 5000, बीकोठी के 30 सत्रों पर 3000, भवानीपुर के 31 सत्रों पर 5000, रूपौली के 43 सत्रों पर 5000, धमदाहा के 26 सत्रों पर 4000 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है।

18 साल से अधिक उम्र के तमाम लोग ले सकेंगे टीका: जिलाधिकारी
अभियान के तहत 18 साल से अधिक उम्र के तमाम लोगों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा। बैठक में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि धात्री महिलाओं के लिये भी कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित है। टीकाकरण के लिये निर्धारित सत्र स्थलों पर लाभुकों को अपना आधार सहित किसी अन्य पहचान पत्र का लाना अनिवार्य होगा। पूर्व पंजीकरण टीकाकरण के लिये अनिवार्य नहीं होगा। टीकाकरण के पश्चात उसी दिन इसे कोविड पोर्टल पर अपलोड किया जाना है। इसके लिये डीएम ने पर्याप्त संख्या में डेटा इंट्री की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का आदेश संबंधित अधिकारियों को दिया।

जय प्रकाश विश्वविद्यालय में शिक्षक संघ को सक्रिय करने की सुगबुगाहट होने लगी

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में टीकाकरण मामलों को लेकर हुई समीक्षात्मक बैठक में अपर समाहर्ता तारिक इकबाल, उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, प्रशिक्षु आईएएस पदाधिकारी निशांत विवेक, सिविल सर्जन डॉ. एसके वर्मा, डीआईओडॉ सुरेंद्र दास, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीएम जीविका, आईसीडीएस डीपीओ शोभा रानी, डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह सहित संबंधित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *