हकेंवि तैयार कर रहा सस्ता व विश्वसनीय सैनिटाइजर

विश्वविद्यालय की रसायन विज्ञान विभाग की प्रयोगशाला में हो रहा है तैयार

हरियाणा(महेंद्रगढ़) कोरोना वॉयरस के खतरे से बचाव में उपयोगी सैनिटाइजर की एकाएक बढ़ती माँग और आसमान छूती कीमतों को देखते हुए हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि),अपनी रसायन विज्ञान विभाग की  प्रयोगशाला में सैनिटाइजर तैयार कर रहा है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ ने बताया कि विश्वविद्यालय के पास इससे संबंधित नवीनतम उपकरणों से सुसज्जित प्रयोगशालाएँ हैं और ऐसी स्थिति में सार्वजनिक हित में इन प्रयोगशालाओं का उपयोग किया जा सकता है।

script async src=”https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js”>

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की प्रयोगशाला में  प्रो. दीपक पंत के नेतृत्व वाली टीम द्वारा बनाया जा रहा यह सैनिटाइजर उच्च क्वालिटी व बाजार में उपलब्ध सैनिटाइजर से कम दाम में तैयार हो रहा है। प्रो.कुहाड़ ने बताया कि अभी इसका उपयोग विश्वविद्यालय अपने कर्मचारियों के लिए प्रयोग कर रहा है और जरूरत पड़ने पर इसे विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गाँवों में भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

कुलपति ने लोगों से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साबुन व सैनिटाइजर का प्रयोग करने का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की भी सभी से अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.